राज्यसभा सचिवालय के कर्मचारी कोरोना वायरस से लड़ाई में 33 लाख रुपये करेंगे दान

राज्यसभा सचिवालय के कर्मचारी कोरोना वायरस से लड़ाई में 33 लाख रुपये करेंगे दान
राज्यसभा के अधिकारियों व कर्मचारियों ने PM CARES में 33 लाख रुपये के दान की बात कही है (सांकेतिक फोटो)

यह फैसला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video conferencing) के जरिए हुई बातचीत के बाद लिया गया है. इस दौरान तीन ऐसे अधिकारियों का विदाई समारोह (Farewell) भी मनाया गया, जो रिटायर (Retire) हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 4:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा सचिवालय (Rajya Sabha Secretariat) के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ उठाए गए कदमों के लिए कम से कम अपनी एक दिन की सैलरी (salary) दान देने का निर्णय किया है. इस तरह से 1300 कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी कुल मिलाकर करीब 33 लाख रुपये होगी. इसके अतिरिक्त, राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल (Secretary General) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्य के लिए अपनी दो दिन की सैलरी दान में देंगे.

यह निर्णय आज सेक्रेटरी जनरल देश दीपक वर्मा (Desh Dipak Varma) के साथ हुई एक वीडियो क्रॉन्फ्रेंस (Video Conference) के बाद लिया गया. इस दान के बारे में हुई बातचीत में अलग-अलग विभागों के करीब 50 अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए.

रिटायर हो रहे 3 कर्मचारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर ही दिया गया फेयरवेल
सेक्रेटरी जनरल ने लॉकडाउन के पहले हफ्ते में हुए काम का जायजा भी लिया और आगे के काम/ बाकी काम को लेकर निर्देश भी दिए. उन्होंने बताया कि यह काम ई-ऑफिस (E-office) के जरिए लॉकडाउन के दौरान घर से ही किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आवश्यक चीजों के लिए ट्रांसपोर्ट प्रबंध कर दिए गए हैं. ताकि अगर जरूरत हो तो अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय जा सकें.
वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ही उन तीन अधिकारियों का फेयरवेल भी हुआ, जो रिटायर (Retire) होने वाले हैं. यह राज्यसभा के लिए अपनी तरह का पहला अवसर रहा. इस दौरान इन तीनों ही अधिकारियों ने राज्यसभा सचिवालय से अपने लंबे जुड़ाव के दौरान की यादों को साझा किया.



कर्मचारियों के परिवार से भी लॉकडाउन के अनुभवों पर बात करने को कहा
इस मुद्दे पर बात करते हुए कि सभी को तीन हफ्तों के लिए अपने घरों में बंद रहना होगा, सेक्रेटरी जनरल (Secretary General) ने उनकी कर्मचारियों के परिवार से भी लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत होगी और वे इस दौरान उनके अनुभवों पर भी बात करेंगे.

सेक्रेटरी जनरल ने इस दौरान दोनों ही सदनों के सदस्यों द्वारा दिए दान के बारे में भी पूछा. उनसे पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रत्येक सांसद को एक करोड़ रुपये का दान केंद्र सरकार के प्रयासों के लिए PM CARES में करने की गुजारिश की थी. ताकि केंद्र सरकार के कोरोना से लड़ाई के लिए उठाए कदमों को सही फंडिंग मिल सके.

सचिव पीपीके रामचर्यालु ने जानकारी दी है कि करीब 250 से ज्यादा सांसदों (MPs) ने 30 मार्च तक एक करोड़ का दान इस मकसद से किए जाने के कदम से अपनी सहमति जताई है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रधानमंत्री केयर फंड में SBI के 2.5 लाख कर्मचारी देंगे 100 करोड़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading