राज्यसभा की छह खाली सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

राज्यसभा की छह खाली सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना
राज्यसभा की छह खाली सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक ओडिशा, बिहार और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होंगे.

  • Share this:
इस बार के लोकसभा चुनाव में कई राज्यसभा सदस्यों ने भी जीत दर्ज कराई है. बात चाहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की हो या फिर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उच्च सदन की खाली हुईं छह सीटों पर उपचुनाव पांच जुलाई को होंगे. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक ओडिशा, बिहार और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होंगे.

जिन छह राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव निर्धारित होंगे उनमें बिहार की एक, गुजरात की दो और ओडिशा की तीन सीटें शामिल हैं. गौरतलब है कि बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से अमित शाह और स्मृति ईरानी जबकि ओडिशा से बीजद के अच्युतानंद सामांत लोकसभा के सदस्य चुने गए हैं. ओडिशा से ही राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब के विधानसभा सदस्य चुने जाने तथा सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से ये सीटों खाली हुई हैं.

इसे भी पढ़ें :- नवंबर 2020 तक NDA को मिल जाएगा राज्यसभा में पूर्ण बहुमत



निर्वाचन आयोग, राज्य सभा के उपचुनाव को लेकर 18 जून को अधिसूचना जारी करेगा और इसी के साथ निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी. उम्मीदवारी के नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून होगी और 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 जून तय की गई है और पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.



इसे भी पढ़ें :- ...तो अब राज्यसभा में भी नहीं दिखेंगे पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह

मतदान के बाद शाम पांच बजे मतगणना होगी. उल्लेखनीय है कि उच्च सदन में शाह और ईरानी का कार्यकाल 18 अगस्त 2023 तक तथा प्रसाद का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक था. वहीं पिछले साल अप्रैल में बीजद के राज्यसभा सदस्य बने पटनायक ने गत छह जून को उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading