Home /News /nation /

26 जनवरी दूर नहीं है, 4 लाख ट्रैक्टर और किसान भी हैं; MSP कानून पर केंद्र को राकेश टिकैत की चेतावनी

26 जनवरी दूर नहीं है, 4 लाख ट्रैक्टर और किसान भी हैं; MSP कानून पर केंद्र को राकेश टिकैत की चेतावनी

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत. (फाइल फोटो)

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत. (फाइल फोटो)

Rakesh Tikait MSP Law: भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने मोदी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर एमएसपी मुद्दे को लेकर बहस से भागने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "केंद्र को किसानों को एमएसपी की गारंटी देने के लिए एक कानून लाना चाहिए. कृषि और श्रम क्षेत्रों से जुड़े कई मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है और हम उन्हें उजागर करने के लिए पूरे देश में यात्रा करेंगे."

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत (BKU Leader Rakesh Tikait) ने रविवार को केंद्र सरकार से फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी के लिए कानून लाने की मांग की. इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ, तो दिल्ली में फिर ट्रैक्टर आंदोलन होगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने किसान नेता के हवाले से कहा, “भारत सरकार को अपने तरीके सुधारने चाहिए और एमएसपी पर एक कानून लाना चाहिए. नहीं तो, 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) दूर नहीं है, और 4 लाख ट्रैक्टर और किसान सभी हैं.”

    इससे पहले, दक्षिण मुंबई के आजाद मैदान में संयुक्त शेतकरी कामगार मोर्चा (एसएसकेएम) के बैनर तले आयोजित किसानों की महापंचायत को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब एमएसपी के समर्थक थे और किसानों के हितों की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी कानून चाहते थे.

    टिकैत ने MSP कानून को लेकर केंद्र पर लगाए ये आरोप
    टिकैत ने मोदी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर इस मुद्दे पर बहस से भागने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, “केंद्र को किसानों को एमएसपी की गारंटी देने के लिए एक कानून लाना चाहिए. कृषि और श्रम क्षेत्रों से जुड़े कई मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है और हम उन्हें उजागर करने के लिए पूरे देश में यात्रा करेंगे.”

    ओमिक्रॉन के हैं 30 से ज्यादा म्यूटेंट, वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी कर सकता है संक्रमितः AIIMS प्रमुख

    टिकैत ने यह भी मांग की कि केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता दी जाए.

    महापंचायत में किसान नेता ने रखी ये मांग
    महापंचायत में आगामी सभी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने का आह्वान किया गया और अन्य मांगों के लिए लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया गया. इनमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून, बिजली संशोधन विधेयक वापस लेने, लखीमपुर खीरी कांड को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग शामिल है.

    Tags: MSP, Narendra modi, Rakesh Tikait

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर