• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल को हुए 4 साल, अब तक 63 विधेयकों को दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल को हुए 4 साल, अब तक 63 विधेयकों को दी मंजूरी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल को हुए 4 साल. (File pic)

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल को हुए 4 साल. (File pic)

राष्ट्रपति पद के चौथे वर्ष के दौरान गतिविधियों पर प्रकाश डालने वाली एक ई-बुक भी साझा की गयी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने रविवार को अपने कार्यकाल के चार साल पूरे किए. राष्ट्रपति भवन ने कहा कि इस दौरान राष्ट्रपति ने केंद्र और राज्य सरकारों के 63 विधेयकों को मंजूरी दी और महामारी के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए कोविड-19 योद्धाओं के कार्यों की भी सराहना की. कोविंद ने 25 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. राष्ट्रपति भवन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज अपने कार्यकाल के चार साल पूरे कर लिए हैं.’’ राष्ट्रपति पद के चौथे वर्ष के दौरान गतिविधियों पर प्रकाश डालने वाली एक ई-बुक भी साझा की गयी है.

    ‘ई-बुक’ के मुताबिक, कोविंद ने 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों का दौरा किया तथा इन यात्राओं के दौरान 780 लोगों से मुलाकात की. संविधान के संरक्षक के रूप में, राष्ट्रपति ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों और भारत के मुख्य न्यायाधीश को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई तथा केंद्र सरकार के 43 विधेयकों और राज्य सरकारों के 20 विधेयकों को स्वीकृति दी.

    इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति भवन में स्वतंत्रता दिवस पर ‘एट होम’ समारोह के लिए, कोविंद ने दिल्ली में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कुछ कोरोना योद्धाओं को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया और देश भर में अनगिनत लोगों की जान बचाने में उनके साहस एवं समर्पण की सराहना की. उन्होंने ट्रेन्ड नर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, मिलिट्री नर्सिंग सर्विस और प्रेसिडेंट्स एस्टेट क्लिनिक की नर्सों के साथ रक्षाबंधन भी मनाया.

    राष्ट्रपति ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दूतावासों के 23 प्रमुखों के परिचय पत्र स्वीकार किए. सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के रूप में, उन्होंने राष्ट्रीय समर स्मारक का दौरा किया और राष्ट्र की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कर्नाटक के कोडागु के मदिकेरी में जनरल थिमय्या संग्रहालय का उद्घाटन किया और स्वराज द्वीप में अंडमान और निकोबार कमान संयुक्त सेवा के अभियानगत प्रदर्शन को देखा.

    ‘ई-बुक’ के एक अध्याय में कहा गया है कि फरवरी-मार्च 2021 में राष्ट्रपति भवन के वार्षिक उद्यानोत्सव के दौरान 34,293 लोगों ने मुगल गार्डन का भ्रमण किया. फरवरी से 13 अप्रैल के बीच 4,817 लोग राष्ट्रपति भवन आए और जनवरी 2021 से 13 अप्रैल, 2021 के बीच 7,458 लोगों ने राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का भ्रमण किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज