लाइव टीवी

पोते रंजीत ने कहा- वीर सावरकर थे सेक्युलर, इंदिरा गांधी भी थीं उनकी अनुयायी

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 11:31 AM IST
पोते रंजीत ने कहा- वीर सावरकर थे सेक्युलर, इंदिरा गांधी भी थीं उनकी अनुयायी
हिंदू राष्ट्रवाद के प्रणेता माने जाने वाले सावरकर (V. D. Savarkar) का नाम इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा में है.

हिंदू राष्ट्रवाद के प्रणेता माने जाने वाले सावरकर (V. D. Savarkar) का नाम इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 11:31 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) में वीर सावरकर (Veer Savarkar) को भारत रत्न (Bharat Ratna) दिलाने संबंधी वादा करने के बाद से ही वह चर्चा का केंद्र बिन्दु बन गए हैं. कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (bjp) के बीच आरोप-प्रत्यारोप के दरम्यान सावरकर के पोते रणजीत सावरकर ने टिप्पणी की है.

समाचार एजेंसी ANI को दिए एक बयान में रणजीत ने कहा कि ;इंदिरा गांधी ने वीर सावरकर को सम्मानित किया. मुझे पक्का यकीन है है कि वह उनकी अनुयायी थीं क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान को अपने घुटनों पर ला दिया. रणजीत ने कहा कि इंदिरा ने सेना और विदेशी संबंधों को मजबूत किया उन्होंने परमाणु परीक्षण भी किया. यह नेहरू और गांधी के दर्शन के खिलाफ है.'

ओवैसी पर भी की टिप्पणी
ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी पर भी रणजीत ने टिप्पणी की.

रणजीत ने कहा कि ओवैसी को सावरकर की इस अवधारणा का अनुसरण करना चाहिए जिसमें कहा गया है कि धर्म को अपने घर में रखें, जब आप बाहर रहते हैं तो आप हिन्दू या मुस्लिम नहीं बल्कि भारतीय हैं. सावरकर की आशा थी कि जो भी संसद में जाए वह जाति, धर्म, लिंग इत्यादि को बाहर रख कर जाए. आप सावरकर से ज्यादा सेक्युलर किसी को नहीं पा सकते.

महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए मुद्दा
बता दें वीर सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग पर कांग्रेस के मनीष तिवारी समेत अन्य नेताओं ने विरोध भी किया. इस पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उन सभी को चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए. सीएम ने कहा कि स्वातंत्र वीर सावरकर और उनके परिवार ने इस देश के लिए जो बलिदान दिया है वो विरोध करने वालों को पता नहीं होगा. हमारे देश में जितने भी क्रन्तिकारी हुए उन सभी ने स्वातंत्र्य वीर सावरकर से प्रेरणा ली.
Loading...

 फडणवीस ने कहा कि जिस प्रकार से उन्होंने अत्याचार सहन किए कोई दूसरा व्यक्ति होता तो मर जाता, कितने लोग वहां पागल हो गए. कितने लोग मर गए. हम उन्हें 100% भारत रत्न देंगे. हम केंद्र सरकार के पास जाएंगे. भारत के महान सपूत, भारत के क्रांतिकारियों को प्रेरणा देने वाले स्वातंत्र्य वीर सावरकर को भारत रत्न मिलना ही चाहिए.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 11:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...