अपना शहर चुनें

States

कैरिबियाई द्वीप के इस देश में छुपा है रेप आरोपी स्वामी नित्यानंद! इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस

इंटरपोल ने विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है
इंटरपोल ने विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है

नित्यानंद (Nithyananda)अहमदाबाद के पास अपने आश्रम में रहने वाले तीन बच्चों को गलत तरह से बंधक बनाने और उनके अपहरण का मामला दर्ज होने के बाद पिछले साल नवंबर में देश से भाग गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 8:46 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरु.  विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद (Nithyananda) को लेकर नई जानकारी सामने आई है. कहा जा रहा है कि वो कैरिबियाई द्वीप में छुपा और उसे बलिज़ (Belize) नाम के एक देश का पासपोर्ट भी मिल गया है. बता दें कि नित्यानंद के खिलाफ कर्नाटक में बलात्कार और अपहरण के कई केस दर्ज हैं. इस बीच इंटरपोल ने नित्यानंद के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है.

बलिज़ का मिला पासपोर्ट
भारत से भागने के बाद नित्यानंद ने इक्वाडोर में शरण लेने की कोशिश की, लेकिन वहां की सरकार ने उसे वहां रहने नहीं दिया. इसके बाद कहा गया कि वो उत्तर अमेरिकी देश हैती चले गए हैं. लेकिन अब नई जानकारी के मुताबिक, नित्यानंद को कैरिबियाई देश बलिज़ का पासपोर्ट मिल गया है. ये देश क्यूबा और मैक्सिको के पास है.

सूत्रों के मुताबिक कुछ महीने पहले ही उन्हें पासपोर्ट मिला है, लेकिन वहां का पासपोर्ट मिलने के बाद वो कहीं यात्रा पर नहीं निकले हैं. लिहाजा जांच एजेंसियों  फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं कि वो इसी देश में छुपा है या नहीं. सीबीआई के सूत्रों ने भी फिलहाल यहीं जानकारी दी है.
इक्वाडोर में शरण लेने की कोशिश


साल 2018 में ही नित्यानंद की पासपोर्ट की वैलिडिटी खत्म हो गई थी. कर्नाटक की पुलिस ने इसे रिन्यू करने से मना कर दिया था. इसके बाद नित्यानंद अचानक ही देश छोड़ कर भाग गया. कहा गया कि उसने इक्वाडोर से खरीदे गए द्वीप पर एक हिंदू राष्ट्र-कैलाशा का निर्माण किया है, लेकिन दो दिन बाद ही इक्वाडोर की सरकार ने इससे इनकार कर दिया. इक्वाडोर दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि देश ने नित्यानंद के शरण के आग्रह को ठुकरा दिया था और वो हैती चला गया, लेकिन अब वो बलिज़ पहुंच गया है.

ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी
इंटरपोल ने विवादास्पद स्वयंभू बाबा नित्यानंद के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है. नित्यानंद अहमदाबाद के पास अपने आश्रम में रहने वाले तीन बच्चों को गलत तरह से बंधक बनाने और उनके अपहरण का मामला दर्ज होने के बाद पिछले साल नवंबर में देश से भाग गया था. किसी अपराध के संबंध में किसी व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में उसके सदस्य देशों से अतिरिक्त जानकारी जमा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय पुलिस द्वारा एक ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है.

ये भी पढ़ें:

'ला इलाहा इल्लल्लाह' कम्युनल नहीं, शाहीन बाग डर के खिलाफ प्रतिक्रिया: नजीब जंग

मणिपुर: पश्चिमी इंफाल में हुआ IED ब्लास्ट, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज