Home /News /nation /

rare genetic condition prader willi syndrome in 10 year old kid a boy who always hungry

भरपेट खाने के बाद भी इस बच्चे को लगती रहती है भूख, लगातार बढ़ रहा वजन, जानें कारण

सांकेतिक तस्वीर Image/Shutterstock

सांकेतिक तस्वीर Image/Shutterstock

Rare Genetic Condition in 10 year old Child: सिंगापुर में 10 साल का एक बच्चा ऐसी बीमारी से ग्रस्त है जिसकी वजह से खाना खाने के बावजूद उसे लगातार भूख लगती रहती है. 10 वर्षीय डेविड सू एक दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी प्रेडर विल्ली सिंड्रोम से पीड़ित है. प्रेडर विल्ली सिन्ड्रोम के कारण वजन तेजी से बढ़ता है, खासकर बच्चों में. क्योंकि वे लगातार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं. इससे बचाव के सिए डेविड की फैमिली उसे एक तय समय पर डाइट चार्ट के अनुसार खाना देती है. इसकी वजह से डेविड को इस बात का एहसास रहता है कि कब-कब खाना लेना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: क्या कभी ऐसा हो सकता है कि आप पेट भरकर खाना खाएं और फिर भी भूख लगने लगे. आपका पेट भले ही भर जाए लेकिन दिमाग को इस बात का पता नहीं चले कि आप खाना खा चुके हैं. यह सुनने में बड़ा अजीब लगता है लेकिन एक बीमारी के कारण ऐसा हो सकता है. सिंगापुर (Singapore) में 10 साल का एक बच्चा ऐसी बीमारी से ग्रस्त है जिसकी वजह से खाना खाने के बावजूद उसे लगातार भूख लगती रहती है. 10 वर्षीय डेविड सू एक दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी (Rare Genetic Condition) प्रेडर विल्ली सिंड्रोम (Prader Willi Syndrome) से पीड़ित है.

स्ट्रैट टाइम्स के अनुसार, डेविड सू न्यूरोडेवलपमेंट कंडीशन से पीड़ित है और उसका इलाज जारी है. इस बीमारी के चलते खाने के बाद भी उसकी भूख खत्म नहीं होती है. इस अनुवांशिक बीमारी के कारण पेट भरा होने पर भी दिमाग को इस बात का पता नहीं चल पाता है. जिसकी वजह से डेविड लगातार थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाता रहता है.

प्रेडर विल्ली सिन्ड्रोम के कारण वजन तेजी से बढ़ता है, खासकर बच्चों में. क्योंकि वे लगातार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं. इससे बचाव के सिए डेविड की फैमिली उसे एक तय समय पर डाइट चार्ट के अनुसार खाना देती है. इसकी वजह से डेविड को इस बात का एहसास रहता है कि कब-कब खाना लेना है.

हर वक्त रोते रहते हैं नवजात बच्चे, फिर आंखों में आंसू क्यों नहीं आते ? जानिए रोचक जवाब …

इसके अलावा डेविड की फैमिली किचन में ताला लगाकर रखती है ताकि वह खाने से दूर रहे. इसके अलावा अमेरिका के राज्य एरिजोना में भी 14 वर्षीय एक बच्ची भी प्रेडर विल्ली सिन्ड्रोम से पीड़ित है. यह बच्ची जन्म के समय से ही इस अनुवांशिक बीमारी से पीड़ित है. एबीसी न्यूज के अनुसार, हन्नाह विलकीन्सन को भी लगातार भूख लगती रहती है जिसकी वजह से उसका वजन 160 किलो हो गया है.

इस बच्ची के माता-पिता ने भी उसे खाने से दूर रखने के लिए एक डाइट चार्ट बनाया है और उसी के अनुसार बच्ची को खाना दिया जाता है. इसके अलावा फ्रीज और किचन में ताला लगाकर रखा जाता है. वहीं ब्राजील का एक बच्चा भी इस दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है. इस बच्चे के पैरेंट्स ने बताया कि इस बीमारी के कारण उनके बेटे का वजन बचपन से ही बढ़ने लगा था.

बहरहाल, दुर्भाग्यवश प्रेडर विल्ली सिन्ड्रोम नाम की इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ विशेष उपायों के जरिए इस तरह की चुनौतियों से बचा जा सकता है.

Tags: Genetic diseases, Viral story

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर