Home /News /nation /

rashtrapati chunav 115 nominations filed including nda candidate draupadi murmu 28 nominations rejected

राष्ट्रपति चुनाव: राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू समेत कुल 115 नामांकन दाखिल हुए, जांच से पहले 28 नामांकन खारिज

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू जबकि विपक्ष के तरफ से यशवंत सिन्हा कैंडिडेट हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू जबकि विपक्ष के तरफ से यशवंत सिन्हा कैंडिडेट हैं.

राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (Rashtrapati Chunav) के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन बुधवार तक कुल 115 नामांकन दाखिल किए गए.

नयी दिल्ली. राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (Rashtrapati Chunav) के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन बुधवार तक कुल 115 नामांकन दाखिल किए गए. इनमें से 87 नामांकन पड़ताल के लिए बचे हैं. बृहस्पतिवार को इन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. सूत्रों ने बताया कि कुल 115 में से 28 नामांकन उम्मीदवारों के नाम के साथ मतदाता सूची प्रस्तुत नहीं किए जाने के कारण खारिज कर दिए गए. उन्होंने बताया कि शेष 87 नामांकन 72 उम्मीदवारों के हैं जिनकी बृहस्पतिवार को जांच की जाएगी.

नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और संयुक्त विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा शामिल हैं. द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा चुनाव में मुख्य उम्मीदवार हैं. उनके अलावा, कई आम लोगों ने भी देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं. इनमें मुंबई के एक झुग्गी निवासी, राष्ट्रीय जनता दल के संस्थापक लालू प्रसाद यादव के एक हमनाम, तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता और दिल्ली के एक प्राध्यापक शामिल हैं.

कम से कम 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक अनिवार्य 

निर्वाचन आयोग ने नामांकन करने वाले लोगों के लिए कम से कम 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक अनिवार्य कर दिए हैं. प्रस्तावक और अनुमोदक निर्वाचक मंडल के सदस्य होने चाहिए. वर्ष 1997 में, 11वें राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रस्तावकों और अनुमोदकों की संख्या 10 से बढ़ाकर 50 कर दी गई थी, वहीं जमानत राशि भी बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई थी.

Tags: Draupadi murmu, Rashtrapati Chunav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर