1965 में भारत-पाक जंग के हीरो रहे शहीद अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी का निधन

रसूलन बीबी के पति वीर अब्दुल हमीद भारत-पाक युद्ध में तीन पाकिस्तानी टैंक को तबाह कर युद्ध क्षेत्र में वीरगति को प्राप्त हुए थे.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:17 PM IST
1965 में भारत-पाक जंग के हीरो रहे शहीद अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी का निधन
वीर शहीद अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 3:17 PM IST
1965 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के हीरो रहे परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी का शुक्रवार दोपहर निधन हो गया. वो 90 साल की थीं . हमीद यूपी के गाजीपुर जिले के निवासी थे. पारिवार के लोगों ने बताया कि रसूलन बीबी बीमार चल रही थीं. उन्होंने आज दोपहर अंतिम सांस ली. उनको कल शनिवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. रसूलन बीबी के पति वीर अब्दुल हमीद भारत-पाक युद्ध में तीन पाकिस्तानी टैंक को तबाह कर युद्ध क्षेत्र में वीरगति को प्राप्त हुए थे. रसूलन बीबी के परिवार में चार पुत्र, एक पुत्री, नाती और पोते हैं. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परमवीर चक्र विजेता (मरणोपरान्त) वीर अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है.

1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तान के टैंक को नष्ट करने वाले गाजीपुर जनपद के जाबांज अब्दुल हमीद को मरणोपरान्त भारत का सर्वोच्च शौर्य सैन्य अलंकरण 'परमवीर चक्र' प्रदान किया गया था. राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल पटेल ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए दुःखी परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रसूलन बीबी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रसूलन बीबी वीर नारी थीं. उनके पति शहीद अब्दुल हमीद ने साल 1965 के युद्ध में अदम्य साहस का परिचय दिया था, जिसके लिए उन्हें मरणोपरान्त देश के सर्वोच्च सैनिक सम्मान परमवीर चक्र से अलंकृत किया गया था. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए यह गौरव का विषय है कि शहीद अब्दुल हमीद जनपद गाजीपुर के निवासी थे. मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं.

ये भी पढ़ें: इस शख्स ने बनाया था हमारा तिरंगा, बेहद गरीबी में हुई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...