लाइव टीवी

UNSC में कश्मीर मुद्दे पर पाक की चाल नाकाम, भारत ने चीन से कहा-भविष्य में ऐसी चीजों से बचें

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 5:45 PM IST
UNSC में कश्मीर मुद्दे पर पाक की चाल नाकाम, भारत ने चीन से कहा-भविष्य में ऐसी चीजों से बचें
UNSC में पाकिस्तान की शह पर चीन पहले भी ये मुद्दा उठा चुका है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बंद दरवाजों के पीछे हुई अनौपचारिक बैठक के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के हाथ में कुछ नहीं लगा. पाकिस्तान कश्मीर के मसले को गलत तरीके से उठाने के लिए उतावला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर के मुद्दे पर चीन-पाकिस्तान (China Pakistan) को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है. बुधवार को UNSC में कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान और चीन समर्थन जुटाने में विफल रहे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा UNSC के सदस्य के जरिये ऐसी मांग उठाना गलत है, वह इस तरह से इस मंच का गलत इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि बाकी सदस्यों ने साफ कर दिया है कि इस तरह के मुद्दे उठाने के लिए ये जगह नहीं है.

रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा, 'बंद दरवाजों के पीछे हुई अनौपचारिक बैठक के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के हाथ में कुछ नहीं लगा. पाकिस्तान कश्मीर के मसले को गलत तरीके से उठाने के लिए उतावला है. जबकि उसके पास इसका कोई ठोस आधार नहीं है. यूएनएससी के बाकी के सदस्यों ने कह दिया है कि ये मसला द्विपक्षीय है. चीन को इस वैश्विक सहमति पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और भविष्य में ऐसी कार्रवाई करने से बचना चाहिए.'

रवीश कुमार ने कहा, 'अब पाकिस्तान को साफ संदेश मिल गया होगा. भारत पाकिस्तान के बीच अगर कुछ मुद्दे हैं तो वह द्विपक्षीय बातचीत से हल होने चाहिए. अब ये पाकिस्तान के ऊपर है कि भविष्य में वह इस तरह की शर्मिंदगी से कैसे बचेगा.' चीन के ऊपर रवीश कुमार ने कहा, 'हमारे विचार से चीन को इस वैश्विक सहमति पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और वह इस बात से सबक ले. भविष्य में ऐसी कार्रवाई करने से बचे.'

यह भी पढ़ें :-

अब सीनेट में चलेगी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही

नई शुरुआत: अमेरिका-चीन की हुई दोस्ती, ट्रेड डील के पहले चरण पर दस्तखत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 4:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर