रॉ प्रमुख और खुफिया विभाग के अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया

पंजाब कैडर से 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी, सामंत कुमार गोयल 30 जून को समाप्त हो रहे मौजूदा कार्यकाल के अलावा एक और साल के लिए रॉ के सचिव रहेंगे. फाइल फोटो

असम एवं मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार 30 जून के बाद एक साल की अवधि के लिए आईबी के प्रमुख बने रहेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल और खुफिया विभाग (आईबी) के अध्यक्ष अरविंद कुमार का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है. एक आधिकारिक आदेश में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई. आदेश में बताया कि पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी, गोयल 30 जून को समाप्त हो रहे मौजूदा कार्यकाल के अलावा एक और साल के लिए रॉ के निदेशक रहेंगे. इस तरह, असम एवं मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी कुमार 30 जून के बाद एक साल की अवधि के लिए आईबी के प्रमुख बने रहेंगे. आदेश में बताया गया कि कार्यकालों में विस्तार को मंजूरी कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दी है.

    दोनों अधिकारियों को कार्यकाल विस्तार देने का फैसला उनके काम के आधार पर दिया गया है, साथ ही आने वाले समय में रॉ और आईबी के सांस्थानिक स्वरूप को देखते हुए भी लिया गया है. सामंत कुमार गोयल को हार्ड कोर ऑपरेशन अधिकारी माना जाता है, जबकि अरविंद कुमार को आंतरिक मामलों में पॉलिटिकल रीडिंग करने में माहिर माना जाता है. दोनों अधिकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निर्देशों पर काम करते हैं.



    बता दें कि केंद्र सरकार कभी रॉ की गतिविधियों पर नहीं बोलती है, जबकि आईबी के अधिकारी केंद्रीय सरकार को आंतरिक सुरक्षा मामलों के साथ राजनीतिक प्रदर्शन, माओवादी गतिविधियों और आतंक से जुड़े मामलों में रिपोर्ट करते हैं.