Home /News /nation /

नोट बदलने में सहकारी बैंकों के ‘खेल’ से आरबीआई अंजान, नहीं है कोई आंकड़ा

नोट बदलने में सहकारी बैंकों के ‘खेल’ से आरबीआई अंजान, नहीं है कोई आंकड़ा

Photo - getty images

Photo - getty images

नोटबंदी के दौरान पुराने 500 और 1000 परुए के नोटों को बदलने में सहकरी बैंकों द्वारा की गई गड़बड़ी का कोई रिकॉर्ड आरबीआई के पास नहीं है।

    मुंबई। नोटबंदी के दौरान पुराने 500 और 1000 परुए के नोटों को बदलने में सहकरी बैंकों द्वारा की गई गड़बड़ी का कोई रिकॉर्ड आरबीआई के पास नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने माना है कि इन नोटों को बदलने के क्रम में सहकारी बैंकों द्वारा बरती गई कथित अनियमितताओं या घोटालों की उसके पास कोई विस्तृत जानकारी नहीं है। इस बात का खुलासा सोमवार को मिले आरटीआई के एक जवाब से हुआ है।

    एक प्रमुख आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने सूचना के अधिकार के तहत सहकारी बैंकों द्वारा बरती गई कथित अनियमितताओं और अधिकारियों के कथित भ्रष्टाचार के बारे में जानकारी मांगी थी। ये जानकारी उन्होंने पिछले साल 8 नवंबर से 10 दिसंबर का बीच मांगी थी। गलगली ने कहा कि आरटीआई के तहत मिले जवाब के अनुसार, ऐसा नहीं लगता है कि पुराने नोटों को बदलने के क्रम में देश भर में राज्य और जिला सहकारी बैंकों द्वारा बड़े पैमाने पर की गई धांधली के बारे में इसके द्वारा निकाले गए नतीजों के संबंध में आरबीआई के पास कोई आंकड़ा है। इसके साथ ही गलगली ने कहा कि मैंने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा सहकारी बैंकों पर लगाए गए इन आरोपों की जमीनी हकीकत के बारे में तथ्यों की जानकारी मांगी थी, जिससे गैर शहरी लोग बुरी तरह प्रभावित हुए थे।

    नोटबंदी के छह दिनों के बाद केंद्र सरकार ने धन शोधन के आरोप के आधार पर राज्य और जिला सहकारी बैंकों को अमान्य नोट बदलने और नए नोट के वितरण की अनुमति देने के अपने फैसले को अचानक पलट दिया था। केंद्र सरकार के इस फैसले से औपचारिक बैंकिंग सेवाओं के लिए सहकारी बैंकों पर निर्भर लाखों किसान, ग्रामीण और अर्ध ग्रामीण लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए थे। इससे राजनीतिक हंगामा भी हुआ था।

    भारतीय रिजर्व बैंक के लोक सूचना अधिकारी ए.जी.राय ने कहा कि उनके पास शीर्ष राज्य सहकारी और जिला सहकारी बैंकों के आंकड़े नहीं हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि शहरी सहकारी बैंकों के बारे में आंकड़े कहीं और से उपलब्ध हो सकते हैं।

    Tags: RTI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर