लाइव टीवी
Elec-widget

करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने पर पाकिस्‍तानी ड्राइवर ने जीता दिल, कहा - 'बहुत खुशी है कि आप यहां हैं'

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 3:37 PM IST
करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने पर पाकिस्‍तानी ड्राइवर ने जीता दिल, कहा - 'बहुत खुशी है कि आप यहां हैं'
करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने पर भारतीय पत्रकार रविंदर सिंह रॉबिन ने पाकिस्‍तानी बस ड्राइवर सद्दाम हुसैन से बातचीत की. इसका वीडियो वायरल हो गया है.

गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाट्योत्‍सव (Birth Anniversary) पर भारत और पाकिस्‍तान (India-Pakistan) की ओर से शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खोला गया. इससे भारत के सिख श्रद्धालुओं (Sikh Pilgrims) को पाकिस्‍तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने में आसानी होगी. भारत और पाकिस्‍तान के लोगों ने दोनों देशों के इस कदम को खुले दिल से स्‍वीकार किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 3:37 PM IST
  • Share this:
करतारपुर साहिब. भारत और पाकिस्‍तान (India-Pakistan) के बीच करतारपुर साहिब कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खोले जाने की सुर्खियों के बीच एक भारतीय पत्रकार और पाकिस्‍तानी शटल-बस ड्राइवर के बीच हुई बातचीत चर्चा में है. सिख धर्म के संस्‍थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाट्योत्‍सव (Birth Anniversary) के मौके पर भारत की ओर से पहला जत्‍था (First Batch) करतारपुर कॉरिडोर के रास्‍ते गुरुद्वारा दरबार साहिब (Gurudwara Darbar Sahib) पहुंचा. कॉरिडोर को 9 नवंबर को खोला गया था. ये कॉरिडोर भारत में पंजाब के गुरदासपुर (Gurdaspur) में डेरा बाबा नानक और पाकिस्‍तान में पंजाब के गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है. गुरु नानक देव ने अपना आखिरी समय करतारपुर में बिताया था.

शटल-बस ड्राइवर ने कॉरिडोर खोले जाने की जमकर तारीफ की
करतारपुर कॉरिडोर को खोला जाना दोनों पड़ोसी देशों के बीच कूटनीति (Diplomacy) का नया चरण है, लेकिन भारत और पाकिस्‍तान के लोगों ने इस कदम को खुली बांहों व खुले दिल से स्‍वीकार किया है. पाकिस्‍तान के एक शटल-बस ड्राइवर ने इस कदम की जमकर तारीफ की. ड्राइवर सद्दाम हुसैन (Sadam Hussain) को भारतीय श्रद्धालुओं (Indian Pilgrims) को भारत-पाक सीमा से गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचाने की जिम्‍मेदारी मिली है. भारतीय पत्रकार (Indian Journalist) रविंदर सिंह रॉबिन से बात करते हुए हुसैन ने कहा, 'यह बहुत खुशी की बात है कि भारतीय सिख अपने धर्मगुरु के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए पाकिस्‍तान आ सकेंगे.'

सद्दाम हुसैन और पत्रकार रॉबिन का वीडियो हो गया वायरल

जब रॉबिन ने हुसैन से पूछा कि क्‍या आप दोनों देशों की सरकारों के इस फैसले से खुश हैं तो उन्‍होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि आप मुझसे ज्‍यादा खुश हैं. इस फैसले पर मेरी आंखें खुशी से छलक पड़ी थीं. मैं तो बहुत खुश हूं.' हुसैन ने कहा कि भारतीय श्रद्धालु इस समय पाकिस्‍तान ऐसे आ रहे हैं, जैसे मुस्लिम (Muslims) हज के लिए मक्‍का (Mecca) जाते हैं. सऊदी में काम कर चुके हुसैन ने बताया कि उनके बहुत से दोस्‍त सिख (Sikh) हैं. रॉबिन ने हुसैन से हुई इस बातचीत का वीडियो ट्विटर (Twitter) पर शेयर किया. इसके बाद यह वीडियो वायरल (Viral Video) हो गया.



रॉबिन के साझा किए गए वीडियो को भारत और पाकिस्‍तान में खूब पसंद किया जा रहा है. काफी लोगों ने हुसैन की गर्मजोशी की काफी तारीफ की. काफी लोगों ने कहा कि इस वीडियो को देखकर उनकी आंखों में आंसू आ गए हैं.









प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को 500 भारतीय श्रद्धलुओं के पहले जत्‍थे को हरी झंडी दिखाकर गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए रवाना किया था. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस कॉरिडोर से सिख श्रद्धालुओं को पवित्र गुरुद्वारा में मत्‍था टेकने और दर्शन करने में आसानी होगी. वहीं, पाक के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर क्षेत्रीय शांति की दिशा में पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

ये भी पढ़ें:

ठेंगड़ी ने दिया था नारा, 'देश के हित में करेंगे काम, काम के लेंगे पूरे दाम'

गंगा-कार्तिक मेला: आस्था की डुबकी लगाने 10 लाख से अधिक श्रद्धालु जुटे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...