• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बाबुल सुप्रियो ने छोड़ी बीजेपी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

बाबुल सुप्रियो ने छोड़ी बीजेपी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

बाबुल सुप्रियो ने 2014 में फिल्म से राजनीति में आने का फैसला करते हुए भाजपा का दामन थामा था. (फाइल फोटो)

बाबुल सुप्रियो ने 2014 में फिल्म से राजनीति में आने का फैसला करते हुए भाजपा का दामन थामा था. (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस एक बार फिर जापान पर कहर बरसा रहा है. संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान सरकार ने 31 अगस्त तक आपातकाल लागू कर दिया है. ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. सरकार की ओर से जारी किए गए ऐलान के मुताबिक आपातकाल टोक्यो, सैतामा, चिबा, कानागावा, ओसाका और ओकिनावा में लागू हुआ है. वहीं देश में कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की भी कवायद शुरू हो गई है. इसी क्रम में पंजाब सरकार ने शनिवार को सभी स्कूलों खोलने का आदेश जारी किया है.

    कोरोना महामारी के बीच कोलकाता में सिनेमाघर खोलने की मिली अनुमति
    — कोरोना वायरस की दूसरी लहर थमने के बाद सरकार धीरे-धीरे बाजार और अन्य प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दे रही है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सिनेमाघर के मालिकों ने कहा कि राज्य सरकार से 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालन की अनुमति मिलने के बावजूद नई फिल्मों की रिलीज के बाद ही वे सिनेमाघरों को दर्शकों के लिए खोलेंगे.
    — हालांकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में एकल स्क्रीन वाले सिनेमाघरों ने पुरानी फिल्मों के साथ संचालन शुरू कर दिया है. कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में कई तरह के प्रतिबंध लागू किए जाने के बाद एक मई से सिनेमाघर बंद थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जापान में कोरोना का कहर, ‘टोक्यो ओलंपिक’ के बीच इमरजेंसी का ऐलान
    — कोरोना वायरस एक बार फिर जापान पर कहर बरसा रहा है. संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान सरकार ने 31 अगस्त तक आपातकाल लागू कर दिया है. ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.
    — सरकार की ओर से जारी किए गए ऐलान के मुताबिक आपातकाल टोक्यो, सैतामा, चिबा, कानागावा, ओसाका और ओकिनावा में लागू हुआ है. इन राज्यों के अलावा होक्काइडो, इशिकावा, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका प्रान्तों में भी बचाव के लिए उपायों को प्राथमिकता के साथ लागू किया जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    1 अगस्त 2021 को “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” के रूप में मनाया जाएगा
    — दो साल पहले 1 अगस्त 2019 को “तीन तलाक” को कानूनी रूप से अपराध घोषित कर दिया था. अब केंद्र सरकार ने “तीन तलाक” को अपराध घोषित किए जाने वाले दिन 1 अगस्त को “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया है.
    — केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 1 अगस्त 2019 के दिन “तीन तलाक या तलाके बिद्दत” को कानूनी अपराध घोषित किया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    बाबुल सुप्रियो ने बीजेपी एमपी पद छोड़ा, राजनीति से संन्यास का किया ऐलान
    — बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया है. सुप्रियो ने सोशल मीडिया के जरिए संन्यास का ऐलान किया है. हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया कि बीजेपी ही उनकी पार्टी है. बता दें कि वह आसनसोल से बीजेपी के सांसद हैं. बता दें कि हाल ही में नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल में उन्हें हटा दिया गया था.
    — उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान सोशल मीडिया में एक कविता के रूप में किया. उन्होंने लिखा कि अगर सामाजिक कार्य करना है तो वह राजनीति के बिना भी हो सकता है. उन्होंने लिखा कि मुझे किसी भी पार्टी की तरफ से फोन नहीं आया. मैं एक टीम का खिलाड़ी हूँ! हमेशा एक टीम का समर्थन किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पंजाब में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, बच्चों को भेजने से पहले जान लीजिए नियम
    — देश में कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की भी कवायद शुरू हो गई है. इसी क्रम में पंजाब सरकार ने शनिवार को सभी स्कूलों खोलने का आदेश जारी किया है.
    — आदेश के 2 अगस्‍त से सभी कक्षाओं के लिए स्‍कूलों को खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि इसमें कोरोना की गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन करना होगा. स्कूलों में बच्चे अपने अभिभावकों की मर्जी से ही आएंगे और ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प बना रहेगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मिजोरम से तनाव के बीच असम ने नागालैंड से सीमा विवाद किया खत्म
    — पूर्वोत्तर राज्य असम का मिजोरम से सीमा विवाद जारी है. इस तनाव के बीच असम ने नगालैंड के साथ अपना सीमा विवाद खत्म कर लिया है. खुद सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने इसके बारे में जानकारी दी है.
    — दोनों ही राज्यों ने शांति स्थापित करने लिए राज्यों की सीमा पर तैनात फोर्स को तुरंत हटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस शांति बहाल के लिए असम के सीएम सरमा ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो का आभार भी व्यक्त किया. उन्होंने इसे नागालैंड सरकार का ऐतिहासिक कदम बताया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मारा गया मसूद अजहर का करीबी आतंकी लंबू
    — जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है. प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा पाकिस्तानी आतंकवादी मारा गया है. कश्मीर जोन पुलिस के IGP विजय कुमार ने यह जानकारी दी.
    — उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन JeM से जुड़ा पाकिस्तानी आतंकी लंबू को आज की मुठभेड़ में मार गिराया गया. दूसरे आतंकी की पहचान की जा रही है. आईजीपी कश्मीर ने इस कार्रवाई के लिए सेना और अवंतीपुर पुलिस को बधाई दी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा के खिलाफ दर्ज की FIR
    — मिजोरम पुलिस ने कोलासिब जिले के वैरेंगते नगर के बाहरी हिस्से में हुई हिंसा के मामले में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा, राज्य पुलिस के चार वरिष्ठ अधिकारियों और दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए हैं.
    — पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मिजोरम के पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) जॉन एन ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ हत्या का प्रयास और आपराधिक साजिश समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    UN कार्यालय पर तालिबान का हमला, अफगानिस्तान ने की कड़ी निंदा
    — अफगानिस्तान विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को हेरात स्थित संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय पर हुए हमले की कड़ी निंदा की है. अफगानिस्तान ने तालीबान द्वारा संयुक्त राष्ट्र परिसर पर सशत्र हमले की आलोचना करते हुए हुए कहा कि तालिबान ने इस तरह के हमलों को अंजाम देकर हिंसा को एक नया मोड़ दे दिया है. इसके खतरनाक परिणाम सामने आए हैं.
    — विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऐसे हमले अफगानिस्तान में अंतराष्ट्रीय संगठनों की उपस्थिति और उनके कार्यों को गंभीर रूप से खतरे में डाल देगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    45 मिनट तक NASA के कंट्रोल से बाहर रहा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन
    — अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का दावा है कि अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन यानी अंतरिक्ष यात्रियों का घर गुरुवार (29 जुलाई) करीब 45 मिनट तक उनके नियंत्रण से बाहर रहा.
    — रूसी मॉड्यूल ने बैकफायर कर दिया था, जिसके चलते यह गड़बड़ हुई. हालांकि, नासा के नियंत्रण कक्ष में मौजूद टीम ने कंट्रोल थ्रस्टर्स की मदद से स्पेस स्टेशन को उसकी कक्षा में पहुंचा दिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज