सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन को मिल सकती है इमरजेंसी यूज की छूट, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

सांकेतिक तस्वीर

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज (Emergency Use) की अनुमति दिए जाने के बाद ऐसा लग रहा है कि भारत में दो वैक्सीन प्रोजेक्ट को इसकी अनुमति दी जा सकती है. कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच भारत, अमेरिका, न्यूजीलैंड समेत सारी दुनिया में नए साल का जश्न मनाया (New Year 2021 Celebrations) जा रहा है.  पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

    1. भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन को मिल सकती है इमरजेंसी यूज की छूट!
    >>ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति दिए जाने के बाद ऐसा लग रहा है कि भारत में दो वैक्सीन प्रोजेक्ट को इसकी अनुमति दी जा सकती है.
    >>ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया  द्वारा बनाया एक्सपर्ट्स का पैनल SEC सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन के इमरजेंसी यूज पर विचार कर सकता है. इससे पहले इन दोनों वैक्सीन प्रोजेक्ट के इमरजेंसी यूज आवेदन को नकारा जा चुका है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2.भारत समेत पूरी दुनिया में नए साल का जश्न, नई उम्मीदों के साथ 2021 का स्वागत
    >>कोरोना संकट के बीच भारत, अमेरिका, न्यूजीलैंड समेत सारी दुनिया में नए साल का जश्न मनाया जा रहा है.
    >>कोरोना गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल के बीच साल 2021 का आगाज हो रहा है. नए साल की शुरुआत सबसे पहले न्यूजीलैंड से हुईऔर अब भारत में भी नव वर्ष ने जोरदार अंदाज में दस्तक दी है. नए साल यानि की 2021 से नई उम्मीदें हैं कि ये सब कुछ सामान्य कर देगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. ईपीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से मिलेगा ब्‍याज
    >>केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने सभी पीएफ धारक कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दिया है. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफ (EPF) पर ब्‍याज दरें बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.
    >>जमा किए गए ईपीएफ पर अब 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जाएगा. जबकि अभी तक कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्‍य निधि पर 8.15 फीसदी की दर से ब्‍याज मिल रहा था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.कोरोनाकाल में बढ़ी PM मोदी की लोकप्रियता, वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा है अप्रूवल रेटिंग
    >>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कोरोना महामारी के दौरान लगातार बढ़ी है. एक अमेरिकी संस्था द्वारा किए गए विश्लेषण में सामने आया है कि कोरोना महामारी के दौरान पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 55 रही है.
    >>रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियकता वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. दिल्‍ली हिंसा में महिलाओं और बच्‍चों का हुआ इस्‍तेमाल:  उमर खालिद 
    >>दिल्‍ली में फैली हिंसा के आरोपी उमर खालिद (के खिलाफ पुलिस ने आज चार्जशीट दाखिल की है. जिसमें उमर खालिद का पुलिस को दिया गया इकबालिया बयान भी शामिल किया गया है.
    >>अपने इस बयान में उमर खालिद ने फैलाई गई हिंसा के लिए साजिश रचने और महिलाओं व बच्‍चों के इस्‍तेमाल करने संबंधी कई खुलासे किए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.आगरा: युवक की मौत के बाद उग्र भीड़ का जमकर बवाल, पुलिस चौकी में तोड़फोड़-आगजनी, कई गाड़ियां फूंकी
    >>उत्तर प्रदेश के आगरा में सड़क हादसे में एक युवक की मौत के बाद गुस्साई भीड़ ने तोरा पुलिस चौकी में घुसकर आगजनी और तोड़फोड़ की. उपद्रवियों ने पुलिस चौकी पर खड़े वाहनों में आग लगा दी.
    >>उपद्रवियों ने तोरा पुलिस चौकी को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया और जमकर तांडव किया. आगजनी और पथराव की सूचना के बाद भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और बल प्रयोग कर उपद्रवियों को मौके से खदेड़ दिया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. गाड़ी चलाने वालों को राहत! FASTag की बढ़ी डेडलाइन, जानिए नई तारीख
    >>केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने फास्टैग की अनिवार्यता को डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है. अब वाहनचालक 15 फरवरी 2021 तक अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकते हैं.
    >>इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 जनवरी से टोल शुल्क के नकदी लेनदेन को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की थी, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है. इस समय फास्टैग के जरिए लेनदेन का हिस्सा करीब 75 से 80 फीसदी तक है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8.यूपी कैडर के 23 IPS अधिकारियों को मिला प्रमोशन, 6 डीआईजी बने IG, 8 एसएसपी बने DIG
    >>उत्तर प्रदेश शासन ने भारतीय पुलिस सेवा (यूपी कैडर) के 23 अधिकारियों को आज प्रोन्नति प्रदान की गई है. प्रोन्नत होने वाले अधिकारियों में 6 पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) से पुलिस महानिरीक्षक (IG), 8 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) से पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) और 9 पुलिस अधीक्षकों (SP) को भारतीय पुलिस सेवा का सेलेक्शन ग्रेड (Selection Grade) प्रदान किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. 2021-22 में 10% की दर से ग्रोथ करेगी अर्थव्यवस्था, NITI Aayog- 2021 के आखिर में बेहतर होंगे हालात
    >>नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में देश की अर्थव्यवस्था  10 प्रतिशत की दर से ग्रोथ करेगी.
    >>वहीं उन्होंने कहा कि अगले साल के आखिर तक देश की अर्थव्यवस्था प्री-कोविडवाली स्थिति में पहुंच जाएगी. आपको बता दें  साल 2020 पूरे विश्व के साथ भारत के लिए भी कई बड़ी परेशानियों को लेकर आया था. जिसमें सबसे बड़ी परेशानी थी कोरोना महामारी. जिसकी वजह से पूरे विश्व के साथ भारत में भी विकास की रफ्तार थम सी गई और अप्रैल-जून की तिमाही में जीडीपी (GDP) शून्य से 24 प्रतिशत नीचे पहुंच गई.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. खुशखबरी! सरकार का नया प्लान, 8 घंटे से ज्यादा काम करने पर मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी
    >>सरकार 8 घंटे से ज्यादा काम करने पर अब कर्मचारियों को ओवरटाइम देने की तैयारी में है. सरकार नए श्रम कानूनों (को लेकर नया प्लान तैयार करने वाली है.
    >>मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार कामकाजी घंटों को सीमित करने पर विचार कर रही है. इसके साथ ही अगर ज्यादा घंटे तक काम करवाया जाता है तो इसके लिए ओवरटाइम के हिसाब से भुगतान भी करना होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.