देश

केवडिया और सूरत के बीच शुरू होगी Seaplane सर्विस, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करेगा रेलवे
प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करेगा रेलवे

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सीप्लेन सेवा को लेकर लोगों की जोरदार प्रतिक्रिया के चलते स्पाइसजेट ने शनिवार को कहा कि उसने दक्षिण गुजरात में सूरत को केवडिया से जोड़ने के लिए ऐसी ही सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की केंद्रीय समिति ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ तालमेल के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है और इस संदर्भ में शनिवार को पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि तमिलनाडु, केरल और असम में भी धर्मनिरपेक्ष दलों के साथ गठबंधन किया जाएगा.

सनराइजर्स हैदराबाद ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया
>> इंडियन प्रीमियर लीग के 52वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सनराइजर्स हैदराबाद ने 5 विकेट से हरा दिया. महज 121 रनों के लक्ष्य को वॉर्नर की टीम ने 14.1 ओवर में हासिल कर लिया. इस जीत के साथ हैदराबाद के 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं.
>> दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा, वो मैच गंवाया तो कोहली की सेना को दिक्कतें हो सकती हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



केवडिया और सूरत के बीच शुरू होगी Seaplane सर्विस
>> अहमदाबाद-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सीप्लेन सेवा को लेकर लोगों की जोरदार प्रतिक्रिया के चलते स्पाइसजेट ने शनिवार को कहा कि उसने दक्षिण गुजरात में सूरत को केवडिया से जोड़ने के लिए ऐसी ही सेवा शुरू करने की योजना बनाई है.
>> केवडिया में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थित है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से विख्यात है. सीप्लेन सेवा के लिए जो अन्य मार्ग और गंतव्य विचाराधीन हैं, उनमें पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक, दिल्ली से हरिद्वार, दिल्ली से ऋषिकेश और नैनी झील, उदयपुर, डल झील, लेह शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

J&K में गुपकर गठबंधन में शामिल होगी कांग्रेस
>> जम्मू कश्मीर कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी के केंद्रीय आलाकमान से सलाह मशविरा करने के बाद गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) में शामिल होने पर विचार करेगी.
>> इसके साथ ही पार्टी ने कहा कि पूर्ववर्ती राज्य के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष करने का एक साझा मंच होना आवश्यक है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करेगा रेलवे
>> भारतीय रेलवे कोरोना संकट के बीच अपनी कमाई में इजाफा करने के लिए ट्रेन पैसेंजर्स को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए रेलवे देश के कुछ खास स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दोगुनी करने पर विचार कर रहा है.
>> ज्‍यादातर स्‍टेशनों पर इस समय प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया जाएगा. इसके अलावा यूजर्स डेवलपमेंट फीस स्कीम भी लागू करने की तैयारी की जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अभिनंदन पर बयान देने वाले पाकिस्तानी सांसद बोले- अपने बयान पर कायम हूं
>> भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई पर पाकिस्तानी सांसद अयाज सादिक के बयान पर अभी भी बवाल जारी है. तो वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के नेता अयाज सादिक ने फिर कहा है कि वे पाकिस्तान की संसद में दिए गए अपने बयान पर अब भी कायम हैं.
>> उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास कई राज आज भी दफन हैं, लेकिन कभी भी कोई गैरजिम्मेदाराना बयान नहीं दिया है. उन्होंने कहा, मैंने राजनीतिक मतभेद के चलते यह बयान दिया था. इसे पाकिस्तानी सेना के साथ जोड़ना सही नहीं है. मैं अपने रुख से खड़ा हूं और आप इसे भविष्य में देखेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पश्चिम बंगाल चुनाव में कांग्रेस से हाथ मिलाएगी माकपा
>> मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की केंद्रीय समिति ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ तालमेल के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है और इस संदर्भ में शनिवार को पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि तमिलनाडु, केरल और असम में भी धर्मनिरपेक्ष दलों के साथ गठबंधन किया जाएगा.
>> माकपा की केंद्रीय समिति की 30 और 31 अक्टूबर को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. पश्चिम बंगाल में अगले साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

तमिलनाडु में 16 नवंबर से खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज
>> तमिलनाडु सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देते हुए तथा मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए अगले महीने से स्कूल, कालेज, सिनेमाघर, चिड़ियाघर इत्यादि पुनः खोलने की मंजूरी शनिवार को दी.
केंद्र सरकार के निर्णय के मुताबिक, उपनगरीय ट्रेन सेवा के पुनः संचालन को मंजूरी मिल चुकी है. >> मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा कि स्कूल, सभी कालेज, शोध एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान और छात्रावासों को 16 नवंबर से खोलने की अनुमति दी जाती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केरल में आज से खुलेंगे सभी पर्यटन स्थल
>> कोविड-19 महामारी के कारण महीनों तक बंद रहने के बाद केरल के मनोरम समुद्री तट रविवार से पर्यटकों के लिए फिर से खुलने को तैयार हैं. महामारी फैलने के बाद से राज्य में पर्यटन क्षेत्र की स्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ा है.
>> अनलॉक प्रक्रिया के तहत राज्य सरकार ने पर्यटन केंद्रों को दो चरणों में खोलने का निर्णय लिया. पर्यटन विभाग के सूत्रों ने यहां बताया कि पहले चरण में 12 अक्टूबर से हिल स्टेशन, एडवेंचर रिजॉर्ट और हाउसबोट समेत बैकवाटर पर्यटन केंद्रों को खोला गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PAC रैंकिंग में केरल, गोवा और चंडीगढ़ सबसे सुशासित राज्य
>> पब्लिक अफेयर सेंटर (पीएसी) द्वारा शुक्रवार को यहां जारी पब्लिक अफेयर इंडेक्स (PAI)-2020 के मुताबिक बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल देश का सबसे सुशासित राज्य है जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है.
>> बेंगलुरु से संचालित गैर लाभकारी संगठन ने शुक्रवार को वार्षिक रिपोर्ट जारी की. इस संगठन के अध्यक्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व प्रमुख के कस्तूरीरंगन हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हरप्रीत सिंह बनीं इंडियन एयरलाइंस में पहली महिला CEO
>> भारतीय विमानन क्षेत्र में इतिहास रचते हरप्रीत ए डी सिंह एलायंस एयर की पहली महिला सीईओनियुक्त हुई हैं. सरकार ने हरप्रीत ए डी सिंह को एयर इंडिया की सहायक एलायंस एयर का सीईओ नियुक्त किया है.
>> सिंह वर्तमान में एअर इंडिया की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर (उड़ान सुरक्षा) हैं. एआई के सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक कैप्टन निवेदिता भसीन जो वर्तमान में ड्रीमलाइनर बोइंग 787 चला रही हैं. भसीन सिंह के स्थान पर एअर इंडिया की नई एक्सक्यूटिव डायरेक्टर होंगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज