एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा केस सामने आए. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 57,118 मामले आए जबकि 764 लोगों की मौत हो गई. देश में अब तक संक्रमण के कुल मामले 16,95,988 हो गए हैं. वहीं भारत के साथ बिगड़ रहे अपने रिश्तों की परवाह किए बिना नेपाल ने फिर से गुस्ताखी कर दी है. दरअसल, कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को अपने नए नक्शे में शामिल कर नेपाल अब इस नए नक्शे को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और गूगल को भेजने की तैयारी में है.

    पीएम मोदी ने कहा, नई शिक्षा नीति का जोर रोजगार देने पर
    -- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि सरकार द्वारा घोषित नई शिक्षा नीति का जोर रोजगार मांगने वालों की जगह रोजगार देने वालों को तैयार करना है.
    --  ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथन’ के फिनाले को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में घोषित नई शिक्षा नीति-2020 में अंतर-विषय अध्ययन पर जोर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र जो सीखना चाहता है पूरा ध्यान उसी पर हो.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    CISF कर्मियों को देनी होगी FB, Twitter अकाउंट की आईडी
    -- केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल/सीआईएसएफ ने अपने करीब 1.62 लाख कर्मियों को सोशल मीडिया के उपयोग के सिलसिले में कुछ नये दिशानिर्देश जारी किये हैं.
    --  इसके तहत कर्मियों को ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सभी मंचों पर इस्तेमाल में लाई जा रही अपनी 'यूजर आईडी' का खुलासा संबद्ध इकाई के समक्ष करने का निर्देश जारी किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    गूगल सहित पूरी दुनिया को विवादित मैप भेजेगा नेपाल
    -- भारत के साथ बिगड़ रहे अपने रिश्तों की परवाह किए बिना नेपाल अब कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख से जुड़े नए नक्शे को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और गूगल को भेजने की तैयारी में है.
    -- भारत लंबे समय से इन तीनों इलाकों को अपना मानता है लेकिन गत 13 जून को नेपाल की संसद ने कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को नए नक्शे में शामिल करने वाले संशोधन विधेयक को पारित कर दिया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    UAE में अब दो दिनों के अंदर होगा पासपोर्ट का नवीनीकरण
    -- संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय प्रवासी अब महज दो दिनों के अंदर अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण करा सकेंगे. इसके लिए नई संचालन प्रक्रिया अगस्त से शुरू होने जा रही है.
    --  'गल्फ न्यूज' ने खबर दी कि दुबई में भारतीय दूतावास यूएई में रह रहे भारतीय प्रवासियों के पासपोर्ट आवेदन स्वीकार कर सकेगा. इससे पहले प्रत्येक अमीरात के अलग सत्यापन केंद्र होते थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, छह महीने से थे बीमार
    -- राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह का निधन हो गया है. वह लगभग 6 महीने से बीमार चल रहे थे. सिंगापुर में इलाज के दौरान अमर सिंह शनिवार दोपहर जिंदगी की जंग हार गए.
    --  अमर सिंह पिछले लगभग 6 महीने से सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती थे. अंतिम वक्‍त में उनके साथ केवल उनकी पत्नी ही वहां थीं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सामान्य पैसेंजर ट्रेन के समय में होगा बदलेगा
    -- रेलवे बोर्ड के चैयरमैन विनोद कुमार यादव ने सीएनबीसी-आवाज़ के साथ खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद सामान्य पैसेंजर ट्रेन समय बदलेगा.
    -- रेल मंत्रालय ने नया टाइम टेबल तैयार किया है. नए टाइम टेबल में पैसेंजर कॉरीडोर अलग से तय होगा. एक समय अंतराल में सिर्फ पैसेंजर ट्रेन चलेगी. एक समय अंतराल होगा जहां सिर्फ मालगाड़ी चलेंगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    24 घंटे में रिकॉर्ड 57 हजार से ज्यादा केस, 764 की मौत
    -- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 57, 118 मामले आए. बताया गया कि बीते 24 घंटे में 764 लोगों की मौत हो गई. वहीं 1 दिन में 36569 लोग ठीक हो गए.
    -- देश में अब तक संक्रमण के कुल मामले 16,95,988 हो गए हैं. आंकड़ों के अनुसार भारत की रिकवरी दर 64.4% से बढ़कर 64.5% हो गई. आंध्र और महाराष्ट्र से 10 हजार से अधिक नए मामले सामने आए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारत के बाद अमेरिका कभी भी लगा सकता है टिक टॉक पर बैन
    -- भारत के बाद अब अमेरिका में किसी भी समय चीनी ऐप टिक टॉक पर प्रतिबंध लग सकता है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीनी ऐप टिक टॉक को बैन करने की तैयारी कर रहे हैं.
    -- भारत ने बीते हफ्ते चीन की 47 और ऐप बैन लगा दिया. इससे पहले भी भारत सरकार चीन के 59 ऐप बैन कर चुकी है. जिनमें टिक टॉक भी शामिल है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    साल 2020 के अंत तक मिल जाएगा Covid-19 का टीका
    -- साल के शुरूआती महीनों तक अमेरिका वासियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने वाला टीका तैयार हो जाएगा.
    -- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शन डिजीज के प्रमुख फाउसी ने कहा अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों से कहा है कि करीब ढाई लाख अमेरिकी देश में होने वाले क्लीनिकल परीक्षण में शामिल होने को इच्छुक हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ब्रिटेन में रेस्टोरेंट में खाने पर 50% बिल सरकार भरेगी
    -- ब्रिटेन में रेस्त्रां में खाना खाने पर अब आधा बिल ही देना होगा. आधा बिल सरकार देगी. सरकार को यह कदम कोरोना के कारण डूबी अर्थव्यवस्था को फिर से उठाने के लिए उठाना होगा.
    -- चांसलर ऋषि सुनक की शुरू की एक योजना 'बाहर खाएं ताकि लोगों की मदद हों' पर 53,000 से अधिक रेस्तरां, कैफे और अन्य आउटलेट ने हस्ताक्षर कर अपनी सहमति दिखाई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रिया का आरोप- मुझे फंसाने के लिए अपने रुतबे का इस्तेमाल किया
    -- बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट के सामने आरोप लगाया है कि अभिनेता सुशांत के पिता पर आरोप लगाया है कि पटना में उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है.
    -- सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी से लटके मिले थे. तब से मुंबई पुलिस विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए मामले की जांच कर रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.