उत्तर भारत में सर्दी का सितम, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 6:30 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर भारत (North India) के अधिकतर हिस्से में शीतलहर चलने से कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है और नए साल के पहले दिन शुक्रवार को कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) पाए जाने के बाद हवाई सेवाओं (India-UK Flights) पर लगाई रोक को हटाया जा रहा है. भारत दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive) की तैयारी कर रहा है. इसे लेकर सरकार की तरफ से फुलप्रूफ प्लानिंग की गई है कि कैसे वैक्सीन आम लोगों तक बिना किसी मुश्किल पहुंचेगी. पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

1. उत्तर भारत में सर्दी का सितम, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का अलर्ट

>>उत्तर भारत  के अधिकतर हिस्से में शीतलहर चलने से कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है और नए साल के पहले दिन शुक्रवार को कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा.

>>मौसम विभाग ने कहा है कि शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के साथ तीन जनवरी से राहत मिलने की संभावना है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. 29000 वैक्सिनेशन प्वाइंट्स से ऐसे वैक्सीन पहुंचाएगी सरकार, पूरा प्लान तैयार

>> भारत दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी कर रहा है. इसे लेकर सरकार की तरफ से फुलप्रूफ प्लानिंग की गई है कि कैसे वैक्सीन आम लोगों तक बिना किसी मुश्किल पहुंचेगी. >>इस संबंध में न्यूज़18 से बातचीत में नेशनल कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. विनोद पॉल ने विस्तृत जानकारी दी है.



(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.भारत-ब्रिटेन के बीच 8 जनवरी से फिर शुरू होंगी फ्लाइट्स, जानें सभी डिटेल्स

>>ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाए जाने के बाद हवाई सेवाओं पर लगाई रोक को हटाया जा रहा है.

>>शुक्रवार को भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि 8 जनवरी से भारत और ब्रिटेन के बीच हवाई सेवा एक बार फिर शुरू होगी. हालांकि पहले के मुकाबले फ्लाइट्स की संख्या काफी कम होंगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.संजय राउत की पत्नी को फंड ट्रांसफर मामले में ED ने 72 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

>>प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के एक नागरिक की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है जिनकी पत्नी का शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी के साथ कथित लेन-देन, एजेंसी की 4,300 करोड़ रुपये से अधिक के पीएमसी बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के घेरे में है.

>>केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक से 95 करोड़ रुपये का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिये और माधुरी ने 55 लाख रुपये दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ‘ब्याज मुक्त ऋण’ के रूप में हस्तांतरित किये.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.कश्मीर के राजौरी में सीमा पार से पाकिस्तान ने की गोलाबारी, एक जवान शहीद

>>पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर स्थित अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की जिसमें सेना के एक जवान की मौत हो गई.

>>अधिकारियों ने बताया कि जिले के नौशेरा क्षेत्र में अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे और शाम करीब साढ़े पांच बजे एलओसी के दूसरी तरफ से गोलीबारी और गोलाबारी किये जाने की घटना सामने आई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. मुंबई की कोर्ट ने कहा-कंगना ने घर बनाने में नियमों का उल्लंघन किया

>>मुंबई की एक कोर्ट ने कहा है कि अभिनेत्री कंगना रनौत ने खार स्थित अपना घर बनाने में स्वीकृत नक्शे का गंभीर उल्लंघन किया है.

>>कोर्ट ने अभिनेत्री की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें BMC की कार्रवाई से अंतरिम तौर पर राहत मांगी गई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.कोरोना के नए स्ट्रेन से भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी, आज फिर मिले चार

>>ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए वेरिएंट के मरीजों की संख्याा भारत में बढ़ती जा रही है. इससे एक बार फिर मुश्किलें बढ़ रही हैं.

>>आज फिर इस नए वेरिएंट के भारत में चार और संक्रमित मिले हैं. इससे भारत में कुल मरीजों की संख्या 29 हो गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.प्रधानमंत्री मोदी ने कविता लिखकर दी नए साल की बधाई, कहा- 'अभी तो सूरज उगा है'

>>. कोरोना वायरस महामारी से लड़ते-लड़ते साल 2020 गुजर गया. आज से 2021 की शुरुआत हो चुकी है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को एक प्रोत्साहन देने वाली कविता के जरिए बधाई दी है.

>>खास बात है कि इस वीडियो को आवाज भी पीएम मोदी ने दी है. सरकार की तरफ से शुक्रवार को यह वीडियो जारी किया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन 1.15 लाख करोड़ के पार, किसी भी महीने में अब तक का सबसे ज्यादा

>>दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन अब तक का सबसे ज्यादा रहा है.

>>वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन 1,15,174 करोड़ रुपये रहा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.नए साल पर टी नटराजन को मिली खुशखबरी, उमेश यादव की जगह भारतीय टीम में हुए शामिल

>>नए साल के मौके पर भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन को बड़ी खुशखबरी मिली है. नटराजन को चोटिल उमेश यादव की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है.

>>ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर उनके प्रदर्शन को देखते हुए तीसरे टेस्ट में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतारा जा सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज