देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

हाथरस जाने के लिए निकले राहुल गांधी को यूपी पुलिस ने धारा 144 का हवाला देते हुए ग्रेटर नोएडा में हिरासत में ले लिया.
हाथरस जाने के लिए निकले राहुल गांधी को यूपी पुलिस ने धारा 144 का हवाला देते हुए ग्रेटर नोएडा में हिरासत में ले लिया.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 5:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कई महीनों से पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद हैं. इन्हें खोलने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं. ऑनलाइन लर्निंग से लेकर शारीरिक रूप से स्टूडेंट्स की उपस्थिति स्कूलों में दर्ज कराने के लिए व्यवस्था बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसी बीच गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है. वहीं प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 भारत पहुंच चुका है. वीवीआईपी विमान एयर इंडिया वन की गुरुवार को अमेरिका से दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग हुई.

भारत पहुंचा पहला VVIP विमान 'एयर इंडिया वन'
>> प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 भारत पहुंच चुका है. वीवीआईपी विमान एयर इंडिया वन की गुरुवार को अमेरिका से दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग हुई.
>> अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी अद्भुत क्षमताओं से लैस VVIP विमान 'एयर इंडिया वन' आसमान में उड़ता एक 'अभेद्य किला' है. भारत पहुंचने में इस विमान को थोड़ी देर हो गई है. पहले यह विमान 25 अगस्त को भारत आने वाला था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसका भारत आना स्थगित कर दिया गया था.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन
>> पिछले कई महीनों से पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद हैं. इन्हें खोलने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं. ऑनलाइन लर्निंग से लेकर शारीरिक रूप से स्टूडेंट्स की उपस्थिति स्कूलों में दर्ज कराने के लिए व्यवस्था बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है.
>> गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है. इस रिवाइज्ड गाइडलाइन्स के तहत पूरे देश में स्कूलों को 15 अक्टूबर से ग्रेडेड तरीके से खोला जाएगा. स्कूल और कॉलेजों को खोलने का फैसला परिस्थिति का अनुमान लगाने के बाद स्कूल या कॉलेज के मैनेजमेंट से सलाब मशविरा करके लिया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

क्राइम ब्रांच ने उमर खालिद को किया गिरफ्तार
>> जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद को गुरुवार को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया. क्राइम ब्रांच ने यह गिरफ्तारी फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई भीषण हिंसा में उनकी भूमिका के चलते की है.
>> खालिद को तीन दिन के लिए हिरासत में भेज दिया गया है. पिछले सप्ताह दिल्ली की एक अदालत ने कठोर आतंकवाद रोधी कानून, गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत गिरफ्तार किये गए खालिद को 22 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राज्यसभा सांसद अहमद पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित
>> कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. पटेल मे ट्वीट कर ये जानकारी दी है. पटेल ने ट्वीट में हाल ही में अपने संपर्क में आए लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है.
>> पटेल ने लिखा कि- "मैं कोविड-19 से संक्रमित पाया गया हूं, मैं अपील करता हूं कि जो लोग भी हाल में मेरे संपर्क में आए हैं वह सेल्फ आईसोलेट हो जाएं." बता दें कांग्रेस सांसद ने हाल ही में संपन्न हुए संसद के मानसून सत्र में हिस्सा लिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोविड-19 के कुल मामलों में से 41.53% सिर्फ सितंबर में आए
>> देश में कोविड-19 के अब तक के कुल 60 लाख से अधिक मामलों में से 41.53 प्रतिशत केवल सितंबर में सामने आये. पिछले महीने संक्रमण के 26,21,418 मामले सामने आये, जबकि इस महामारी से 33,390 संक्रमित मरीजों की बीते महीने मौत भी हुई.
>> केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे अद्यतन किये गये आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के 86,821 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 63,12,584 हो गये. इनमें 26,21,418 मामले सितंबर में सामने आये.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Google Pixel 5 और Pixel 4a 5G हुआ लांच
>> Google ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Google Pixel 5 लॉन्च कर दिया है. नए पिक्सल फोन के साथ कंपनी ने Pixel 4a के 5G वर्जन का भी ऐलान कर दिया है. गूगल पिक्सल 5 और पिक्सल 4ए 5जी भारत में लॉन्च नहीं होंगे, लेकिन नॉन-5G गूगल पिक्सल 4ए भारत आएगा.
>> अब गूगल ने खुलासा किया है कि पिक्सल 4ए भारत में 17 अक्टूबर को एंट्री करेगा. हैंडसेट को बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराया जाएगा. गूगल पिक्सल 5 की कीमत 699 डॉलर (करीब 51,400 रुपये) से शुरू होती है. वहीं गूगल पिक्सल 4ए 5जी की शुरुआती कीमत 499 डॉलर (करीब 37,000 रुपये) है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

1 रुपये के दंड को प्रशांत भूषण ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
>> सुप्रीम कोर्ट की आपराधिक अवमानना मामले में दोषी करार दिए गए वकील प्रशांत भूषण ने सजा के तौर पर एक रुपये जुर्माने के दंड के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है.
>> बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जुर्माने की राशि भरने के बाद ही प्रशांत भूषण ने मीडिया से इस बात का जिक्र किया था कि, जुर्माना राशि जमा करने का यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि उन्होंने कोर्ट का फैसला स्वीकार कर लिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

स्वदेशी लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण
>> भारत में विकसित किए गए लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण सफल रहा है. इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में की गई.
>> इससे पहले इसका ट्रायल ड्रोन पर भी सफल रहा है. वह टेस्ट 22 सितंबर को किया गया था. इस मिसाइल की रेंज 5 किमी दूर निशाना साधने की है. पिछले 10 दिन में ये दूसरा बडा परीक्षण है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

हाथरस जा रहे राहुल गांधी और प्रियंका को हिरासत में लिया गया, बाद में छोड़ा
>> हाथरस की कथित गैंगरेप पीड़िता के परिजनों से मिलने जा रहे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को नोएडा में यूपी पुलिस ने यमुना एक्सप्रेसवे पर रोक दिया. इसके बाद पुलिस और राहुल गांधी के बीच तीखी बहस हुई.
>> पुलिस ने धारा 144 और महामारी एक्ट का हवाला देकर उन्हें हाथरस जाने से मन किया. इसके बाद पुलिस ने राहुल और प्रियंका गांधी समेत अन्य कार्यकर्ता हिरासत में ले लिए गए.हालांकि जेवर थाने ले जाने के कुछ ही देर बाद पुलिस ने राहुल और प्रियंका दोनों को छोड़ दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रेमो डिसूजा और सलमान वाई खान पर लग सकता है जुर्माना
>> गोवा पुलिस जाने माने कोरियोग्राफर्स रेमो डिसूजा और सलमान वाई खान पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के मामले में जुर्माना लगाने पर विचार कर रही है.
>> पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि दोनों कोरियोग्राफर्स ने गोवा के एक पुल पर बाइक चलाते हुए अपनी अलग-अलग वीडियो पोस्ट की है, जबकि वहां दोपहिया वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज