देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 6:13 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 6:13 AM IST
आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में आरोपी कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की जमानत पर दिल्ली की रॉउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse avenue court) में आज सुनवाई की जाएगी. सुनवाई के दौरान आज तय होगा कि चिदंबरम को जमानत मिलेगी या फिर अभी कुछ दिन और उन्हें सीबीआई (CBI) की रिमांड पर रहना होगा.

पी चिदंबर की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई
# पी चिदंबर की तीसरी याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी सुनवाई की जाएगी. इस याचिका में चिदंबरम ने सीबीआई रिमांड को चुनौती दी है.
# याचिका में कहा गया है कि पी चिदंबरम को रिमांड पर लेने से पहले निचली अदालत को जमानती वारंट जारी करना चाहिए था, उसके बाद गैर जमानती वारंट जारी किया जाना चाहिए था. लेकिन ऐसा नहीं किया गया

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

चंद्रयान-2 : ऑर्बिटर से आज अलग होगा लैंडर ‘विक्रम’
# इसरो आज (2 सितंबर) को चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से लैंडर ‘विक्रम’ को अलग करने की प्रक्रिया करेगा जो आज दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से एक बजकर 45 मिनट के बीच किया जाएगा.
Loading...

# भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चंद्रयान-2 को चंद्रमा की कक्षा में पहले ही सफलतापूर्वक प्रवेश करा चुका है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

विदेश मंत्रालय ने कहा- NRC से छूटे लोग 'राष्ट्र विहीन' नहीं
# विदेश मंत्रालय ने असम में हुए राष्ट्रीय नागरिक पंजी पर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि एनआरसी से बाहर छूट गए लोग ‘राष्ट्र विहीन’ नहीं हैं.
#  मंत्रालय ने साफ किया है कि ऐसे सभी लोग कानून के तहत मौजूद सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर लेने तक अपने अधिकारों का पूर्व की तरह उपयोग करते रहेंगे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट आज से मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुनेगा
# सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में चल रही सुनवाई में हिंदू पक्ष की दलीलें पूरी हो गई हैं और आज से मुस्लिम पक्ष अपना पक्ष रखेंगे.
# मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि वह अपनी बहस 20 दिनों में पूरी करेंगे इसलिए माना जा रहा है कि मामले की सुनवाई सितंबर के अंत तक पूरी की जा सकती है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

JNU ने इतिहासकार रोमिला थापर से मांगा बायोडाटा
# जवाहरलाल नेहरू शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इतिहासकार रोमिला थापर से प्रोफेसर एमेरिटस पद पर बने रहने के लिए बायोडाटा मांगने के फैसले को 'राजनीतिक रूप से प्रेरित' बताया है.
# जवाहरलाल नेहरू शिक्षक संघ के बयान के बाद विश्वविद्यालय ने कहा कि वह जेएनयू में प्रोफेसर एमेरिटस के पद पर नियुक्ति के लिए अपने अध्यादेश का पालन कर रहा है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान के सिंध में अब हिंदू लड़की का अपहरण
# पाकिस्तान के लाहौर के ननकाना साहिब क्षेत्र से एक सिख लड़की का बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन और जबरन शादी कराने का मामला सामने आने के बाद अब सिंध में एक हिंदू लड़की के अपहरण की खबर है.
# ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत की ओर से डाली गई पोस्ट के जवाब में एक पाकिस्तानी हिंदू महिला ने टिप्पणी की है कि अगवा रेना इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के एक सदस्य मिर्जा दिलावर बेग के कब्जे में है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

लसित मलिंगा बने T20I में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बॉलर
# श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबलों में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.
#  मलिंगा ने पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया. अफरीदी के नाम 98 टी20 विकेट थे, जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने 74 मैच में 99 विकेट ले लिए हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

राजस्‍थान, हिमाचल और महाराष्‍ट्र को मिले नए राज्‍यपाल
#  राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और हिमाचल प्रदेश में नए राज्‍यपालों की नियुक्ति की गई है. वहीं हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल कलराज मिश्र को स्‍थानांत‍रित किया गया है. मिश्र को अब राजस्‍थान की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है.
#  पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्‍यपाल बनाया गया है. भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्‍ट्र का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है. आरिफ मोहम्‍मद खान को केरल जबकि टी सुंदरराजन को तेलंगाना का गर्वनर नियुक्‍त किया गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

कुलभूषण जाधव को कल से काउंसलर एक्सेस देगा पाकिस्‍तान
#  पाकिस्तान ने रविवार को घोषणा की है कि दो सितंबर को कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जायेगी.
#  भारतीय नौसेना के 49 साल के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की एक फौजी अदालत ने ‘जासूसी और आतंकवाद’ के इल्ज़ाम में अप्रैल 2017 में मौत की सज़ा सुनाई थी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

बिजली पूरी नहीं मिली तो सरकार ग्राहकों को दिलाएग पैसा!
# सरकार ग्राहकों को निरंतर बिजली की उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक नई नीति स्वीकृत कर सकती है जिसमें आपूर्ति गड़बड़ होने पर ग्राहकों को वितरण कंपनी से जुर्माना दिलाने का प्रस्ताव है.
#  मामले से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि बिजली मंत्रालय ने नई बिजली दर नीति का मसौदा मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेज दिया है और इसे जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 6:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...