लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 8:06 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ परमाणु युद्ध तो मारे जाएंगे 10 करोड़ लोग: रिपोर्ट

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 8:06 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कई बार भारत को परमाणु हमले (Nuclear Attack) की धमकी तक दे दी है. पाकिस्तान की गीदड़भभकी का जवाब देते हुए भारत ने भी साफ कर दिया है कि अगर पाकिस्तान किसी भी तरह का दुस्साहस करने की कोशिश करता है, तो उसे बख्शा नहीं जाएगा. दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय से चले आ रहे तनाव के बीच अमेरिका (America) की एक रिपोर्ट (Report) ने काफी डराने वाले आंकड़े पेश किए हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है अगर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो 10 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे. पढ़ें देश-दुनिया की 10 जरूरी खबरें:-

  1. वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी
    -- वैष्णो देवी के भक्तों के लिए ये एक बड़ी खुशखबरी है. अब आपको कटड़ा जाने में 12 घंटे नहीं सिर्फ 8 घंटे लगेंगे. गृहमंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली-कटड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

    --ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में 655 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है और पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का ज़िक्र किया था.


(यहां पढ़ें पूरी खबर)
Loading...

2. दिल्ली में हथियार लेकर घुसे जैश के 4 आतंकी
-- त्योहारी सीजन को देखते हुए आतंकी दिल्ली में हमले की साजिश रच रहे हैं. खुफिया एजेंसियों की जानकारी के अनुसार, जैश के तीन- चार आत्मघाती आतंकवादी इस समय दिल्ली में मौजूद हैं.
-- इन सभी के पास आधुनिक हथियार हैं. इंटेलिजेंस से मिली इस जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कई इलाकों में छापेमारी कर रही है और सर्च ऑपरेशन जारी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. सलमान खान को जान से मारने की धमकी
-- बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी मिली है. यह धमकी सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट के जरिए दी गई है. आरोपी की पहचान जैकी बिश्नोई के तौर पर की हुई है.
-- आरोपी जैकी बिश्नोई ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाली थी. इसमें उसने सलमान खान को धमकी देते हुए कहा था कि उसे उसके गुनाहों के लिए कोर्ट क्या सजा देगा, मैं उसकी जान ले लूंगा...उसको सजा मैं दूंगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पी चिदंबरम
-- आईएनएक्‍स मीडिया केस में भ्रष्‍टाचार के आरोपों का सामना कर रहे पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने जमानत के लिए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.
-- कुछ दिन पहले ही दिल्‍ली हाईकोर्ट की ओर से पी चिदंबरम की जमानत अर्जी खारिज कर दी गई थी. हाईकोर्ट ने इसके पीछे इस बात को आधार बनाया था कि वह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. भारत-पाकिस्तान में परमाणु युद्ध तो मारे जाएंगे 10 करोड़ लोग: रिपोर्ट
--'साइंस एडवांस' में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध की स्थिति बनती है, तो दोनों ही देशों को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.
--इस रिपोर्ट में कहा गया है अगर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो 10 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे. परमाणु युद्ध का असर लगभग दस साल तक बना रहेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. 40 मिनट में डोकलाम पहुंच जाएगी भारतीय सेना
-- सीमा सड़क संगठन की बनाई वैकल्पिक भीम बेस-डोकला सड़क की वजह से अब भारतीय सेना का डोकलाम घाटी पहुंचना पहले के मुकाबले कहीं ज्‍यादा आसान हो गया है.
-- पहले भारतीय जवानों को डोकलाम पहुंचने के लिए पहाड़ी पगडंडी पर चढ़ाई करनी पड़ती थी. इसमें 7 घंटे लगते थे, लेकिन सड़क बन जाने से भारतीय सेना महज 40 मिनट में डोकलाम सीमा पर पहुंच जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 150 रुपये का सिक्का
-- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस 2019 के मौके पर 150 रुपये का चांदी वाला सिक्का जारी किया है. यह एक स्मारक सिक्का है, जिसे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इसे जारी किया गया है.
-- 24 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपया का सिक्का जारी हुआ था. नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पोर्ट ब्लेयर में पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भी 75 रुपये का सिक्का जारी हो चुका है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. गौतम नवलखा की याचिका पर सुनवाई से पांचवें जज हटे
-- सुप्रीम कोर्ट के एक और जस्टिस रवींद्र भट्ट ने कोरेगांव-भीमा हिंसा मामले में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा की याचिका पर सुनवाई से खुद का अलग कर लिया.
-- इससे पहले, 30 सितंबर को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और इसके बाद एक अक्टूबर को जस्टिस एनवी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ के सदस्य जस्टिस बीआर गवई ने नवलखा की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. पंजाब सरकार के न्योते पर करतारपुर जाएंगे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह
-- पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह पाकिस्‍तान की ओर से मिले न्‍योते को ठुकराने के बाद भी करतारपुर साहिब जाएंगे.
-- पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद भारत की ओर से दर्शन के लिए पाकिस्‍तान जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. जम्मू के बाद अब कश्मीर के नेताओं को रिहा करेगी सरका
-- जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार फारुख खान ने बताया है कि जम्मू के बाद अब कश्मीर के नेताओं को भी एक-एक कर रिहा कर दिया जाएगा.
-- मंगलवार को दो महीने के बाद जम्मू के सभी नेताओं पर नजरबंदी हटा दी गई थी. हालांकि, कश्मीर से ताल्लुख रखने वाले कुछ नेताओं को अभी भी नजरबंद करके रखा गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 7:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...