देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

14 जून को मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव मिला था.
14 जून को मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव मिला था.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 5:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की हलचल तेज है. सीट शेयरिंग को लेकर मचे घमासान के बीच खबर आ रही है कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अब तस्वीर साफ हो गई है. बताया जा रहा है कि महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है. इस विधानसभा चुनाव में आरजेडी 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वहीं कांग्रेस के खाते में 70 सीटें होंगी. ब्रिटेन में कोविड-19 वैक्सीन तीन महीन के अंदर बड़ी संख्या में उपलब्ध कराई जा सकती है. ब्रिटेन के अखबार टाइम्स ने सरकारी वैज्ञानिकों का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट को प्रकाशित की है.

महागठबंधन में सीटों का बंटवारा, RJD को 144, 70 पर लड़ेगी कांग्रेस
>> बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की हलचल तेज है. सीट शेयरिंग को लेकर मचे घमासान के बीच खबर आ रही है कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अब तस्वीर साफ हो गई है. बताया जा रहा है कि महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है.
>> इस विधानसभा चुनाव में आरजेडी (RJD) 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वहीं कांग्रेस के खाते में 70 सीटें होंगी. बता दें कि वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में गई है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



निर्भया की वकील लड़ेंगी हाथरस की बेटी का केस
>> उत्‍तर प्रदेश के हाथरस में कथित गैंगरेप और हत्‍या की शिकार युवती का मुकदमा दिल्‍ली की निर्भया की वकील रहीं सीमा समृद्धि कुशवाह लड़ेंगी. सीमा दो दिन पहले ही हाथरस पहुचंकर पीड़ि‍ता के परिवार से मिलीं और परिवार ने भी उन्हें मुकदमा लड़ने की मंजूरी दे दी.
>> एडवोकेट सीमा समृद्धि कुशवाह ने बताया कि पीड़ि‍ता के भाई से हुई फोन पर बातचीत के बाद वे हाथरस परिवार से मिलने पहुंची जहां उन्‍हें मिलने से रोक दिया गया था. हालांकि इसके बाद भी पीड़ि‍ता का चचेरा भाई उनसे मिलने दिल्‍ली पहुंचा. जहां मुकदमा करने को लेकर सभी जरूरी बातें फाइनल हो गई हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ब्रिटेन में 3 महीने के भीतर COVID-19 वैक्सीन आ सकती है
>> ब्रिटेन में कोविड-19 वैक्सीन तीन महीन के अंदर बड़ी संख्या में उपलब्ध कराई जा सकती है. ब्रिटेन के अखबार टाइम्स ने सरकारी वैज्ञानिकों का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट को प्रकाशित की है.
>> अखबार ने कहा कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे वैज्ञानिकों को आशा है कि नियामक इसे 2021 की शुरुआत से पहले ही मंजूरी देंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत कोरोना मुक्त होने वाले मरीजों के मामले में दुनिया में सबसे ऊपर
>> भारत कोरोना वायरस से संक्रमण मुक्त हुए मरीजों की संख्या के मामले में विश्व में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है और दुनियाभर में इस रोग से उबरने वाले मरीजों में 21 प्रतिशत लोग भारत में हैं.
>> केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में अब तक सामने आए कुल मामलों में 18.6 प्रतिशत मामले भारत में हैं. संक्रमित मरीजों की बहुत कम मृत्युदर वाले गिने चुने देशों में भारत भी शामिल है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

प्लाज्मा डोनेट करने वाले पहले केंद्रीय मंत्री बने धर्मेंद्र प्रधान
>> मोदी सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान प्लाज्मा डोनेट करने खुद आगे आकर न सिर्फ एक मिसाल कायम की है, बल्कि लोगों को भी प्लाज्मा थेरपी व प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरित भी किया है.
>> शनिवार को केंद्रीय मंत्री प्रधान अपने गृह राज्य ओडिशा के कटक में एससीबी मेडिकल कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल पहुंच कर अपना प्लाज्मा डोनेट किया.वह पहले केंद्रीय मंत्री हैं जिन्होंने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद अपना प्लाज्मा डोनेट किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पीएम मोदी ने 9.2 किमी अटल टनल देश को किया समर्पित
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर निर्मित ‘अटल टनल’ का उद्घाटन किया. मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ने वाली 9.02 किलोमीटर लंबी अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है.
>> सामरिक रूप से महत्वपूर्ण यह सुरंग हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में औसत समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर अति-आधुनिक विशिष्टताओं के साथ बनाई गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पीड़िता के परिवार से मिलने हाथरस जा सकती हैं ममता बनर्जी
>> पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने हाथरस की घटना के खिलाफ कोलकाता में शनिवार शाम पैदल मार्च निकाला. ममता बनर्जी ने शाम लगभग 4 बजे मध्य कोलकाता में बिड़ला तारामंडल से महात्मा गांधी की प्रतिमा तक 3 किलोमीटर के मार्च का नेतृत्‍व किया.
>> विरोध प्रदर्शन के दौरान ममता बनर्जी ने कहा, 'मेरा हाथरस जाने और पीड़िता के परिवार से मिलने का मन कर रहा है. जो हुआ, वह निंदनीय है. अल्पसंख्यकों और दलितों के खिलाफ हो रहे हमले पूरी तरह अस्वीकार्य हैं.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

AIIMS पैनल ने सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की थ्योरी को किया खारिज
>> बॉलीवुड अभिनेता सुशांत ​सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर है कि सुशांत ने आत्महत्या की थी या फिर उनकी हत्या की गई. इस मामले की जांच में अब दिल्ली स्थि​त अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों के एक पैनल ने सीबीआई (CBI) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.
>> सूत्रों के मुताबिक, एम्स के पैनल ने सुशांत​ सिंह राजपूत की हत्या की थ्योरी को खारिज कर दिया है. बता दें कि सुशांत के परिवार और उनके वकील ने आरोप लगाया था कि सुशांत को पहले जहर दिया गया उसके बाद उन्हें फांसी के फंदे पर लटका दिया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

क्षितिज रवि प्रसाद को 6 अक्टूबर तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया
>> सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस से जुड़े ड्रग्स मामले में बॉलीवुड के कई कलाकार फंसते नजर आ रहे हैं. बॉलीवुड से जुड़े ड्रग्स मामले में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा गिरफ्तार किए गए धर्मा प्रोडक्शन के पूर्व कार्यकारी निर्माता क्षितिज रवि प्रसाद को मुंबई में एनडीपीएस की एक विशेष अदालत ने शनिवार को छह अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.
>> बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स मामले में पूछताछ के बाद प्रसाद को एनसीबी ने गिरफ्तार किया था. एनसीबी ने अदालत को पहले बताया था कि प्रसाद ने दूसरे आरोपी कर्मजीत और उसके सहयोगियों से ड्रग्स खरीदी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ट्रंप की बीमारी बढ़ी तो माइक पेंस के हाथों में चली जाएगी अमेरिका की सत्ता
>> अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कोरोना होने के बाद अटकलें लगाईं जा रही हैं कि अगर वे गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं तो उस स्थिति में देश की कमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस को सौंपी जाएगी.
>> उपराष्ट्रपति माइक पेंस के प्रवक्ता ने बताया कि उपराष्ट्रपति का स्वास्थ्य ठीक है और वे कोरोनोवायरस से संक्रमित व्हाइट हाउस से काफी दूर दूर वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी नौसेना वेधशाला के अपने आधिकारिक घर में सुरक्षित रह रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज