सीरम भी बनाएगी स्पुतनिक-V, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-वी का निर्माण अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी करेगा. (फाइल फोटो)

रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-वी का निर्माण अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी करेगा. (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-वी का निर्माण अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी करेगा. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम को स्पुतनिक-V के निर्माण के लिए आवश्यक मंजूरी प्रदान कर दी है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के लिए ऐस्ट्राजेनेका के साथ करार किया है. वहीं सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड कर दिया है. फेसबुक का ये फैसला 7 जनवरी 2021 से प्रभावी माना जाएगा. इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया था.

एम्‍स का दावा, वैक्‍सीन लेने के बाद नहीं हुई किसी कोरोना संक्रमित की मौत

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) की ब्रेक थ्रू स्टडी के मुताबिक वैक्सीन का टीका लगवाने वाले किसी भी व्यक्ति की संक्रमण के चलते मौत नहीं हुई है. वैक्सीन लेने वाला व्यक्ति अगर कोरोना संक्रमित हो जाता है, तो इसे ब्रेक थ्रू इन्फेक्शन कहा जाता है.

एम्स ने यह अध्ययन अप्रैल से मई के बीच किया है. इस दौरान देश में कोरोना की लहर अपने शिखर पर थी और प्रतिदिन लगभग 4 लाख लोग संक्रमित हो रहे थे. एम्स की स्टडी के मुताबिक जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली थी, उन लोगों को कोराना का संक्रमण तो हुआ, लेकिन कोविड से उनकी मौत नहीं हुई.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पूनावाला की कंपनी सीरम भी बनाएगी स्पुतनिक-V वैक्सीन

रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-वी का निर्माण अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी करेगा. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम को स्पुतनिक-V के निर्माण के लिए आवश्यक मंजूरी प्रदान कर दी है.



कंपनी पुणे के हडप्सर स्थित अपने लैब में वैक्सीन का परीक्षण और विश्लेषण कर सकेगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के लिए ऐस्ट्राजेनेका के साथ करार किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना की तीसरी लहर आनी तय, सितम्बर-अक्टूबर से शुरू होने की आशंका

नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने कहा कि भारत ने कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना काफी अच्छी तरह से किया और इसलिए संक्रमण के नए मामलों की संख्या में काफी कमी आई है. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए भी तैयारियां पूरी होनी चाहिए, जिससे युवा आबादी के अधिक प्रभावित होने की आशंका है.

सारस्वत ने कहा कि भारत के महामारी विशेषज्ञों ने बहुत स्पष्ट संकेत दिए हैं कि कोविड-19 की तीसरी लहर अपरिहार्य है और इसके सितम्बर-अक्टूबर से शुरू होने की आशंका है. इसलिए देश को अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करना चाहिए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम की अंतरिम जमानत याचिका की खारिज

यौन शोषण के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम बापू को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम बापू को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया है.

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम बापू की सेहत को देखते हुए उन्‍हें आयुर्वेदिक संस्‍थान भेजने की याचिका पर सुनवाई करने की मांग मंजूर कर ली है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम बापू को ऋषिकेश के आयुर्वेदिक अस्पताल में भर्ती कराने की याचिका पर राजस्‍थान सरकार को नोटिस जारी किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

समंदर की बढ़ेगी भारत की ताकत, 6 सबमरीन के लिए 50 हजार करोड़ को मिली मंजूरी

पिछले कई महीनों से पूर्वी लद्दाख में चीन से चल रहे विवाद और जम्‍मू कश्‍मीर की तरफ पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली आतंकी गतिविधियों को देखते हुए भारत अपनी सेना की ताकत तेजी से बढ़ान में लगा हुआ है. इसी कड़ी में अब भारत समंदर में अपनी ताकत और बढ़ाने जा रहा है.

खबर है कि रक्षा मंत्रालय ने प्रोजेक्‍ट 75- India के तहत 6 सबमरीन के निर्माण की मंजूरी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई बैठक में इस प्रोजेक्‍ट के लिए 50 हजार करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना की वजह से भारत में फंसे विदेशी लोगों का वीजा 31 अगस्त तक मान्य

सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण भारत में फंसे विदेशी नागरिकों के वीजा की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ा दी है. वीजा की अवधि में यह वृद्धि नि:शुल्क आधार पर की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि मार्च, 2020 से कोविड महामारी के कारण सामान्य वाणिज्यिक उड़ानों की अनुपलब्धता के कारण कई विदेशी नागरिक देश में फंसे हुए हैं जो वैध भारतीय वीजा पर उस तारीख से पहले भारत आए थे.

लॉकडाउन के कारण ऐसे विदेशी नागरिकों के सामने अपना वीजा बढ़ाने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने 29 जून, 2020 को एक आदेश जारी किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

निजी अस्पतालों को वैक्सीन नहीं बेचेगी पंजाब सरकार, वापस लिया फैसला

पंजाब में निजी अस्पतालों को वैक्सीन बेचने के आदेश को अमरिंदर सरकार ने वापस ले लिया है. दरअसल पंजाब सरकार ने 18 से 44 उम्र वर्ग के लिए कोरोना वायरस टीकाकरण खातिर अमरिंदर सरकार ने निजी अस्पतालों को वैक्सीन बेचने का फैसला किया था.

अब नए निर्देश में राज्य सरकार ने सभी निजी अस्पतालों से वैक्सीन लौटाने को कहा है. पंजाब सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि 18 से 44 साल के उम्र वर्ग के लिए प्राइवेट अस्पतालों के जरिए टीकाकरण का फैसला सही नहीं है और इसे वापस लिया जाता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

12 से 18 एज ग्रुप में कोवैक्सीन के ट्रायल की BMC ने केंद्र से मांगी मंजूरी

देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच 18 से कम उम्र वालों में वैक्सीनेशन की कोशिश जा रही है. इसी क्रम में बह्नमुंबई महानगरपालिका ने कोवैक्सीन के 12 से 18 एज ग्रुप में ट्रायल के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है.

न्यूज़18 से बातचीत में बीएमसी के अडिशनल कमिश्नर सुरेश काकानी ने कहा है- हमने 12-18 एज ग्रुप में ट्रायल करने की अपनी इच्छा केंद्र सरकार तक पहुंचा दी है. हम अनुमति का इंतजार कर रहे हैं. एक बार अनुमति मिल जाने के बाद हमें एथिक्स कमेटी से इजाजत लेनी होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

फेसबुक ने दो साल के लिए US के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड किया

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड कर दिया है. फेसबुक का ये फैसला 7 जनवरी 2021 से प्रभावी माना जाएगा. इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दिया था.

ट्विटर और फेसबुक दोनों अमेरिकी कंपनियां हैं. फेसबुक ने वाशिंगटन में छह जनवरी को संसद परिसर में हुई हिंसा को भड़काने के लिये चार महीने पहले ट्रंप के खाते को निलंबित कर दिया था. ट्रंप को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भी स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रणदीप गुलेरिया बोले- भारत में बच्चों को भी लगेगी फाइज़र की वैक्सीन

कोरोना की दूसरी लहर अब भारत में थोड़ी थमती नज़र आ रही है. लेकिन एक्सपर्ट अभी से ही तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं. कहा जा रहा है कि तीसरी लहर बच्चों को चपेट में ले सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह है भारत में बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन न होना.

अमेरिकी दवा कंपनी फाइज़र ही फिलहाल दुनिया की एकमात्र कंपनी है जिसकी वैक्सीन बच्चों को लगाई जा रही है. एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि फाइजर की वैक्सीन भारत में भी बच्चों को लगाई जाएगी. बता दें कि जल्द ही फाइजर की वैक्सीन भारत आने वाली है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज