देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 8:04 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
रूस में फिर दिखी पीएम मोदी और पुतिन की खास दोस्‍ती.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 8:04 AM IST
पीएम मोदी (PM Modi) रूस की यात्रा पर गए हुए हैं. रूस (Russia) में बोलते हुए पीएम मोदी ने पाकिस्तान (Pakistan) को एक बार फिर से साफ संदेश देने की कोशिश की है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत-रूस मानते हैं कि किसी देश के आंतरिक मसले में किसी तीसरे देश को दखल नहीं देना चाहिए.

भारत और रूस के बीच हुए 15 समझौते
-- प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के दौरे पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भारत में रूस के सहयोग के न्यूक्लियर प्लांट बनाया जा रहा है. हम आपसी रिश्तों को राजधानियों के बाहर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं.
-- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी भी दी कि भारत-रूस मिलकर अगले साल टाइगर कन्जर्वेशन पर बड़ा फोरम करने के लिए भी सहमत हुए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

करतारपुर से गुरुद्वारा तक बिना वीजा यात्रा करेंगे श्रद्धालु,
-- भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर से होकर गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त यात्रा पर सहमति जताई है.
Loading...

-- पाकिस्तान इस कॉरिडोर से हर दिन 5,000 श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा आने की इजाजत देगा और विशेष मौकों पर इस संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में डीके शिवकुमार 13 सितंबर तक हिरासत में
-- मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बुधवार को कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें नौ दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया.
-- डीके शिवकुमार के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया गया. इस वीडियो में एक बयान जारी कर कहा है कि 'राजनीतिक प्रतिशोध इस देश में कानून से भी मजबूत बन चुका है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मोबाइल और इंटरनेट के बाद अब कश्मीर में बहाल हुई टेलीफोन सेवाएं
-- कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बहाल किए जाने के बाद बुधवार देर रात से घाटी के ज्यादातर इलाकों में टेलीफोन सेवाओं को भी शुरू कर दिया गया.
-- कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से टेलीफोन कनेक्टिविटी पर रोक लगा दी गई थी. पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा था कि जल्द ही इसे बहाल कर दिया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बटाला की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 23 की मौत
-- पंजाब के गुरुदासपुर में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में ज़ोरदार धमाका हो गया. इस धमाके में 23 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हो गए.
-- धमाके के बाद करीब 50 मजदूर गायब हैं, जिनके मलबे में फंसे होने की आशंका है. मुख्यमंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये आर्थिक मदद का ऐलान किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

UAPA कानून के तहत आतंकी घोषित हुए दाऊद, हाफिज और मसूद
-- मौलाना मसूद अज़हर, हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकी उर रहमान लखवी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने औपचारिक तौर पर आतंकवादी घोषित किया है.
-- इन तीनों आतंकवादियों पर यह कार्रवाई UAPA एक्ट (UAPA Act 2019) में हुए नए संशोधनों के तहत की गई है. संशोधित कानून के एक्ट 3 के तहत गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

BSNL देगी 70 से 80 हजार कर्मचारियों को वॉलंटरी रिटायरमेंट!
-- देश की बड़ी सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अब 70 से 80 हजार कर्मचारियों को VRS यानी वॉलंटरी रिटायरमेंट देने की तैयारी में है.
--केंद्र सरकार से मंजूरी मिलते ही इन कर्मचारियों को एक आकर्षक पैकेज देकर रिटायर कर दिया जाएगा. बीएसएनएल पर लगभग 15,000 करोड़ रुपए का कर्ज है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पी चिदंबरम को मिलेगी बेल या फिर होगी जेल, फैसला आज
-- सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामले को लेकर अग्रिम जमानत पर फैसला सुनाया जाएगा.
-- दूसरी ओर दिल्ली की स्पेशल रॉउज एवेन्यू कोर्ट आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई करेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक का होगा विलय
-- सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक को उम्मीद है कि इलाहाबाद बैंक के साथ उसका विलय चालू वित्त वर्ष के अंत तक यानी 31 मार्च, 2020 तक पूरा हो जाएगा.
-- सरकार ने पिछले सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों के एकीकरण के जरिये चार बैंक बनाने की घोषणा की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

डीएल-आरसी न होने पर भी नहीं कटेगा चालान, डाउनलोड करना होगा ये ऐप

-- सितंबर की पहली तारीख से ट्रैफिक के नए नियम लागू होने के बाद से कई जगहों पर काफी चालान कटने की खबरें सामने आने लगी हैं.

-- जुर्माने की रकम इतनी ज्यादा है कि अगर आप कहीं डीएल या दूसरे दस्तावेज़ ले जाना भूल गए तो बड़ी परेशानी हो सकती है. इसलिए हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से बच सकते हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 5:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...