TMC ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्‍ट, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

ममता बनर्जी ने इस बार 100 नए चेहरों को मौका दिया है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. उत्तर बंगाल की 3 सीटों पर टीएमसी ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. वहीं, सीएम ममता बनर्जी इस बार भी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी. वहीं अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्‍स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने NDPS कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर दी है. 30 हजार पेज की इस चार्जशीट में सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती को मुख्‍य आरोपी बताया गया है.

    सुशांत केस: NCB ने 9 महीने बाद फाइल की 30 हजार पेज की चार्जशीट
    >> अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच में ड्रग्‍स एंगल सामने आने के बाद से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने जिस तरह से छापेमारी की उसके बाद से अब इस मामले से जुड़ी चार्जशीट मुंबई की NDPS कोर्ट में फाइल कर दी गई है.
    >> 30 हजार पेज की इस चार्जशीट में सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती को मुख्‍य आरोपी बताया गया है. यही नहीं चार्जशीट में दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर के बयान को भी जोड़ा गया है. चार्जशीट में कुल 33 लोगों के नाम हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    देश के 33 जिलों में बढ़े कोरोना के मामले, सरकार ने जारी की गाइडलाइन
    >> कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. देश के 11 राज्यों की 33 जिलों में बीते 10 दिन के अंदर कोरोना के एक्टिव केस बढ़ गए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. गुरुवार को केंद्र ने मॉल, रेस्टोरेंट्स और धार्मिक स्थलों के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं.
    >> कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के साथ ही कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसिया मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी आम सावधानियों पर जोर दे रही थीं. देश के कई राज्यों में इन सावधानियों का पालन अनिवार्य कर दिया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    14 मार्च से फिर पटरी पर दौड़ेगी IRCTC की लक्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट
    >> भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग शाखा IRCTC एक बार फिर अपनी लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट की सेवाएं शुरू करने जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि IRCTC 14 मार्च 2O21 से गोल्डन चैरियट के माध्यम से यात्राएं फिर से संचालित करने जा रहा है.
    >> कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित इस ट्रेन को पैसेंजर के अभाव के कारण पिछले साल अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. RCTC के अनुसार ट्रेन में तीन पैकेज रखे गए है. यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और गोवा होते हुए वापस बेंगलुरु को लौटेगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारत बायोटेक में नेजल वैक्सीन का ट्रायल शुरू, सस्ता होगा टीकाकरण
    >> वैक्सीन के मामले में भारत जल्द ही एक और सफलता दर्ज कर सकता है. कोवैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. इस प्रोडक्ट का नाम BBV154 है.
    >> यह एक इंटरनेजल वैक्सीन है. बीती फरवरी को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (SDSCO) ने भारत बायोटेक को वैक्सीन का फेज 1 का ट्रायल करने के लिए मंजूरी दे दी थी. इस वैक्सीन की ट्रायल प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके लिए 10 लोगों को चुना गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अमेज़न इंडिया की प्रमुख अपर्णा पुरोहित कोराहत, गिरफ्तारी पर SC की रोक
    >> अमेजन प्राइम वीडियो इंडिया की वेब सीरीज 'तांडव' की कंटेट हेड अपर्णा पुरोहित को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने अपर्णा पुरोहित की गिरफ्तारी की संभावना को खारिज करते हुए कहा है कि पुरोहित को गिरफ्तार नहीं किया जाए.
    >> सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान OTT प्लेटफॉर्म के लिए लाई गई केंद्र की गाइडलाइंस पर भी टिप्पणी की. अदालत ने कहा कि सोशल मीडिया, डिजिटल मीडिया और OTT प्लेटफॉर्म के लिए केंद्र सरकार की ओर ये जो नियम बनाए गए हैं वह पर्याप्त नहीं है और इससे प्रॉसिक्यूशन की शक्ति भी नहीं मिल जाती है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    TMC ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता
    >> पश्चिम बंगाल (में विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार पार्टी ने 100 नये चेहरों को मौका दिया है. इनमें 50 महिलाएं, 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं.
    >> उत्तर बंगाल की 3 सीटों पर टीएमसी ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. वहीं, सीएम ममता बनर्जी इस बार भी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ेंगी. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र से सोभनदेब चट्टोपाध्याय आगामी विधानसभा चुनाव में लड़ेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    PM मोदी को वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशिप पुरस्कार से नवाजा गया
    >> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शुक्रवार को कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक (सेरावीक) के वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से नवाजा गया. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने यह सम्मान स्वीकार किया और इसे देश की जनता को समर्पित किया.
    >> इस अवसर पर अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा, मैं बहुत विनम्रता के साथ सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार को स्वीकार करता हूं. मैं इस पुरस्कार को अपने महान देश की जनता को समर्पित करता हूं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची
    >> असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है. बीजेपी ने लिस्‍ट में 70 सीटों पर उम्‍मीदवारों का ऐलान किया है. मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनेवाल माजुली से चुनाव लड़ेंगे. जबकि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा जालुकबरी से चुनावी मैदान में उतरेंगे.
    >> बीजेपी ने पहली लिस्‍ट में 11 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा है. जबकि इस लिस्‍ट में नए चेहरों पर भरोसा जताया गया है. वहीं इसमें 11 एसटी और 4 एससी उम्‍मीदवारों को भी टिकट मिला है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    महबूबा मुफ्ती को ED ने भेजा समन, 15 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया
    >> जम्‍मू कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन भेजा है. ईडी ने उन्‍हें पूछताछ के लिए बुलाया है. समन में उन्‍हें 15 मार्च को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है.
    >> इससे पहले, ईडी ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोशिएसन मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ की संपत्ति ने जब्त कर ली थी. फारूक अब्दुल्ला ने प्रवर्तन निदेशालय के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें एजेंसी ने कथित धनशोधन के एक मामले में करीब 12 करोड़ रुपये मूल्य की उनकी रिहायशी और वाणिज्यिक संपत्ति जब्त की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    IND VS ENG: अहमदाबाद टेस्ट में ऋषभ पंत का ताबड़तोड़ शतक
    >> टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अहमदाबाद टेस्ट में शानदार शतक जड़ा. पंत ने अपना अर्धशतक जड़ने के बाद तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और अपने तीसरे शतक तक वो बड़ी आसानी से पहुंच गए.
    >> पंत ने अपना अर्धशतक 88 गेंदों में लगाया था लेकिन उसके बाद उन्होंने बैटिंग गीयर बदलते हुए महज 115 गेंदों में शतक पूरा किया. हालांकि पंत की ये पारी 101 रन पर ही खत्म हो गई. एंडरसन की गेंद पर आक्रामक शॉट खेलते हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उनका बेहतरीन कैच लपका.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.