एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 9:09 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 9:09 AM IST
आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) के आरोपी पी चिदंबरम (P Chidambaram) को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. कोर्ट के आदेश के बाद चिदंबरम को 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में रहना होगा. कोर्ट के फैसले के बाद चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने पूर्व वित्त मंत्री को जेल में अलग सेल में रखने की मांग की थी.

आइए जानते हैं देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें:-
1.चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई इसी माह दाखिल कर सकती है आरोप पत्र
-- आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई इसी महीने आरोप पत्र दाखिल कर सकती है. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को 19 सितंबर तक के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया.

-- तिहाड़ भेजे जाने से पहले सीबीआई ने उन्हें दो हफ्ते के लिए अपनी हिरासत में रखा था. पूर्व वित्त मंत्री से 14 दिन में करीब 90 घंटे तक चली पूछताछ में कम से कम 425 सवाल पूछे गए थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2.रूस को 1 अरब डॉलर की मदद देगा भारत
Loading...

-- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र (फार ईस्ट एरिया) के विकास के लिए साथ मिलकर काम करेंगे.
-- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने ‘‘सुदूर पूर्व में कार्य करो’’ (एक्ट फार ईस्ट) की नीति भी पेश की.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.पुलिसवालों ने तोड़े ट्रैफिक नियम तो लगेगा डबल जुर्माना
-- 1 सितंबर 2019 से ट्रैफिक के नियमों में बदलाव किया गया है. नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की दर में इजाफा किया गया है.
-- दिल्ली पुलिस ने अपने कर्मचारियों को अडवाइजरी जारी करके बताया है कि अगर नए मोटर व्हीकल ऐक्ट के तहत अगर कोई पुलिसवाला ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसे चालान का दोगुना जुर्माना देना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.चीन को सबक सिखाने भारत अमेरिका से 10 नये P8i टोही विमान खरीदेगा
-- हिंद महासागर में चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए भारत अमेरिका से पी8 समुद्री टोही विमान खरीदने की योजना बना रहा है. इससे समुद्री क्षेत्र में भारतीय नौसेना की क्षमता बढ़ेगी.
-- विदेशी सैन्‍य बिक्री के तहत पी8आई समुद्री सर्वेक्षण विमान की खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे की कीमत सवा दो लाख करोड़ रुपये (3.1 मिलियन डॉलर) बताई जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.पाकिस्तान सेना ने काटी इमरान की बात
-- पाकिस्तानी सेना ने यह भी साफ किया कि परमाणु हथियारों को लेकर वो 'पहले इस्तेमाल नहीं करने' की किसी नीति का पालन नहीं करती.
-- आसिफ गफूर ने कहा कि वो आखिरी दम तक पाकिस्तान के लिए लड़ते रहेंगे. उन्होंने कहा, 'कश्मीरियों के साथ पूरा पाकिस्तान खड़ा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6.IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ महंगा
-- आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग करना अब महंगा सौदा हो गया है. इस महीने से ने सभी रेल टिकट्स पर सर्विस चार्ज लेना शुरू कर दिया है.
-- रेलवे की नॉन एसी ट्रेन की टिकट बुक कराने पर 15 रुपए और एसी क्लास पर 30 रुपए चार्ज लिया जा रहा है. ये सर्विस चार्ज जीएसटी से अलग लगाए जाएंगे. हालांकि अगर आपको बुकिंग चार्ज से राहत चाहिए तो Bhim एप का ऑप्शन चुनिए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.मुस्लिम पक्ष ने कहा- राम चबूतरे पर पूजा से हमें कोई आपत्ति नहीं
-- मुस्लिम पक्षकार सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने कहा कि निर्मोही अखाड़ा राम चबूतरे पर 1855 से पूजा करता था. इस पर हमें कहना है कि राम चबूतरे पर पूजा और पूजा के अधिकार से हमने कभी इनकार नहीं किया.
-- मुस्लिम पक्षकार ने कहा कि राम चबूतरे का मालिकाना हक निर्मोही अखाड़ा के पास कभी नहीं था. उस जगह का मालिकाना हक हमारे पास था. अब मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.मोदी सरकार हर घर में लगाएगी स्मार्ट बिजली मीटर
-- ग्राहकों को 24 घंटे बिजली नहीं मिलती है या लोकल लेवल पर समस्याओं को निर्धारित समय पर दूर नहीं किया जाता है तो बिजली डिस्ट्रीब्यूशन करने वाली कंपनियों को ग्राहकों को जुर्माना देना होगा.
-- अगले 3 साल में सभी ग्राहकों को प्रीपेड/स्मार्ट मीटर लगवाना जरूरी होगा. इससे बिजली डिस्ट्रीब्यूशन करने वाली कंपनियों को लेकर होने वाली बिल की समस्याओं से समाधान मिलेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.भारत की आकाश मिसाइल से पाकिस्तान की उड़ी नींद
-- केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भारतीय वायुसेना और ज्यादा ताकतवर बनाने के लिए करीब 5000 करोड़ रुपये की आकाश मिसाइल परियोजना को हरी झंडी दे दी है.
-- सरकार ने दुश्मनों के लड़ाकू विमानों को ढेर कर देने वाले छह स्क्वाड्रन स्वदेशी आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की खरीद को स्वीकृति दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास के पास फिदायीन विस्फोट
-- अफगानिस्तान में काबुल के राजनयिक क्षेत्र में तालिबान के एक फिदायीन ने गुरुवार को कार बम से विस्फोट कर दिया. इस हमले में अमेरिका और रोमानिया के एक-एक सैनिक की मौत हो गई और कम से कम 10 आम लोगों की जान चली गई.
-- हमले में 42 लोग जख्मी हुए हैं और 12 वाहन नष्ट हो गए हैं. इसके कुछ घंटों के बाद, तालिबान ने पड़ोसी प्रांत के अफगान सैन्य अड्डे के बाहर एक कार से विस्फोट किया जिसमें चार आम लोगों की मौत हो गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 6:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...