Home /News /nation /

नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, पढ़े देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, पढ़े देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने. (AP)

Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने. (AP)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

    नई दिल्‍ली. भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर दूर भाला फेंक गोल्ड मेडल जीता. वहीं कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित है और इसकी बहाली के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है.

    राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित
    कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से निलंबित है और इसकी बहाली के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है. उसने यह भी कहा कि ट्विटर अकाउंट बहाल होने तक वह सोशल मीडिया के दूसरे मंचों का उपयोग कर जनता की आवाज उठाते रहेंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कर्नाटक में सामने आया कोरोना के एटा वेरिएंट का पहला मामला
    कोरोना वायरस के नए-नए वेरिएंट चिकित्सा विशेषज्ञों की चिंताएं बढ़ाते जा रहे हैं. हर नए वेरिएंट मुश्किलें बढ़ाने का काम कर रहे हैं. विशेषज्ञ उनके प्रभाव को कम करने के लिए शोध में जुटे हैं. इसी बीच अब कर्नाटक के मंगलौर में कोरोना वायरस के ‘एटा’ वेरिएंट का मामला सामने आया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, भारत को एथलेटिक्स में पहली बार मिला मेडल
    भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर दूर भाला फेंक गोल्ड मेडल जीता. नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे थ्रो में ही ये दूरी तय की. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारत में चलेगी पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित ट्रेन
    भारतीय रेलवे की ओर से अब ट्रेनों को हाइड्रोजन फ्यूल से चलाने की तैयारी की जा रही है. भारतीय रेलवे की ओर से देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल ट्रेन हरियाणा के सोनीपत-जींद सेक्शन पर चलाने की तैयारी है.नॉर्दन रेलवे की ओर से कुल 89 किलोमीटर लंबे सोनीपत-जींद सेक्शन पर इस ट्रेन को चलाने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में मिली मंजूरी
    अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 के खिलाफ सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. भारत में मंजूरी पाने वाली यह पांचवी वैक्सीन है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी है. बीते गुरुवार को कंपनी ने बयान जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन EUA के लिए आवेदन किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कर्नाटक में 29 नए मंत्रियों को बांटे गए विभाग, सीएम बोम्मई संभालेंगे वित्त मंत्रालय
    कर्नाटक सरकार में हुए कैबिनेट विस्तार के बाद शनिवार को 29 नए मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए हैं. इस बार राज्य के नए मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने वित्त, बेंगलुरु विकास और कैबिनेट मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी अपने पास रखी है. बी श्रीरामुलु को परिवहन और अनुसूचित जनजाति कल्याण तथा केएस ईश्वरप्पा को ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग दिया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने फिर बढ़ाई महाराष्ट्र में टेंशन
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का असर बढ़ता नजर आ रहा है. राज्य के नाशिक में वेरिएंट के 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. फिलहाल, इन नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे भेजा गया है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से उबरते महाराष्ट्र में महाराष्ट्र में अनलॉक जारी है. राज्य के कई हिस्सों में पाबंदियों में ढील दी जा रही है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि राज्य में ‘R’ वैल्यू भी 1 के ज्यादा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    भारत जीत से 157 रन दूर, केएल राहुल आउट, पुजारा-रोहित क्रीज पर
    इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट में भारतीय टीम बेहद मजबूत स्थिति में है. भारत को जीत के लिए 157 रन चाहिए और उसके 9 विकेट बचे हुए हैं. खेल के चौथे दिन इंग्लैंड ने भारत को 209 रनों का लक्ष्य दिया जवाब में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 52 रन बना लिये. भारत ने केएल राहुल का अनमोल विकेट गंवाया जो 26 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सुषमा स्वराज के नाम पर होगा DU के अगले कॉलेज का नाम
    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) फतेहपुर बेरी में अपने आगामी कॉलेज का नामकरण दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर करने का विचार कर रहा है. कॉलेज के नाम को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारिणी परिषद द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘स्वराज के साथ कुछ और नामों का भी प्रस्ताव किया गया है. स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नाम भी विचाराधीन हैं.’’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    विपक्ष के हंगामे से टैक्सपेयर्स के 133 करोड़ रुपए स्वाहा
    संसद के मौजूदा मॉनसून सत्र के तीसरे हफ्ते में आठ विधेयकों के पारित होने से सदन की उत्पादकता बढ़कर 24.2 प्रतिशत करने में मदद मिली है. राज्य सभा के अनुंसधान विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते (सत्र के दूसरे हफ्ते) उत्पादकता 13.70 प्रतिशत थी, जबकि सत्र के पहले हफ्ते उच्च सदन की उत्पादकता सबसे अधिक 32.20 प्रतिशत रही थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Congress, Neeraj Chopra, Neeraj chopra gold medals, Neeraj chopra in Olympics, Rahul gandhi, Tokyo, Tokyo olympic, Tokyo Olympics 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर