कर्नाटक में पूर्ण लॉकडाउन, पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

कर्नाटक में लगाया गया 10 से 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

कर्नाटक में लगाया गया 10 से 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. एम्स प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमित अंडरवर्ल्ड डॉन राजेंद्र निखलजे उर्फ छोटा राजन (Chhota Rajan) की मौत की खबरों का खंडन किया है. इससे पहले रिपोर्ट्स में ये खबर सामने आई थी कि छोटा राजन की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई है. न्यूज एजेंसी ANI ने एम्स प्रशासन के हवाले से अंडरवर्ल्ड डॉन के मौत की खबर को गलत बताया है. वहीं भारत में जारी वैक्सीन प्रोग्राम के बीच सरकार जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है. न्यूज18 को सूत्रों से जानकारी मिली है कि सरकार की एक्सपर्ट पैनल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के दोनों डोज के बीच अंतराल बढ़ाने पर विचार कर रही है.

कोविशील्ड के दो डोज के बीच समय बढ़ाने पर विचार जारी

भारत में जारी वैक्सीन प्रोग्राम के बीच सरकार जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है. न्यूज18 को सूत्रों से जानकारी मिली है कि सरकार की एक्सपर्ट पैनल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के दोनों डोज के बीच अंतराल बढ़ाने पर विचार कर रही है.

सरकारी पैनल एक अंतरराष्ट्रीय स्टडी में मिले सबूतों के आधार पर यह फैसला ले सकती है. स्टडी में पाया गया है कि अगर दो डोज के बीच समय को बढ़ाया जाए, तो ये ज्यादा प्रभावी हो सकती है. वैक्सीन डोज को लेकर पैनल यह फैसला अगले हफ्ते तक ले सकती है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

कोरोना से सर्वाधिक मौतों वाला सातवां राज्य बना पंजाब



पंजाब में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 156 लोगों की मौत हो गई, जबकि अब तक के सर्वाधिक 8828 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. पंजाब देश का अब सातवां राज्य हो गया है जहां 414 दिनों में 10 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं. पूरे देश में राज्य में सबसे ज्यादा 2.4% मृत्यु दर है.

राज्य में रिकवरी दर (में 81.2 फीसदी गिरावट आई है. लुधियाना की हालत बेहद खराब है जहां पर 11013 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है.यह संख्या पूरे राज्य में भर्ती मरीजों की संख्या का 50 फीसदी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तीसरी लहर के पहले वैक्सीन का पेटेंट सस्पेंड हो तो भारत के साथ दुनिया बचेगी

दुनिया में 43 करोड़ लोग कोरोना से प्रभावित हैं और 32 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की वजह से मौत का शिकार हो गए हैं. पिछले साल अक्टूबर में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सामने भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना की वैक्सीन यानी टीका से जुड़े पेटेंटस को सस्पेंड कराने का प्रस्ताव दिया था.

अमेरिका की सहमति मिलने से पूरी मानवता का उत्साह बढ़ गया है भारत में 17 करोड़ से ज्यादा टीके की खुराक देने का काम हो चूका है, लेकिन दुनिया के 120 देशों में अभी तक वैक्सीन ही नहीं पंहुची.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बेकाबू हुआ कोरोना : कर्नाटक में लगाया गया 10 से 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

राजस्थान के बाद अब कर्नाटक में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 10 से 24 मई तक राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा.

इस दौरान सिर्फ अनिवार्य सेवाओं को ही छूट दी जाएगी. बता दें कि राजस्थान में भी 10-24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. शुक्रवार को राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद येडियुरप्पा ने कहा कि राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए कर्फ्यू लगाया गया था, हालांकि ये सफल नहीं रहा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

16 साल से कम उम्र के किशोरों को भी मिलेगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer ने अपनी वैक्सीन का इस्तेमाल 16 साल की उम्र के लोगों पर करने के लिए आवेदन किया है. इस वैक्सीन को Pfizer और BioNTech ने मिलकर बनाया है.

दोनों ही कंपनियों ने अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से 16 वर्ष और उससे अधिक के लोगों में वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए लाइसेंस को लेकर आवेदन किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

गोवा में 9 मई से 23 मई तक कर्फ्यू, सिर्फ इन सेवाओं को मिलेगी छूट

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गोवा में 9 मई से 23 मई तक कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है. राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि कर्फ्यू के दौरान मेडिकल सप्लाई चालू रहेंगी.

इसके अलावा घरेलू सामान की दुकानें सुबह 7 बजे से 1 बजे तक खुलेंगी. इसके अलावा रेस्त्रां सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक टेकअवे ऑर्डर्स ले सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

जिंदा है अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, एम्स ने मौत की खबरों का किया खंडन

एम्स प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमित अंडरवर्ल्ड डॉन राजेंद्र निखलजे उर्फ छोटा राजन की मौत की खबरों का खंडन किया है. इससे पहले रिपोर्ट्स में ये खबर सामने आई थी कि छोटा राजन की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई है.

न्यूज एजेंसी ANI ने एम्स प्रशासन के हवाले से अंडरवर्ल्ड डॉन के मौत की खबर को गलत बताया है. 61 वर्षीय राजन 2015 में इंडोनेशिया के बाली से प्रत्यर्पण के बाद अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक समेत दो अधिकारियों का हुआ तबादला

मुंबई पुलिस के ''मुठभेड़ विशेषज्ञ'' के तौर पर मशहूर पुलिस अधिकारी दया नायक का गुरुवार को पूर्वी महाराष्ट्र के गोंडिया जिले में तबादला कर दिया गया जबकि एक अन्य अधिकारी राजकुमार कोठमिरे को गढ़चिरौली भेजा गया है.

अधिकारियों ने कहा कि राज्य के पुलिस मुख्यालय ने दोनों अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया है. राज्य कैडर के 1995 बैच के अधिकारी नायक अब तक मुंबई में महाराष्ट्र एटीएस (आतंकवाद रोधी दस्ते) में तैनात थे और उपनगरीय जुहू में स्थित बल की विशेष इकाई का नेतृत्व कर रहे थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बंगाल में राजनीतिक हिंसा के मामले में याचिका दायर, पांच जजों की बेंच करेगी सुनवाई

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद हुई हिंसा पर कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. इस बाबत एक पीआईएल दाखिल की गई है. मिली जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ इस पर सुनवाई करेगी.

बता दें 2 मई को राज्य में विधानसभा चुनाव के परिणाम आए. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया कि उनके कार्यकर्ताओं के साथ हिंसा हुई और उनकी हत्या कर दी गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पटना में सेना ने संभाली ESIC अस्पताल की कमान, कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत

बिहार की राजधानी पटना में अब कोरोना मरीजों का बेहतर इलाज हो सकेगा. इसकी वजह है बिहटा के ESIC हॉस्पिटल, जिसकी कमान अब सेना के जवानों ने संभाल ली है. पिछले दिनों पूर्वोत्तर स्थित आर्मी बेस से सेना की दो फील्ड हॉस्पिटल की टीम वायु सेना के विमान से पटना पहुंची.

इस टीम में स्पेशलिस्ट डॉक्टर के साथ मेडिकल टीम भी है. अगले दो से तीन दिनों में बिहटा के ESIC अस्पताल को 500 बेड का कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल बना दिया जाएगा. इसमे 100 बेड के आईसीयू की व्यवस्था रहेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज