किसानों की बैठक रही बेनतीजा, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

PM मोदी 11 जनवरी को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

PM मोदी 11 जनवरी को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोविड-19 की वर्तमान स्थिति ओर इसके टीकाकरण अभियान को लेकर संवाद करेंगे. भारत के औषधि नियामक द्वारा स्वदेश में विकसित टीके के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह प्रधानमंत्री का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा. वहीं भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत को प्रत्यर्पण की सुनवाई खत्म हो गई है. नीरव मोदी को भारत को सौंपा जाएगा या नहीं इस पर 25 फरवरी 2021 को लंदन की कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है.

6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली में 16 पक्षियों की आकस्मिक मौत

>> केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि अब तक केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. सरकार ने इन छह राज्यों को कार्य योजना के अनुसार इस बीमारी पर काबू पाने का निर्देश दिया है. दिल्ली के हस्तसाल विलेज के डीडीए पार्क में भी 16 पक्षियों की आकस्मिक मौत की खबर मिली है और नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है.

>> एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 'अब तक छह राज्यों (केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात) में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. पता चला है कि केरल के दोनों प्रभावित जिलों में पक्षियों को मारने का अभियान खत्म हो गया है. संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया जारी है.'
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

नीरव मोदी पर 25 फरवरी को लंदन की कोर्ट सुना सकती है फैसला

>> भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत को प्रत्यर्पण की सुनवाई खत्म हो गई है. नीरव मोदी को भारत को सौंपा जाएगा या नहीं इस पर 25 फरवरी 2021 को लंदन की कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है.



>> नीरव मोदी के भारत को प्रत्यर्पण मामले में ब्रिटेन की अदालत में अंतिम सुनवाई में बताया गया कि भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी एक पोंजी जैसी योजना की देखरेख कर रहा था जिसकी वजह से भारत के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ भारी धोखाधड़ी हुई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

PM मोदी की 11 जनवरी को देश के सभी राज्यों के सीएम के साथ बैठक

>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोविड-19 की वर्तमान स्थिति ओर इसके टीकाकरण अभियान को लेकर संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

>> हाल ही में भारत के औषधि नियामक द्वारा स्वदेश में विकसित टीके के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह प्रधानमंत्री का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा. कोरोना संक्रमण काल के दौरान प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर मुख्यमंत्रियों से वार्ता की.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बंगाल में 100% कैपिसिटी के साथ खुलेंगे थिएटर्स, CM ममता बनर्जी ने किया ऐलान

>> पश्चिम बंगाल में 100 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ थियर्टस खोलने की इजाजत दे दी है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को ऐलान किया है.

>> बता दें कि सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों के मालिकों ने आय का हवाला देते हुए राज्य सरकार से अनुरोध किया था कि उन्हें हॉल की सभी सीटों को भरने की अनुमति दी जाए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

किसान आंदोलन: 8वें दौर की बातचीत भी बेनतीजा, 15 जनवरी को फिर होगी बैठक

>> नए कृषि कानूनों के विरोध के बीच किसानों और सरकार के बीच शुक्रवार को आठवीं बार बात हुई. हालांकि, पिछली 7 मुलाकातों की तरह यह चर्चा भी बेनतीजा रही. हालांकि, इस बैठक को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हल निकलने की उम्मीद जताई थी.

>> सरकार आगामी 15 जनवरी को किसानों की मांगों को लेकर संगठनों के साथ एक बार फिर बैठक करेगी. विज्ञान भवन में आयोजित इस बैठक में 40 किसान संगठनों के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल और सोम प्रकाश मौजूद थे. खास बात है कि इससे पहले सरकार और किसानों के बीच हो चुकी 7 बार की बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकला है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड जकीउर रहमान को 15 साल की सजा

>> लाहौर के एंटी टेरर कोर्ट ने शुक्रवार को 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड और लश्कर ए तैयबा के आतंंकी जकीउर रहमान लखवी को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. आतंकवाद को समर्थन और आतंकवाद को वितीय मदद करने के मामले में लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है. साथ ही जुर्माना भी लगाया गया है.

>> बता दें, हाल ही में मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी को गिरफ्तार किया गया था. जकीउर रहमान लखवी को आतंकियों की मदद करने और उन्हें पैसे मुहैया कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. जकीउर रहमान लखवी ने हाफिज सईद के साथ मिलकर 26/11 के हमले की साजिश रची थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ब्रिटेन से लौटे यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्‍ट, देना होगा खर्च

>> कोरोना के नए स्‍ट्रेन के खतरे के साथ ही ब्रिटेन से शुरू हो रही फ्लाइटों को लेकर दिल्‍ली सरकार ने अहम आदेश जारी किया है. सरकार का कहना है कि यूके से आने वाले सभी यात्रियों का दिल्‍ली एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्‍ट होगा.

>> यह टेस्‍ट भी आरटीपीसीआर होगा. साथ ही इस टेस्‍ट में आने वाले खर्च का भुगतान भी यात्रियों को ही करना होगा. दिल्‍ली सरकार ने आगे कहा है कि आरटीपीसीआर टेस्‍ट में जो भी यात्री कोविड पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्‍हें एक अलग इंस्‍टीट्यूशनल आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत बायोटेक ने तैयार की कोरोना की नेज़ल वैक्सीन

>> कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. भारत बायोटेक ने कोरोना को मात देने के लिए नेजल वैक्सीन तैयार की है. यानी इस वैक्सीन को नाक के जरिए दिया जाएगा. कंपनी अब देश भर में इस वैक्सीन का ट्रायल करने जा रही है.

>> इसके लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इजाजत मांगी गई है. बता दें कि भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान- जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल

>> अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर ऐलान किया है कि वे देश के जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. दरअसल, जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी.

>> ट्रंप का यह ट्वीट संकेत देता है कि अमेरिकी संसद में हिंसा और खूनखराबे के बाद उन्होंने सत्ता हस्तांतरण को भले ही स्वीकार कर लिया है, लेकिन वह अभी भी चुनाव नतीजों को लेकर विरोध जता रहे हैं. ट्रंप ने आरोप लगाया है कि चुनाव में धांधली हुई है और इसी कारण बाइडेन की जीत हुई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राजद्रोह केस: कंगना रनौत ने मुंबई पुलिस को दर्ज कराया अपना बयान

>> बालीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने अपनी बहन रंगोली चंदेल के साथ शुक्रवार को यहां के बांद्रा पुलिस थाने में राजद्रोह और सांप्रदायिक द्वेष फैलाने के मामले में अपना बयान दर्ज करवाया.

>> इससे पहले उन्होंने वीडियो जारी कर दावा किया कि उन्हें अपने विचार प्रकट करने की वजह से निशाना बनाया जा रहा है. सीआरपीएफ जवानों की ‘वाई प्लस’ श्रेणी सुरक्षा प्राप्त कंगना मुंबई के उपनगर स्थित पुलिस थाने में अपने वकील के साथ दोपहर करीब एक बजे पहुंचीं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज