एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:20 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
जिनेवा में होने वाला संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सत्र 9 से 27 सितंबर तक चलेगा.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 7:20 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान (Pakistan) कश्मीर का मुद्दा अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाने जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) का सत्र आज से शुरू हो रहा है. पाकिस्तान की पूरी कोशिश है कि वह यूएनएचआरसी में भारत को कश्मीर के मुद्दे पर घेर सके. हालांकि भारत ने जिस तरह से अपनी तैयारी की है उसे देखने के बाद लगता है कि पाकिस्तान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर शर्मसार होना पड़ेगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 9 से 27 सितंबर तक जिनेवा में होने वाले इस सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का नेतृत्व करेंगे. गौरतलब है कि अगर पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर कोई प्रस्ताव लाना है तो उसे 19 सितंबर से पहले ऐसा करना होगा.

ISRO ने खोज निकाला विक्रम लैंडर, ऑर्बिटर ने भेजी थर्मल तस्वीर
-- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) चीफ के. सिवन ने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) को लेकर बड़ी जानकारी दी है. सिवन के मुताबिक चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के लोकेशन का पता चल गया है.
--चंद्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर पहले ही विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया था. हालांकि सिवन ने यह स्पष्ट किया है कि लैंडर विक्रम से अभी तक संपर्क स्थापित नहीं हो सका है. इसकी कोशिशें लगातार जारी हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत को मिली स्विस बैंक के खाताधारकों की लिस्ट
-- स्विस बैंक के भारतीय खाताधारकों की पहली सूची केंद्र सरकार को सौंप दी गई है. बैंकर्स और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधिकारियों का कहना है कि इस लिस्ट में शामिल लोगों से जुड़ी जानकारियों का विश्लेषण किया जा रहा है.
Loading...

--इस लिस्ट में ऐसे खाताधारकों के नाम ज्यादा हैं जिन्होंने कार्रवाई के डर से अपने खाते बंद कर दिए हैं. सीबीडीटी के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे खातों की गहनता से पड़ताल की जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

UNHRC में आज कश्मीर का मुद्दा उठाएगा पाकिस्तान
-- जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में उठाने जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सत्र आज से शुरू हो रहा है.
--पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 9 से 27 सितंबर तक जिनेवा में होने वाले इस सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का नेतृत्व करेंगे. अगर पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर कोई प्रस्ताव लाना है तो उसे 19 सितंबर से पहले ऐसा करना होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी का निधन
-- वरिष्ठ वकील रहे राम जेठमलानी का रविवार को 95 साल की उम्र निधन हो गया. उनका अंतिम संस्कार रविवार शाम लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में कर दिया गया है.
-- राम जेठमलानी सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता थे. इनकी गिनती देश के नामचीन क्रिमिनल वकीलों में की जाती रही है. वे भाजपा और राजद की ओर से राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चप्‍पल पहन कर बाइक चलाने पर भी कटेगा चालान
-- ट्रैफिक नियमों के अनुसार चप्‍पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर भी दोपहिया वाहन चालक को जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. देश भर में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया गया है.
-- चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर आप को 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही साथ यदि आप दोबारा चप्पल पहनकर बाइक चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 15 दिनों की जेल यात्रा भी करनी पड़ सकती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मोदी सरकार ने पेश किया अपना 100 दिनों पर रिपोर्ट कार्ड- 'जन कनेक्ट'
-- मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे कर लिए हैं. इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मोदी सरकार का 100 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया.
-- नई मोदी सरकार के इस रिपोर्ट कार्ड को 'जन कनेक्ट' नाम दिया गया है. प्रकाश जावड़ेकर ने रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए सरकार की 61 उपलब्धियां गिनाते हुए कहा- मौजूदा आर्थिक हालात टेंपरेरी, डरने की बात नहीं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

'सॉफ्ट हिंदुत्व' की राह पर न चले कांग्रेस : शशि थरूर
-- वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने कहा, 'कांग्रेस को अपनी धर्मनिरपेक्षता की छवि को बनाए रखना चाहिए. देश के हिंदी भाषी क्षेत्र के बहुसंख्यक लोगों के तुष्टिकरण से कांग्रेस जीरो में सिमट जाएगी.
-- थरूर ने आरोप लगाया कि बीजेपी और उसके सहयोगियों द्वारा हिंदू होने का दावा करना, ब्रिटिश फुटबाल टीम के बदमाश समर्थकों की अपनी टीम के प्रति वफादारी से अलग नहीं है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अब JAXA के साथ मून मिशन की तैयारी में ISRO, ध्रुवीय क्षेत्र से लाएगा सैंपल
-- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र के हौसले अब भी बुलंद हैं. इसरो अब चांद पर बड़े मिशन की तैयारी कर रहा है. इस मिशन के दौरान चांद के ध्रुवीय क्षेत्र से सैंपल लाने का काम किया जा सकता है.
-- चांद के ध्रुवीय क्षेत्र में शोध के इस मिशन को इसरो जापान की स्पेस एजेंसी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ मिलकर अंजाम देगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ट्रंप ने रद्द की तालिबान के साथ शांति वार्ता
-- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान और तालिबान नेताओं के साथ चल रही शांति वार्ता को रद्द करने का ऐलान किया है.
-- ट्रंप ने यह कदम काबुल में हुए कार बम धमाके के बाद उठाया है, जिसमें एक अमरीकी सैनिक सहित कुल 12 लोगों की मौत हो गई थी. तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ऑस्ट्रेलिया के पास बरकरार रहेगी एशेज
-- लीड्स टेस्ट में हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एकबार फिर एशेज सीरीज (Ashes Series) में जबर्दस्त वापसी की है. मैनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हरा दिया.
-- ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से जीत दर्ज की. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने पास एशेज बरकरार रखी है और वो टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे भी निकल गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...