जेपी नड्डा के काफिले पर हमला, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

पीएम मोदी ने विधि विधान से किया नए संसद भवन का भूमि पूजन. (Pic- ANI)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ जघन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को कठोर सजा के प्रावधान वाले एक विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है. शक्ति एक्‍ट के नाम से जाने जाने वाले इस एक्‍ट में रेप के दोषियों के लिए मृत्युदंड, आजीवन कारावास और भारी जुर्माना सहित कड़ी सजा और मुकदमे की त्वरित सुनवाई के प्रावधान हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन करने के साथ ही नए संसद भवन की आधारशिला रखी. चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है. इसके साथ ही पढ़ें, 10 दिसंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    1.बंगाल में जेपी नड्डा के का​फिले पर TMC समर्थकों का हमला
    पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में तकरार बढ़ती जा रही है. खबर है कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार को जब डायमंड हार्बर जा रहे तभी टीएमसी के कुछ कार्यकर्ताओं ने उनके काफिले पर हमला कर दिया.
    जिस समय से हमला किया गया उस वक्त बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार को जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी के संसदीय क्षेत्र डायमंड हार्बर जा रहे थे. नड्डा के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय भी मौजूद थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2.नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का बनेगा गवाह
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन करने के साथ ही नए संसद भवन की आधारशिला रखी. चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिए जाने की संभावना है. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन कार्यक्रम आरंभ हुआ और इसके संपन्न होने के बाद शुभ मुहुर्त में प्रधानमंत्री ने परम्परागत विधि विधान के साथ आधारशिला रखी.
    पीएम मोदी ने इस खास मौके पर कहा, पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी, तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा. पुराने भवन में देश की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम हुआ, तो नए भवन में 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी की जाएंगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3.सिलीगुड़ी हिंसा मामले में कैलाश विजयवर्गीय, दिलीप घोष पर FIR
    पश्चिम बंगाल में ​अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य की कानून व्यवस्था बिगड़ती दिख रही है. बंगाल के सिलीगुड़ी में भाजपा की ओर से किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के मामले में पार्टी के कई नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
    बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय, युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और दिलीप घोष सहित कई नेताओं के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.पुलिस ने इन सभी नेताओं के खिलाफ 'उत्तरकन्या अभियान' के दौरान हिंसा भड़काने का मामला दर्ज किया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.अब महाराष्‍ट्र में रेप के दोषी को होगी मौत की सजा
    महाराष्ट्र में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ जघन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को कठोर सजा के प्रावधान वाले एक विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है. शक्ति एक्‍ट के नाम से जाने जाने वाले इस एक्‍ट में रेप के दोषियों के लिए मृत्युदंड, आजीवन कारावास और भारी जुर्माना सहित कड़ी सजा और मुकदमे की त्वरित सुनवाई के प्रावधान हैं.
    प्रस्तावित कानून को राज्य में लागू करने के लिए विधेयक के मसौदे में भारतीय दंड संहिता, सीआरपीसी और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं में संशोधन करने का प्रस्ताव है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5.नामी हेयर आर्टिस्ट पर NCB का शिकंजा, कोकीन के साथ गिरफ्तार
    बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो लगातार ड्रग्स माफियों पर नकेल कस रहा है. इसी कड़ी में गुरुवार को एनसीबी ने बॉलीवुड के एक हेयरस्‍टाइलिस्‍ट और एक ड्रग पेडलर को गिरफ्तार किया है. एनसीबी की टीम ने इनके पास से कोकीन के 16 पैकेट जब्त किए हैं.
    एनसीबी के जोनल हेड समीर वानखेड़े की ओर से जारी किए गए गए बयान में कहा गया है कि शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि गिरफ्तार लोगों में से एक, सूरज गोदांबे पेशे से हेयर स्‍टाइलिस्‍ट है. वह कई प्रोडक्‍शन हाउसों के लिए काम कर चुका है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.राकेश टिकैत ने कहा- कानून वापस लें, नहीं तो जारी रहेगा आंदोलन
    कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन 15वें दिन भी जारी है. किसानों ने केंद्र सरकार के सभी प्रस्तावों को खारिज कर दिया है. इस बीच किसान आंदोलन और नए कृषि कानून को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस वार्ता की.
    न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, राकेश टिकैत ने कहा कि यदि केंद्र सरकार 15 में से हमारी 12 मांगों पर सहमत हो रही थी, इसका मतलब है कि बिल सही नहीं हैं, तो उन्हें नष्ट क्यों नहीं किया जाना चाहिए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7.TMC का आरोप, नड्डा की तेज कार की टक्कर से ऑटो ड्राइवर घायल
    पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पर ऑटो ड्राइवर को घायल करने का आरोप लगाया है. एक वीडियो शेयर टीएमसी ने ट्विटर पर लिखा-आज जेपी नड्डा की तेज कार डायमंड हार्बर के रास्ते में ऑटो से टकरा गई. एक्सिडेंट से ऑटो डैमेज हुआ साथ ही ड्राइवर भी बुरी तरह घायल हो गया. ऐसी स्थिति में ड्राइवर की मदद करने के बजाए जेपी नड्डा ने राजनीतिक फायदे के लिए खुद पर हमले की बात कही.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8.हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 14 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल
    कोरोना के हालातों के बीच स्कूलों को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने 14 दिसंबर से स्कूलों को फिर से खोलने के निर्देश दिए हैं. फिलहाल सरकार ने सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल बुलाने का फैसला लिया है.
    इसके साथ ही कक्षा 9वीं और 11वीं के बच्चे की भी क्लासेस लगेंगी. बाकी कक्षाओं के लिए फिलहाल फैसला नहीं लिया गया है. स्कूल खोलने का निर्देश निदेशालय स्कूल शिक्षा की ओर से जारी किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9.चुनाव आयोग वोटर कार्ड डिजिटल फॉर्मेट में लाने की कर रहा तैयारी
    चुनाव आयोग जल्द ही वोटर कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में तब्‍दील करने की योजना पर काम कर रहा है. आसान शब्‍दों में समझें तो आने वाले समय में वोटर्स आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड को भी डिजिटल फॉर्मेट में अपने पास रख सकेंगे. हालांकि, मौजूदा फिजिकल कार्ड भी वोटर्स के पास रहेगा. मौजूदा वोटर कार्डहोल्डर्स को वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिये केवाईसी कराने पर ही ये सुविधा मिलेगी. चुनाव आयोग का मकसद मतदाताओं को इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड की सुविधा आसानी से उपलब्‍ध कराना है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10.संन्यास लेने के एक दिन बाद ही मुंबई इंडियंस से जुड़े पार्थिव पटेल
    भारत और गुजरात के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल गुरुवार को 'टैलेंट स्काउट' (नई प्रतिभाओं को ढूंढने वाला) के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग की मौजूदा चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस से जुड़ गए हैं. भारत की तरफ से 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पार्थिव ने बुधवार को संन्यास लेने की घोषणा की.
    मुंबई इंडियंस ने बयान में कहा, पार्थिव को दो दशक से भी अधिक समय तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का अपार अनुभव है. इसके अलावा उन्हें आईपीएल प्रतियोगिता की भी अच्छी समझ है. मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने कहा कि वह पार्थिव के फ्रेंचाइजी से जुड़ने से खुश हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.