देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

पुलवामा एनकाउंटर में बड़ी कामयाबी, लश्कर का कमांडर ढेर
पुलवामा एनकाउंटर में बड़ी कामयाबी, लश्कर का कमांडर ढेर

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 6:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले के कंगन इलाके स्थित डडूरा गांव में छिपे दो आतंकियों को मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मार गिराया है. मुठभेड़ शुरू होने के कुछ ही देर बाद सुरक्षाबलों ने उन्‍हें ढेर कर दिया. सुरक्षाबलों ने आतंकियों के शवों को कब्‍जे में लेकर हथियारों को भी बरामद कर लिया है. उनके पास से गोला-बारूद, एके राइफल सहित अन्‍य हथियार बरामद किए गए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित लड़की से कथित रूप से गैंगरेप और हत्या के मामले ने एक बार फिर महिला सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है. देश में तेजी से बढ़ते महिला अपराध को देखते हुए गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

हाथरस कांड के बाद महिला सुरक्षा पर गृह मंत्रालय की राज्‍यों को एडवाइजरी
>> देश में तेजी से बढ़ते महिला अपराध को देखते हुए गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है. सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक अब महिला अपराध पर एफआईआर दर्ज करना अनिवार्य होगा.
>> मंत्रालय ने आईपीसी और सीआरपीसी के प्रावधान गिनाते हुए कहा कि राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश इनका पालन सुनिश्चित करें. गृह मंत्रालय की ओर से साफ किया गया है कि एडवाइजरी में जारी बातों पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



अमेरिका का दावा- चीन ने भारत सीमा पर तैनात किए 60,000 सैनिक
>> अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि भारत के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन ने 60,000 से सैनिक तैनात कर रखे हैं. पोम्पिओ ने बीजिंग द्वारा भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के क्वाड पर निशाना साधने को लेकर भी प्रतिक्रिया दी.
>> अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्वॉड की इंडिया-पैसेफिक, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ चीन के आक्रामक सैन्य व्यवहार के संदर्भ में यह बैठक कोरोनो वायरस महामारी शुरू होने के बाद इन देशों की पहली बार मंगलवार को हुई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भार
>> जापान को पीछे छोड़ते हुए भारतीय ​अर्थव्यवस्था साल 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी. भारत से आगे पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे नंबर पर चीन होगा. लैंसेंट की एक मेडिकल जर्नल की एक स्टडी में इस बारे में जानकारी दी गई है.
>> इस जर्नल में दुनियाभर के देशों में काम करने वाली आबादी के बारे में स्टडी की गई है. 2017 में भारत दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी. इसी को आधार मानते हुए इस स्टडी में कहा गया कि 2030 तक भारत चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कांगड़ा एयरपोर्ट से 12 अक्टूबर को शुरू होगी स्पाइस जेट की नई फ्लाइट
>> कोरोना काल में संकट से जूझ रहा हिमाचल का टूरिज्म सेक्टर अब रफ्तार पकड़ने लगा है. इसी बीच कांगड़ा एयरपोर्ट पर 12 अक्तूबर को स्पाइस जेट की नई फ्लाइट शुरू होने जा रही है.
>> कांगड़ा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्लाइट्स पहले भी जाती हैं, लेकिन अब नई फ्लाइट शुरू हो रही है.कांगड़ा एयरपोर्ट में इस नई फ्लाइट के शुरू होने से कांगड़ा एयरपोर्ट, पर्यटन कारोबारियों सहित टैक्सी आपरेटर्स को लाभ मिलेगा. बॉर्डर खुलने के बाद पर्यटन गतिविधियां जिला में बढ़ी हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पुलवामा एनकाउंटर में बड़ी कामयाबी, लश्कर का कमांडर ढेर
>> जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले के कंगन इलाके स्थित डडूरा गांव में छिपे दो आतंकियों को मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मार गिराया है. मुठभेड़ शुरू होने के कुछ ही देर बाद सुरक्षाबलों ने उन्‍हें ढेर कर दिया.
>> सुरक्षाबलों ने आतंकियों के शवों को कब्‍जे में लेकर हथियारों को भी बरामद कर लिया है. उनके पास से गोला-बारूद, एके राइफल सहित अन्‍य हथियार बरामद किए गए हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने बताया कि पुलवामा एनकाउंटर में लश्कर के टॉप कमांडर जहीर नजीर भट उर्फ जहीर टाइगर भी मारा गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube बनेगा Google का अगला बड़ा शॉपिंग हब!
>> Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Amazon और Flipkart की तरह अगला शॉपिंग हब बनाने की तैयारी कर रहा है. अब यूजर्स Youtube पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए सिलेक्ट कर सकेंगे.
>> वर्ल्ड की सबसे बड़ी वीडियो साइट YouTube ने हाल ही में क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक को कहा है. इसके बाद डाटा को एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से Google की पैरेंट्स कंपनी से लिंक किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत की अंडर 19 टीम के हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर की घर में मिली लाश
>> भारत के अंडर 19 टीम और रणजी ट्रॉफी के पूर्व खिलाड़ी एम. सुरेश कुमार की मौत हो गई है. कहा जा रहा है कि उन्होंने आत्महत्या की है. पुलिस के मुताबिक उनकी लाश शुक्रवार शाम 7 बजे उनके बेडरूम में लकटी मिली.
>> पुलिस को उनकी मौत की जानकारी उनके बेटे ने दी. साल 2005 में उन्होंने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट से संन्यास लिया था. वो भारत की अंडर 19 टीम का भी हिस्सा थे. 72 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके लेफ्ट आर्म स्पिनर सुरेश कुमार ने 196 विकेट लिए थे, जबकि उन्होंने 1657 रन बनाए थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राकेश रोशन की हत्या की कोशिश में शामिल शार्प शूटर गिरफ्तार
>> बॉलीवुड निर्देशक राकेश रोशन पर साल 2000 में हुए हमले में कथित रूप से शामिल एक शातिर बदमाश एवं शार्प शूटर को पैरोल की अवधि पूरी होने के बाद भी जेल में नहीं लौटने के करीब तीन महीने बाद महाराष्ट्र के ठाणे जिले में गिरफ्तार किया गया है.
>> एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि सुनील वी गायकवाड (52) को शुक्रवार रात नौ बजे कलवा के पारसिक सर्किल इलाके में पकड़ा गया. केंद्रीय अपराध इकाई के निरीक्षक अनिल होनराव ने कहा कि हमें जानकारी मिली थी कि गायकवाड पारसिक सर्किल इलाके में आ रहा है. हमने जाल बिछाया और उसे पकड़ लिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत ने 16 देशों के साथ किया 'एयर बबल पैक्ट'
>> कोरोनावायरस के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को बताया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 16 देशों के साथ 'एयर बबल पैक्ट' पर हस्ताक्षर किए हैं.
>> उन्होंने बताया कि सरकार ओमान, भूटान, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी से पहले ही यह समझौता कर चुकी है. सरकार इटली, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, यूक्रेन से समझौता करने पर चर्चा कर रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ऋचा चड्ढा ने मानहानि केस में किया जीत का दावा
>> एक्ट्रेस पायल घोष के फिल्ममेकर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण के आरोप लगाने के साथ केस में ऋचा चड्ढा का नाम लेने के बाद से दोनों एक्ट्रेस आमने-सामने हैं. ऋचा चड्ढा ने पायल घोष पर मानहानि केस दर्ज कराया, हालांकि, खबरें हैं कि बॉम्बे हाई कोर्ट में पायल घोष ने ऋचा चड्ढा से बिना शर्त माफी मांग ली है, लेकिन कोर्ट से बाहर आने के पायल घोष ने माफी मांगने से साफ इनकार कर दिया.
>> हाल ही में ऋचा चड्ढा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले की कॉपी को साझा करते केस में खुद की जीत बताई तो पायल घोष ने ट्वीट कर कह डाला कि अभी तो फैसला विचाराधीन है, जीत कैसी हो गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज