महाराष्‍ट्र में कोरोना का कहर, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

महाराष्ट्र सरकार जल्द ही लॉकडाउन पर फैसला लेने वाली है. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र सरकार जल्द ही लॉकडाउन पर फैसला लेने वाली है. (सांकेतिक तस्वीर)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 9:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो मैसेज जारी कर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं से शांति बनाए रखने की अपील की है. ममता बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में हुए कथित हमले के बाद से कोलकाता के अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं देश में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र पर एक बार फिर लॉकडाउन का खतरा मंडराने लगा है. गुरुवार को राज्य में कोरोना के रिकॉर्ड 14317 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही पढ़ें 11 मार्च की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1.महाराष्ट्र में थम नहीं रहा कोरोना, एक दिन में 14 हजार से ज्यादा केस

>> देश में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र पर एक बार फिर लॉकडाउन का खतरा मंडराने लगा है. गुरुवार को राज्य में कोरोना के रिकॉर्ड 14317 नए मामले सामने आए. वहीं राजधानी मुंबई में आंकड़ा 1500 पार कर गया.

>> ऐसे में राज्य में फिर से लॉकडाउन की आशंका बढ़ती जा रही है. खुद सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि वह अगले 2-3 दिनों में राज्य के कुछ इलाके में लॉकडाउन लगाने पर फैसला कर सकते हैं. इस बीच औरंगाबाद में रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक लिमिटेड लॉकडाउन की घोषणा की गई है.
Youtube Video


(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2.17 राज्यों ने लागू किया वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम



>> वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 17 राज्यों ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' सिस्टम को लागू कर दिया है. इस योजना से जुड़ने वाले राज्यों में सबसे ताजा नाम उत्तराखंड का है. 'वन नेशन वन राशन कार्ड' सिस्टम जैसे महत्वपूर्ण सुधार को पूरा करने वाले राज्य अपने ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट के 0.25 फीसदी तक अतिरिक्त कर्ज के पात्र बन जाते हैं.

>> इस सिस्टम के तहत राशनकार्ड धारक देश में कहीं भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकते हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, तदनुसार, इन राज्यों को डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपीडेंचर द्वारा 37,600 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कर्ज लेने की अनुमति दी गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन को लगी कोरोना वैक्सीन

>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी को कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट लग चुका है. गुरुवार को खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी. पीएम ने इसके साथ ही देशवासियों से कोरोना का टीका लगवाने की अपील की है.

>> पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि मेरी मां को आज कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है, मैं सभी से विनती करता हूं कि जिन लोगों को वैक्सीन की अनुमति मिल चुकी है उन्हें प्रोत्साहित करने और वैक्सीन लगवाने में मदद करें.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.ममता बनर्जी ने जारी किया वीडियो मैसेज, TMC वर्कर्स से कहा- शांति बनाए रखें

>> पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो मैसेज जारी कर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं से शांति बनाए रखने की अपील की है. ममता बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में हुए कथित हमले के बाद से कोलकाता के अस्पताल में भर्ती हैं.

>> वीडियो में सीएम ममता ने बताया कि उनके सिर और पैर में बहुत दर्द है. उन्होंने कहा कि वह दो-तीन दिन में प्रचार के लिए लौटेंगी और हो सकता है कि उन्हें पुरुलिया की रैली व्हीलचेयर पर ही करनी पड़े.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.मिनी दाऊद पर NCB ने कसा शिकंजा, लंदन से भारत लाने की तैयारी!

>> मुम्बई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी ने ड्रग्स के धंधे में पार्टनर और ड्रग्स की दुनिया का किंगपिन कैलाश राजपूत उर्फ मिनी दाऊद पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. एनसीबी को इस बात के सुराग मिले हैं कि कैलाश राजपूत इस वक़्त लंदन में हैं और ऐसे में एनसीबी अंडरवर्ल्ड ड्रग्स कनेक्शन मामले में उसे सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के तहत भारत लाने को प्रक्रिया में कदम रख दिया है.

>> एनसीबी के ज्वाइंट डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि अंडरवर्ल्ड ड्रग्स कनेक्शन मामले में कैलाश राजपूत का नाम जांच के दौरान सामने आया था. हमारी जानकारी के मुताबिक उसका ठिकाना लंदन में है. ऐसे में उसे लाने में मुश्किलें आएंगी, लेकिन हमने अपनी कोशिश शुरू कर दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6.कांग्रेस ने लोकसभा में रवनीत बिट्टू को अस्थाई तौर पर बनाया नेता प्रतिपक्ष

>> पंजाब के लुधियाना से कांग्रेसी सांसद रवनीत बिट्टू को पार्टी ने अस्थाई तौर पर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया है. टाइम्स ऑफ इंडिया में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित एक स्टोरी में बताया गया है कि बचे हुए बजट सत्र में बिट्टू ही कांग्रेस के नेता होंगे. बिट्टू पहले से लोकसभा में पार्टी व्हिप का कामकाज देख रहे हैं.

>> ये बदलाव वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी के पश्चिम बंगाल चुनाव में व्यस्त होने के कारण किया गया है. चौधरी पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से चुनाव शुरू हो रहे हैं. तीन बार के लोकसभा सांसद रवनीत बिट्टू ही वो नेता हैं जिन्होंने किसान आंदोलन में खालिस्तानियों की एंट्री की बात कई बार कही थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.पश्चिम बंगाल में भी वायुसेना बनाएगी राफेल की स्क्वॉड्रन

>> भारतीय वायुसेना राफेल युद्धक विमानों की दूसरी स्क्वॉड्रन पश्चिम बंगाल के हाशिमपुरा एयरबेस पर तैनात करेगी. यह काम मई महीने में किया जाएगा. उसी समय तक फ्रांस में पायलट्स की स्पेशल ट्रेनिंग भी पूरी हो जाएगी.

>> ये पायलट राफेल संबंधी ट्रेनिंग लेने ही फ्रांस गए हुए हैं. इस बात की जानकारी एयरफोर्स के अधिकारियों ने दी है. गौरतलब है कि इस महीने तक तक 17 राफेल लड़ाकू विमान होंगे और इस फाइटर जेट का पूरा बेड़ा अप्रैल 2022 तक देश में आ जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.कोरोना के कारण टली MPSC की परीक्षा, विपक्ष ने उद्धव सरकार को घेरा

>> महाराष्ट्र लोक सेवा आयोगने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सरकारी नौकरियों के लिए 14 मार्च को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा को गुरुवार को एक बार फिर टाल दिया. इस फैसले की सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल कांग्रेस और राकांपा तथा विपक्षी भाजपा ने भी आलोचना की है.

>> राहत एवं पुनर्वास विभाग ने एक परिपत्र में निर्णय की घोषणा की है. इससे पहले यह परीक्षा पिछले साल अप्रैल में होनी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे टाल दिया गया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने कहा, 'अगर सरकार शादी समारोह, बजट सत्र और स्वास्थ्य विभाग के लिए परीक्षा लेने की इजाजत दे सकती है तो फिर एमपीएससी की परीक्षा को रद्द करना गलत है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.आर्मी एग्जाम पेपर लीक मामला, पुलिस ने दो आर्मी के मेजर को किया गिरफ्तार

>> आर्मी एक्जाम पेपर लीक मामले में पुणे पुलिस ने दो आर्मी मेजर लेवल के अधिकारियों को गिरफ्तार किया है. एक आर्मी मेजर को दिल्ली से और दूसरे मेजर को तमिलनाडु से गिफ्तार किया गया है. पेपर लीक होने की वजह से 28 फरवरी को होने वाले Common Entrence Exam (CEE) को पूरे भारत में रद्द करना पड़ा था. सूत्रों के मुताबिक आर्मी के कुछ और बड़े अधिकारी पुणे पुलिस के रडार पर है.

>> यह पूरा ऑपरेशन मिलिर्टी इंटिलिजेंस और पुणे पुलिस का है. मिलिट्री इंटेलिजेंस और पुणे पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में एक ऐसे गिरोह का भांडाफोड़ किया है, जो आर्मी में भर्ती होने वाली परीक्षा के पेपर लीक किया करते थे. 28 फरवरी को आर्मी में भर्ती के लिए कॉमन एंट्रेस एग्जाम होने वाले थे पर इसके पेपर लीक होने की वजह से एग्जाम को रद्द करना पड़ा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.ADR रिपोर्ट में खुलासा, पिछले 4 सालों में कांग्रेस के 170 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

>> चुनावी एवं राजनीतिक सुधारों की पैराकार संस्था 'एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिकट रिफॉर्म्स' (ADR) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि साल 2016-2020 के दौरान हुए चुनावों के समय कांग्रेस के 170 विधायक दूसरे दलों में शामिल हो गए जबकि भाजपा के सिर्फ 18 विधायकों ने दूसरी पार्टियों का दामन थामा.

>> एडीआर की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2016-2020 के दौरान पाला बदलकर फिर से चुनावी मैदान में उतरने वाले 405 विधायकों में से 182 भाजपा में शामिल हुए तो 28 विधायक कांग्रेस और 25 विधायक तेलंगाना राष्ट्र समिति का हिस्सा बने.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज