एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 6:26 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
लश्कर का टॉप आतंकी आसिफ मकबूल भट मुठभेड़ में ढेर. (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 6:26 AM IST
  • Share this:
तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के मुखिया और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) और उनके बेटे नारा लोकेश को राज्य सरकार ने नजरबंद कर दिया है. इसके अलावा पिछली टीडीपी सरकार में मंत्री रहीं अखिला प्रिया को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है. टीडीपी कार्यकर्ताओं ने इस बीच चंद्रबाबू नायडू के आवास पर जाने की कोशिश की, जिन्हें पुलिस ने रोक दिया. बताया जा रहा है कि नायडू अपनी गाड़ी से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे तभी पुलिस ने नायडू के घर के बाहर गेट पर रस्सी बांध दिए.

3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान
-- भारतीय चुनाव आयोग तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज कर सकता है. बैठक में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.
-- महाराष्ट्र और हरियाणा में पहले चुनाव होंगे. लिहाजा इन दोनों राज्यों के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक यहां दिवाली से पहले नई सरकार का गठन हो सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत-पाकिस्तान आपसी बातचीत से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा : UN
-- भारत और पाकिस्तान के नेतृत्व से संपर्क करने वाले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस कश्मीर को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका को लेकर काफी चिंतित हैं. गुतारेस ने दोनों देशों से वार्ता के जरिए मुद्दा सुलझाने की अपील की है.
Loading...

--संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा है कि उनका कार्यालय केवल तब उपलब्ध होगा जब दोनों पक्ष इस बारे में कहेंगे. हालांकि, भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से साफ कर दिया है कि कश्मीर एक आंतरिक मामला है और तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई जरूरत नहीं है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

जगन सरकार ने चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे को किया नजरबंद
-- तेलुगु देशम पार्टी के मुखिया और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे नारा लोकेश को राज्य सरकार ने नजरबंद कर दिया है. टीडीपी सरकार में मंत्री रहीं अखिला प्रिया को भी पुलिस ने नजरबंद किया है.
--चंद्रबाबू नायडू राज्य में टीडीपी कार्यकर्ताओं पर सत्ताधारी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की कथित शह पर हो रहे हमलों के खिलाफ विरोध मार्च निकालने वाले थे. चंद्रबाबू नायडू ने राज्य भर में 12 घंटे की भूख हड़ताल का आह्वान किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी
-- मोदी को अभी तक 2700 से अधिक उपहार मिल चुके हैं, इन उपहारों की नीलामी 14 सितम्बर से की जाएगी. संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि मोदी को कुल 2772 उपहार अभी तक मिल चुके है, जिनकी ऑनलाइन नीलामी की जाएगी.
-- मोमेंटोस न्यूनतम राशि 200 रुपए और अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए होगी. प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी करीब एक पखवाड़े पहले ही की गई थी. यह नीलामी जनवरी में शुरू हुई थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पश्चिम बंगाल में लागू नहीं किया जाएगा नया मोटर व्हीकल एक्ट
-- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार नया मोटर व्हीकल एक्ट पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का यह कानून लोगों पर बोझ है. हम इसे बंगाल में लागू नहीं होने देंगे.
-- ममता बनर्जी ने कहा किहम लोगों से अपील कर रहे हैं कि सही तरीके से ड्राइव करें और अपनी जिंदगी बचाएं. इसी से दुर्घटनाओं पर काफी हद तक रोक लगी है. ममता ने कहा कि हमने संसद में भी इसका विरोध किया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

MDH के सांभर मसाले में मिले खतरनाक बैक्टीरिया
-- अमेरिकी रिटेल मार्केट में एक डिस्ट्रीब्युटर को अपनी दुकान से MDH मसालों के तीन लॉट को पूरी तरह से हटाना पड़ा है. दरअसल, अमेरिकी फूड रेग्युलेटर ने MDH कंपनी के सांभर मसाले में 'साल्मोनेला' नाम का बैक्टीरिया पाया है.
--यूएस फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (USFDA) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि MDH के इस प्रोडक्ट को सर्टिफाइड लैब में जांच किया गया, जिस दौरान साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होने के बारे में पता चला है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

लश्कर का टॉप कमांडर आसिफ मकबूल भट ढेर
-- जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों से हुई मुठभेड़ में लश्कर का टॉप आतंकी आसिफ मकबूल भट मार गिराया गया है. आसिफ ने ही पिछले दिनों सोपोर में एक फल विक्रेता के परिवार पर गोलीबारी की थी, जिसमें परिवार के तीन सदस्य घायल हो गए थे.
-- भारतीय सेना ने इस साल के पहले आठ महीनों के दौरान 139 आतंकवादी मारे हैं. इस संख्या में नियंत्रण रेखा के साथ-साथ राज्य के भीतरी इलाकों में सेना के साथ मुठभेड़ों में मारे गए आतंकवादियों की संख्या भी शामिल है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

समाज के लिए बेहतर है अंतर-जातीय और अंतर-धार्मिक विवाह : SC
-- सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने साफ कर दिया है कि वह अंतर-धार्मिक और अंतर-जातीय विवाह के खिलाफ नहीं हैं. साथ ही कहा कि इस तरह की शादियों से समाजवाद को बढ़ावा मिलेगा.
-- कोर्ट ने कहा कि अगर इस तरह की शादियों से जातीय भेद खत्‍म होता है तो ये अच्‍छा है. कथित ऊंची और नीची जातियों के लोगों के बीच विवाह होना चाहिए. ऐसी शादियां समाजवाद के लिए अच्‍छी हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्‍ली के सरकारी अस्‍पतालों में VIP कल्‍चर खत्‍म

-- देश की राजधानी दिल्ली के सरकारी अस्‍पतालों में अब वीआईपी कल्‍चर को खत्‍म करने का फैसला किया गया है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आदेश दिया है कि सरकारी अस्‍पतालों में अब प्राइवेट रूम नहीं दिया जाएगा.
-- दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में 13,899 बेड बढ़ाने का भी फैसला किया है. फिलहाल दिल्‍ली में 11,353 बेड हैं. इस तरह देखा जाए तो बढ़ाए जाने वाले बेडों की संख्‍या 100 फीसदी से भी ज्‍यादा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

उज्ज्वला योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव

-- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने उज्ज्वला योजना में नए ग्राहकों से ईएमआई वसूलने का प्लान टाल दिया है. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है.
--अब नए ग्राहकों 1 साल तक ईएमआई नहीं देनी होगी. उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है. हालांकि इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 6:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...