संसद का मानसून सत्र 19 से, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-V. फाइल फोटो

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. रूसी कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन स्पूतनिक V (Sputnik V) का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में होगा. इस बात की जानकारी वैक्सीन निर्माता रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने दी है. उन्होंने कहा है, 'वे हर साल 30 करोड़ से ज्यादा डोज का उत्पादन करना चाहते हैं.' वहीं कोरोना महामारी के बीच संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सोमवार को कहा कि संसद कई सारे डिजिटल अभियान शुरू करने जा रही है, इससे कानून बनाने की दक्षता में सुधार होगा और संसद के कामकाज से आम जनता को भी परिचित कराया जाएगा.

    भारत की पहली कोविड 19 पॉजिटिव को फिर हुआ कोरोना संक्रमण
    देश में लगातार कोरोना केस कम हो रहे हैं. इसके बावजूद केरल समेत कुछ राज्‍यों में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. अब देश की पहली कोरोना संक्रमित को फिर से कोरोना हो गया है. वह केरल के त्रिशूर की रहने वाली है और मेडिकल स्‍टूडेंट है. वह 30 जनवरी 2020 को चीन के वुहान से लौटी थी. अब उसका इलाज घर पर ही चल रहा है.
    त्रिशूर के मेडिकल ऑफिसर डॉ. केजे रीना ने बताया कि मेडिकल स्‍टूडेंट को फिर से कोरोना संक्रमण हो गया है. उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और एंटीजन नेगेटिव है. वह गैर लक्षणी संक्रमित है. महिला अभी अपने घर पर है और वह ठीक है.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सिद्धू के ट्वीट से पंजाब की राजनीति में नया ट्विस्ट, बोले- मेरे विजन को AAP ने पहचाना
    पंजाब में क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने राज्य के भीतर मुख्यमंत्री के साथ चल रहे मतभेदों के बीच नया दांव खेला है. इस बार उन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रधान भगवंत मान का एक वीडियो ट्वीटर पर अपलोड किया है, जिसमें मान सिद्धू की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं.
    सिद्धू ने ट्वीट करके कहा है कि "हमारी विपक्षी पार्टी आम आदमी ने हमेशा पंजाब के लिए मेरे विजन और काम को पहचाना है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सीरम में होगा स्पूतनिक V का उत्पादन, हर साल बनायी जाएंगी 30 करोड़ से ज्यादा डोज
    रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक V का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में होगा. इस बात की जानकारी वैक्सीन निर्माता रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने दी है. उन्होंने कहा है, 'वे हर साल 30 करोड़ से ज्यादा डोज का उत्पादन करना चाहते हैं.'
    वैक्सीन उत्पादन को लेकर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीद की जा रही है कि टीके की पहली खेप इस साल सितंबर तक तैयार हो सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, 'स्पूतनिक वैक्सीन के उत्पादन के लिए RDIF के साथ साझेदारी कर खुश हूं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    इंदौर पुलिस की बेवसाइट हैक : हैकर ने कॉन्टेक्ट डीटेल में की छेड़छाड़
    इंदौर पुलिस की वेबसाइट पाकिस्तानी हैकर्स ने हैक कर ली. हैकर्स ने कांटेक्ट पेज को हैक कर लिया है. इस पेज पर पुलिस अधिकारियों के कॉन्टेक्ट डीटेल मौजूद थे. पुलिस की वेबसाइट हैक हो जाने से विभाग में हड़कंप मच गया है.
    हैक होने की खबर लगते ही सायबर एक्सपर्ट्स ने वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है और अब उसका डेटा रिकवर किया जा रहा है. पाकिस्तानी हैकर्स ने इंदौर पुलिस की वेबसाइट को निशाना बनाते हुए उसे हैक कर लिया है. हैकर्स ने अधिकारियों के कॉन्टेक्ट डीटेल के पास मोहम्मद बिलाल और फ्री कश्मीर पाकिस्तान का संदेश लिख दिया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से, लागू होंगे कोरोना से जुड़े ये नियम
    कोरोना महामारी के बीच संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सोमवार को कहा कि संसद कई सारे डिजिटल अभियान शुरू करने जा रही है, इससे कानून बनाने की दक्षता में सुधार होगा और संसद के कामकाज से आम जनता को भी परिचित कराया जाएगा. संसद का 19 दिन का सत्र 13 अगस्त को समाप्त होगा और इस दरम्यान कोरोना के कड़े प्रतिबंधों का पालन किया जाएगा. हालांकि सांसदों के टीकाकरण को देखते हुए प्रोटोकॉल में थोड़ी नरमी दी गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    राफेल फाइटर जेट की दूसरी स्क्वाड्रन की तैनाती जुलाई के अंत तक
    भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के जुलाई के अंत तक राफेल लड़ाकू विमान की दूसरी स्क्वाड्रन का संचालन करने की संभावना है और इसे पश्चिम बंगाल के हाशिमारा वायुसेना अड्डे पर तैनात किया जायेगा. राफेल विमानों की पहली स्क्वाड्रन हरियाणा के अंबाला वायुसेना स्टेशन पर तैनात है.
    भारत द्वारा लगभग 59,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 विमानों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लगभग चार साल बाद, अत्याधुनिक पांच राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंची थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    द्वारकाधीश मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली, झंडे को हुआ नुकसान
    गुजरात की धार्मिक नगरी द्वारका में आसमानी बिजली गिरने की बड़ी घटना सामने आई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक द्वारका में भगवान कृष्ण के प्रसिद्ध मंदिर द्वारकाधीश में भारी बारिश के दौरान आसमानी बिजली गिर गई. हालांकि इस घटना में किसी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. लेकिन इस दौरान मंदिर के शिखर पर लगी ध्वजा को नुकसान पहुंचा है.
    बता दें पिछले दिनों देश भर में बिजली गिरने की कई घटनाएं जिसमें कि 40 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. देश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी देखी जा रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    NHRC ने सौंपी रिपोर्ट, भाजपा नेता के शव की पहचान के लिए DNA जांच का आदेश
    पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद कथित हिंसा के मामले में जांच कर रही राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की एक समिति ने मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में सीलबंद लिफाफों में पांच सेट में अपनी रिपोर्ट जमा की. उच्च न्यायालय ने भाजपा के श्रमिक प्रकोष्ठ के एक नेता के शव की पहचान के लिए डीएनए मिलान का आदेश दिया.
    अदालत की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने इस बात का संज्ञान लिया कि भाजपा के श्रमिक प्रकोष्ठ के नेता अभिजीत सरकार के शव का दूसरा पोस्टमॉर्टम यहां कमांड अस्पताल में उसके पिछले निर्देश के अनुसार किया गया है और रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों को मुंबई एयरपोर्ट पर RT-PCR रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं
    दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों को मुंबई एयरपोर्ट में दाखिल होने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक घरेलू उड़ानों से मुंबई पहुंचने वाले यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने से पहले निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया था.
    ये आरटी-पीसीआर रिपोर्ट मुंबई पहुंचने के 48 घंटों के भीतर की होनी जरूरी है. वहीं जिन यात्रियों के पास आरटी-पीसीआर परीक्षण नहीं है, उन्हें एयरलाइनों द्वारा सवार होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जयशंकर और चीनी विदेशमंत्री में होगी मुलाकात, पूर्वी लद्दाख पर कर सकते हैं बात
    विदेशमंत्री एस. जयशंकर 13 से 14 जुलाई के बीच शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा चीनी समकक्ष वांग यी के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं. एससीओ की बैठक ताजिकिस्तान के दुशांबे में होने वाली है.
    पिछली बार दोनों नेताओं की मुलाकात मास्को में हुई थी, जब लद्दाख में भारत और चीन के बीच सैन्य तनाव चल रहा था. इस बैठक में एस. जयशंकर और वांग यी ने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने पर चर्चा की थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.