दिल्‍ली में कोरोना से राहत, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी जंग में अब तक कई नागरिकों की हो चुकी है मौत.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्ली में कोरोना के हालात अब सुधरने लगे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 10,489 नए मामले सामने आए हैं और 308 लोगों की मौत हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिविटी दर में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट गिर कर 14.24 % तक पहुंच गई है. वहीं महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने म्यूकरमाइकोसिस के मामलों, जो मुख्यत: कोविड-19 मरीजों में मिल रहे हैं, उनका अलग आंकड़ा संकलन करने का फैसला किया है.

    इजरायल-हमास के बीच जंग हुई तेज, 70 से अधिक लोगों की मौत
    हमास ने इजराइल के शहरों को निशाना बनाते हुए गुरुवार को कुछ मिनटों के अंदर कई रॉकेट दागे वहीं इजराइल ने भी गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं. गाजा में लड़ाई बढ़ने के बीच संघर्ष विराम पर वार्ता के प्रयासों के तहत इजराइल के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए मिस्र का एक प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव पहुंच गया है.
    इजराइल और गाजा के हमास शासकों के बीच संघर्ष 2014 की जंग से भी बड़े स्तर पर फैल चुका है. पहले संघर्ष फलस्तीन क्षेत्र और सीमा पर बसे इजराइली समुदायों वाले इलाके तक सीमित था लेकिन इस बार यह लड़ाई यरुशलम में शुरू हुई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दिल्ली में कोरोना की रफ्तार थमी, पॉजिटिविटी रेट में गिरावट, 10,489 नए केस
    दिल्ली में कोरोना के हालात अब सुधरने लगे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 10,489 नए मामले सामने आए हैं और 308 लोगों की मौत हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिविटी दर में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट गिर कर 14.24 % तक पहुंच गई है.
    दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक राजधानी में बीते 24 घंटे में 15,189 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. वहीं, इस समय दिल्ली में 48,340 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं. बीते 24 घंटों में दिल्ली में कुल 73,675 सैंपल की कोरोना जांच की गई है. वहीं, मृत्यु दर 1.50% तक पहुंच गई है, जो चिंता का कारण है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोरोनाः महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 2,000 मरीज, अब अलग से होगी गिनती
    महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने म्यूकरमाइकोसिस के मामलों, जो मुख्यत: कोविड-19 मरीजों में मिल रहे हैं, उनका अलग आंकड़ा संकलन करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि इसके प्रसार के कारण का पता लगाने और इससे निपटने का आकलन करने के लिए आंकड़ें संकलित किए जाएंगे.
    अधिकारियों ने बताया कि इस दुर्लभ लेकिन गंभीर फंगल संक्रमण से पड़ोस के ठाणे में हाल में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हो गई थी, जबकि मुंबई और पुणे में ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    G-7 सम्‍मेलन में डिजिटल तरीके से हिस्‍सा ले सकते हैं PM मोदी
    ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने डिजिटल माध्यम से कार्नवेल में ब्रिटेन की मेजबानी में आयोजित जी-7 सम्मेलन की बैठक में शामिल हो सकते हैं. इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मोदी इस बैठक में शामिल होने के लिए कार्नवेल नहीं जा पायेंगे.
    ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की विदेश नीति में हिंद प्रशांत क्षेत्र पर विशेष बल देने के तहत मोदी को 11-13 जून के दौरान होने वाली इस बैठक में शामिल होने का न्यौता दिया था. भारत, आस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया तीन अतिथि देशों में शामिल हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    EC ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में नौ सीटों पर विधान परिषद का चुनाव टाला
    निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विधान परिषद की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव को बृहस्पतिवार को टाल दिया. आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार, आंध्र प्रदेश विधान परिषद के तीन सदस्यों और तेलंगाना विधान परिषद के छह सदस्यों का कार्यकाल क्रमश: 31 मई और तीन जून को समाप्त हो रहा है.
    इन सभी का निर्वाचन विधानसभा सदस्यों (विधायकों) द्वारा किया जाना है. आयोग ने कहा कि चुनावी नियमों के अनुसार, विधान परिषद सदस्यों का छह साल का कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही चुनाव कराकर उनकी सीटें भरना आवश्यक होता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    नहीं होगी कोरोना वैक्सीन की कमी, दिसंबर तक भारत के पास मौजूद होंगे 216 करोड़ डोज
    बीते एक महीने के दौरान कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच वैक्सीन की कमी को लेकर काफी चिंताएं व्यक्त की गई हैं. एक मई से 18+ वालों के भी वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी गई लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण गति धीमी रही है. लेकिन अब आगामी कुछ महीनों में वैक्सीन की कमी जैसी समस्या नहीं होगी. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने जानकारी दी है कि आगामी अगस्त से दिसंबर महीने के बीच देश के पास 216 करोड़ वैक्सीन डोज होंगे. उन्होंने इसे लेकर विस्तृत जानकारी दी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    12 से 16 हफ्ते पर लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए समय अंतराल 12 से 16 हफ्ते रखने के कोविड वर्किंग ग्रुप की सलाह को स्वीकार लिया है. ऐसे में जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, अब ये 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकेंगे.
    कोविड पर पैनल- राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने यह भी कहा कि गर्भवती महिलाएं अपने लिए वैक्सीन चुन सकती हैं और गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के बाद कभी भी वैक्सीन लगवा सकती हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    तारक मेहता का उल्टा चश्मा की 'बबीता जी' के खिलाफ हांसी में FIR
    टीवी धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा की बबीता जी यानी अभिनेत्री मुनमुन दत्ताके खिलाफ नेशनल अलायंस फॉर दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन की शिकायत पर हांसी की पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है. इसमें अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम भी शामिल है.
    बता दें कि जिन धाराओं में मुनमुन दत्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है यह सारी धाराएं गैर जमानती हैं तथा इन धाराओं में अग्रिम जमानत का प्रावधान भी नहीं है. लिहाजा यह मुकदमा दर्ज होने के चलते मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता जी मुसीबतों में फंसती नजर आ रही हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ के के अग्रवाल की हालत में नहीं सुधार
    देश के जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. केके अग्रवाल की तबीयत में कोई सुधार नहीं है. एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती डॉ अग्रवाल का कोरोना (Corona) पॉजिटिव होने के बाद इलाज चल रहा है. कुछ समय पहले ही वह कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. उनकी पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव है और वह होम आइसोलेशन में है.
    बताते चलें कि बुधवार को ज्यादा तबीयत खराब होने की वजह से उनको डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया था. लेकिन आज बृहस्पतिवार को दोपहर तक उनकी हालत में कोई सुधार नहीं देखा गया. डॉ. अग्रवाल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दी जा रही वैक्सीन की दोनों डोज भी लगवा चुके हैं. बावजूद इसके उनकी स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    27 जून को होने वाली UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा टली, अब 10 अक्टूबर को होगी
    कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए UPSC ने 27 जून को होने वाला सिविल सर्विसेज प्री-एग्जाम टाल दिया है. अब ये परीक्षा 10 अक्टूबर को करवाई जाएगी. ये परीक्षा 27 जून, 2021 को आयोजित होने वाली थी. अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी.
    यूपीएससी सिविल सेवा में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)