Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    दिसंबर में तैयार हो जाएगी 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    भारत में 3 कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बना रही हैं.
    भारत में 3 कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बना रही हैं.

    पाकिस्तान ने सीजफायर का किया था उल्लंघन, जवाब में भारत ने भी की फायरिंग जानें फिर क्या हुआ पाकिस्तानी सेना का हाल, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 14, 2020, 6:38 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के विधायक दल की संयुक्त बैठक रविवार को होगी, जिसमें नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना जाएगा. एनडीए की बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय किया गया. वहीं दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टिट्यूड ऑफ इंडिया ने कहा है कि दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन प्रोजेक्ट में पार्टनर है.

    सीमा पर फायरिंग, भारत ने मार गिराए 11 पाकिस्तानी सैनिक
    >> पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा शुक्रवार को अकारण संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन कर कई स्थानों पर गोलाबारी किए जाने के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई में 11 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए.
    >> भारतीय सेना ने उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों और तोपों से पड़ोसी देश के कई ठिकानों को निशाना बनाया. इससे पहले पाकिस्तानी सैनिकों ने उत्तरी कश्मीर में कई स्थानों पर भारी गोलीबारी की जिसमें चार सुरक्षाकर्मियों सहित दस लोगों की मौत हो गयी.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)



    एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की 15 नवंबर को बैठक
    >> राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के विधायक दल की संयुक्त बैठक रविवार को होगी, जिसमें नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना जाएगा. एनडीए की बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय किया गया.
    >> मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर एनडीए की अनौचारिक बैठक हुई, जिसमें गठबंधन के चार घटक दलों भाजपा, जदयू, हम, वीआईपी के नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक के बाद जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा, ‘रविवार 15 नवंबर को 12:30 बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे निर्णय किया जाएगा.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दिसंबर में भारत के लिए तैयार हो जाएगी 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज
    >> दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टिट्यूड ऑफ इंडिया ने कहा है कि दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन प्रोजेक्ट में पार्टनर है.
    >> इस वैक्सीन को दवा कंपनी एस्ट्रेजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर डेवलप कर रही है. गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट वैक्सीन के सौ करोड़ डोज बनाएगी जिसमें 50 करोड़ भारत के लिए और 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए होंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मुंबई लोकल ट्रेनों में टीचरों, अन्‍य स्‍कूल स्‍टाफ को मिली यात्रा की अनुमति
    >> रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि रेलवे स्‍कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति देता है. उन्‍होंने कहा कि जिन यात्रियों को अभी तक यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है, उनसे अनुरोध है कि वह जल्‍दबाजी में स्‍टेशनों पर जाने से बचें.
    >> उन्‍होंने कहा कि देश में धीरे-धीरे रेलवे की सेवाएं आरंभ हो रही हैं. जहां लॉकडाउन में बहुत कम ट्रेनों का संचालन हो रहा था, वहीं अब फिर से रेल सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. आने वाले दिनों में अन्‍य कई रुटों पर भी सेवाएं आरंभ कर दी जाएंगी. पीयूष गोयल ने कहा कि आने वाले साल अच्‍छा होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    हवा में 30 किमी तक मार करने वाली QRSA मिसाइल का सफल परीक्षण
    >> काफी समय से चले आ रहा क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल्स QRSAM के ट्रायल्स शुक्रवार को पूरे कर लिए गए हैं. भारत ने इन मिसाइलों का सफल परीक्षण कर लिया है. ट्रायल्स के अगले दौर में सेना कम रेंज वाली मिसाइल का परीक्षण करेगी.
    >> यह ट्रायल्स उड़ीसा के बालासोर तट पर किए गए हैं. ट्रायल के दौरान मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया है. खास बात है कि जिस मोबाइल वाहन पर यह मिसाइल रखी गई थी, उसमें एक पर मिसाइल होती है और दूसरे पर एक रडार होता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोडियेरी बालकृष्ण ने माकपा सचिव पद से दिया इस्तीफा
    >> बेंगलुरु में कथित धन शोधन के एक मामले में अपने बेटे बिनीश की प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद, माकपा के वरिष्ठ नेता कोदियेरी बालाकृष्णन ने शुक्रवार को केरल में पार्टी सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया.
    >> पार्टी सचिवालय द्वारा यहां जारी एक बयान के अनुसार, पोलित ब्यूरो के सदस्य बालकृष्णन ने आगे के इलाज के लिए छुट्टी मांगी थी, जिसे मार्क्सवादी पार्टी ने स्वीकार कर लिया है. वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के संयोजक ए विजयराघवन को पार्टी सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    गुपकार घोषणापत्र गठबंधन में शामिल हुई कांग्रेस
    >> जम्मू-कश्मीर में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल यानी डीडीसी चुनाव की तैयारी कर रहे गुपकार घोषणापत्र गठबंधन को कांग्रेस का भी साथ मिल गया है. जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति (जेकेपीसीसी), शुक्रवार को गुपकार घोषणापत्र गठबंधन (पीजीएडी) में शामिल हो गई है.
    >> यहां गुपकार में स्थित महबूबा मुफ्ती के ‘फेयरव्यू’ आवास पर हुई गठबंधन की बैठक में कांग्रेस के दो नेता शामिल हुए. मुफ्ती के आवास के बाहर कांग्रेस नेता गुलाम नबी मोंगा ने कहा, 'हम गठबंधन के साथ हैं.' यह पूछे जाने पर कि क्या गठबंधन के सदस्य दलों में कोई मतभेद है, मोंगा ने कहा, 'कोई असहमति नहीं है और स्वस्थ चर्चा हुई.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोर्ट की अवमानना मामले में घिरे कुणाल कामरा नहीं मांगेंगे माफी
    >> कॉमेडियन कुणाल कामरा पर अदालत की अवमानना का मामला चलाए जाने की अनुमति एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल गुरुवार को दे चुके हैं. जबकि, कामरा अपने ट्वीट को लेकर हुए विवाद पर माफी मांगने के लिए तैयार नहीं हैं.
    >> उन्होंने एक ट्विटर पोस्ट के जरिए कहा है कि वो किसी भी तरह से पीछे हटने या अपने बयानों पर माफी नहीं मांगेंगे. एक ट्वीट में उन्होंने कहा था कि जिस गति से सुप्रीम कोर्ट 'राष्ट्रीय महत्व' के मामलों को निपटा रहा है, यही वो समय है जब हमें महात्मा गांधी की जगह हरीश साल्वे की फोटो लगानी चाहिए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मोदी इस साल जैसलमेर में जवानों के साथ मना सकते हैं दिवाली
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह ही इस साल भी सेना का हौसला बढ़ाने के लिए दिवाली का त्योहार उनके साथ मनाने वाले हैं. प्रधानमंत्री मोदी इस बार जैसलमेर बॉर्डर पर भारतीय सेनाओं के जवानों के साथ दिवाली का जश्न मना सकते हैं. इस खास मौके पर पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख एमएम नरवणे भी शामिल हो सकते हैं.
    >> बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी हर साल दिवाली का त्योहार देश की रक्षा में तैनात सेना के जवानों के साथ मनाते हैं. पीएम मोदी इससे पहले जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड समेत अन्य जगहों पर सेना के जवानों के बीच जाकर दिवाली मना चुके हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पीएम मोदी ने दो आयुर्वेद संस्थान देश को किए समर्पित
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पांचवें आयुर्वेद दिवस पर दो आयुर्वेद संस्थानों, जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्र को समर्पित किया.
    >> इस दौरान एक संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, 'आयुर्वेद, भारत की विरासत है जिसके विस्तार में पूरी मानवता की भलाई समाई हुई है. किस भारतीय को खुशी नहीं होगी कि हमारा पारंपरिक ज्ञान, अब अन्य देशों को भी समृद्ध कर रहा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज