एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 6:55 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
दिल्‍ली में दीवाली के बाद 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन लागू किया जाएगा.
News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 6:55 AM IST
प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राजधानी में ऑड-ईवन लागू करने का फैसला किया है. दिल्‍ली में दीवाली के बाद 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन (Odd-Even) लागू किया जाएगा. इसके साथ ही दिल्‍लीवालों को इस दौरान मास्‍क भी दिए जाएंगे. सीएम ने कहा है कि ये मास्क (N-95) लोगों को अक्टूबर में ही मुहैया करा दिए जाएंगे.

312 विदेशी सिखों को ब्‍लैक-लिस्‍ट से हटाया गया
-- केंद्र सरकार ने विदेशी सिखों के मामले में बड़ा फैसला लेते हुए 312 सिखों को ब्‍लैक लिस्‍ट से हटा दिया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद अब वह भारतमें अपने परिवारों से मिलने आ सकते हैं.
-- अब इस सूची में सिर्फ दो लोगों के नाम बचे हैं. दरअसल, कई सुरक्षा एजेंसियों ने विदेशी सिखों के नामों वाली इस काली सूची की समीक्षा की थी, जिसके आधार पर गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

UP के 18 शहरों में बेची जा रहीं तेजाब से धुली सब्जियां
-- फएसडीए की जांच में खुलासा हुआ है कि उत्तर प्रदेश के 18 शहरों में सब्जियों को ताजा और हरा दिखाने के लिए रंगों से धोया जा रहा है. वहीं अदरक को चमकदार दिखाने के लिए तेजाब से नहलाया जा रहा है.
Loading...

-- पूरे राज्य से सब्जियों के 600 सैंपल लिए गए. सभी सैंपल को अलग-अलग लैब में जांच के लिए भेजा गया. जांच के बाद 600 में से 32 नमूने फेल पाए गए. यह सभी 32 सैंपल यूपी के 18 अलग-अलग शहरों के हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)दिवाली के बाद 4 से 15 नवंबर तक होगा लागू

-- प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में ऑड-ईवन लागू करने का फैसला किया है. दिल्‍ली में दीवाली के बाद 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड ईवन लागू किया जाएगा.
-- मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नये मोटर व्हीकल एक्ट की तारीफ की. उन्‍होंने कहा कि इसके लागू होने से काफी सुधार आया है. लोग नियमों का पालन कर रहे है. हम इस पर नजर रखे हुए है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

खुशखबरी! एक बार फिर लोन सस्ता कर सकता है RBI
-- भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट में फिर कटौती कर सकता है. खाने-पीने की चीजें महंगी होने से अगस्त में खुदरा महंगाई दर मामूली बढ़कर 10 महीने के उच्चतम स्तर 3.21 फीसदी पर पहुंच गई. है.
-- विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्थिति में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति अगली समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 0.15 से 0.25 फीसदी की और कटौती कर सकती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चीन सीमा पर भारत तैनात करेगा अमेरिकी हथियार
-- भारत अब चीन से लगी अरुणाचल की सीमा पर आधुनिक अमेरिकी हथियार तैनात करने की योजना बना रहा है. इन हथियारों में एम777 हॉवित्‍जर तोप और चिनूक हैलिकॉप्‍टर शामिल हैं.
-- इस अभियान का कोडनेम हिम विजय रखा गया है. ये एक्‍सरसाइज नॉर्थ ईस्‍ट 17माउंटेन स्‍ट्राइक कॉर्प्‍स की युद्ध क्षमताएं परखने के लिए बनाई गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम
-- दिल्‍ली की राउज एवेन्‍यू अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सरेंडर के लिए दायर की गई पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की याचिका खारिज कर दी है. चिदंबरम को अब 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहना होगा.
-- सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट को बताया कि वह फिलहाल चिदंबरम को गिरफ्तार नहीं करना चाहती. ईडी ने चिदंबरम की सरेंडर याचिका का विरोध करते हुए कहा कि वह अभी जेल में हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी किराया हटाया
-- भारतीय रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है.
-- साथ ही इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है. अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3 गुना तक महंगा हो जाएगा Ola-Uber का किराया
-- बहुत जल्द केंद्र सरकार कैब एग्रीगेटर कंपनियों को अत्यधिक मांग के समय में तीन गुना अधिक बेस किराया वसूलने की मंजूरी दे सकती है.
-- नए नियम में सरकार सर्ज प्राइसिंग को लेकर यह तय कर सकती है कि आखिर किस हद तक ये कंपनियां किराये में बढ़ोतरी करेंगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ममता के करीबी राजीव कुमार पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार
-- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी आईपीएस अधिकारी व कोलकाता पुलिस के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार पर संकट गहराता नजर आ रहा है. कोलकाता हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर लगी रोक हटा दी थी.
-- सीबीआई (CBI) की टीम कोलकाता में डिप्टी पुलिस क​मिश्नर के दफ्तर पहुंच गई, जहां राजीव कुमार का आवास है. सीबीआई ने नोटिस देकर राजीव कुमार को आज सीबीआई दफ्तर में पेश होने के लिए कहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राहुल गांधी को संसद की इस कमेटी में किया शामिल
-- मोदी सरकार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को संसद की एक कमेटी में शामिल किया है. शुक्रवार (13 सितंबर 2019) को केंद्र की मोदी सरकार ने संसद की कई समितियों की घोषणा की.
गृह मंत्रालय से जुड़े मामलों की समिति का अध्यक्ष कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा को बनाया गया है.
-- इसी तरह से वित्तिय मामलों की समिति का अध्यक्ष जयंत सिन्हा को बनाया गया है, जबकि विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष पीपी चौधरी को बनाया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 6:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...