पुलवामा जैसी आतंकी साजिश नाकाम, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

14 फरवरी 2019 को पुलवामा हमला हुआ था. इसी तरह का हमला फिर करना चाहते थे आतंकी.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. जम्मू-कश्मीर में पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर ऐसे ही हमले की आतंकियों की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है. सुरक्षा बलों ने यहां जम्मू में एक बस स्टैंड के पास रविवार को 7 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया है. इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक के पीछे आतंकियों की कोई बड़ी साजिश का अंदाजा मिलता है. वहीं भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 329 रन बनाए. इसके बाद उसने इंग्लैंड को 134 रन पर समेट दिया. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक 5 विकेट झटके. मेजबान भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सस्ते में समेटकर 195 रन की विराट बढ़त ले ली है.

    आतंकी साजिश नाकाम, जम्मू बस स्टैंड से 7 किलो विस्फोटक बरामद
    >> जम्मू-कश्मीर में पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर ऐसे ही हमले की आतंकियों की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है. सुरक्षा बलों ने यहां जम्मू में एक बस स्टैंड के पास रविवार को 7 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया है.
    >> इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक के पीछे आतंकियों की कोई बड़ी साजिश का अंदाजा मिलता है. हालांकि सुरक्षा बलों की ओर से इस बारे में फिलहाल विस्तृत जानकारी का इंतजार है. वहीं जम्मू जोन के पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह इस संबंध में आज शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके विस्तार से जानकारी देंगे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: एक्टिविस्ट दिशा को 5 दिन की पुलिस रिमांड
    >> ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में एक्टिविस्ट दिशा रवि को 5 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिशा को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. इस महीने की 4 तारीख को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था.
    >> आरोप है कि दिशा रवि ने किसानों से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया उसमें कुछ चीज़ें जोड़ी और उसको आगे भेजा था. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में दिशा की 7 दिनों की रिमांड मांगी थी. पुलिस ने कहा कि ये खालिस्तानी ग्रुप को दुबारा खड़ा करने और भारत सरकार के खिलाफ एक बड़ी साजिश है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    युवराज सिंह की मुश्किलें बढ़ीं, SC/ST Act में FIR दर्ज
    >> क्रिकेटर युवराज सिंह के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है. पिछले साल दलित समाज के लिए की गई अभद्र व अपमानजनक टिप्पणी के मामले में उनके खिलाफ हरियाणा पुलिस ने संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली है.
    >> वकील एवं नेशनल अलायंस और दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन की शिकायत पर पुलिस ने करीब 8 महीने के बाद यह एफआईआर दर्ज की है. युवराज सिंह के खिलाफ हिसार के थाना हांसी शहर में रविवार को केस दर्ज किया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पहली बार कोई भारतीय महिला बनीं ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी छात्रसंघ की अध्यक्ष
    >> कर्नाटक की रश्मि सामंत ने कभी सोचा न था कि पिछले बरस जनवरी में वह दुनिया के जिस प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए आवेदन कर रही थी, इस वर्ष फरवरी में वह उसी संस्थान के छात्र संघ का चुनाव जीतकर खबरों का हिस्सा बन जाएगी.
    >> मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में चार वर्ष का स्नातक पाठ्यक्रम पूरा करने वाली रश्मि सामंत को सात महीने पहले ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी में दाखिला मिला, तो लगा जैसे सपना सच हो गया, लेकिन यूनीवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में हजारों छात्रों ने उसे वोट देकर अध्यक्ष पद के चुनाव में विजयी बना दिया और उसकी आंखों को कुछ और सपने देखने की वजह दे दी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पॉक्सो एक्ट में विवादित फैसला देने वाली बॉम्बे हाईकोर्ट की जज का कम हुआ कार्यकाल
    >> बॉम्‍बे हाईकोर्ट की जज जस्टिस पुष्‍पा गनेदीवाला का अतिरिक्‍त न्‍यायाधीश के रूप में कार्यकाल कम कर दिया गया है. हाल ही में जस्टिस पुष्‍पा गनेदीवाला ने पोक्सो एक्ट के तहत दो फैसले सुनाए थे, जिस पर जमकर विवाद हुआ था.
    >> सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश के अनुसार जस्टिस पुष्पा गणेदीवाला के नए कार्यकाल को केवल एक साल बढ़ाने का फैसला केंद्र द्वारा लिया गया है. सरकार ने शुक्रवार को उनके नए कार्यकाल की अधिसूचना जारी कर दी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को 134 रन पर समेटा
    >> भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 329 रन बनाए. इसके बाद उसने इंग्लैंड को 134 रन पर समेट दिया. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक 5 विकेट झटके. मेजबान भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सस्ते में समेटकर 195 रन की विराट बढ़त ले ली है.
    >> चेन्नई की टर्निंग ट्रैक पर यह विशाल बढ़त निर्णायक होने जा रही है. भारत सीरीज का पहला टेस्ट मैच हार गया था. वह दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में बराबरी पर आ सकता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    उत्तराखंड त्रासदी: ग्लेशियर फटने से अब तक 51 की मौत
    >> उत्तराखंड के चमोली में पिछले दिनों ग्लेशियर फटने से हुई भीषण तबाही के बाद सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है. इस आपदा के एक सप्ताह बाद भी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से लगभग 64 लोग लापता है.
    >> चमोली की डीएम स्वाति भदौरिया के मुताबिक, रविवार को 13 शवों को निकाला गया है. रैणी गांव के पास से 7 लोगों के शव बरामद हुए. वहीं, तपोवन टनल के पास से 6 शव बरामद किए गए हैं. इसके साथ बरामद किए गए शवों की संख्या अब बढ़कर 51 हो गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    एक्टर सचिन जोशी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने किया गिरफ्तार
    >> देश के बेहद चर्चित कारोबारी और गोवा गुटखा किंग कहे जाने वाले जगदीश जोशी के बेटे सचिन जोशी को केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी ईडी की मुंबई ब्रांच में कई घंटों की पूछताछ के बाद की गई है.
    >> ईडी के सूत्रों के मुताबिक मूल रूप से राजस्थानी सचिन जोशी को ओमकार बिल्डर से जुड़े करीब 100 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में रविवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया गया था. कई घंटों तक चली पूछताछ के दौरान जब ईडी के जांचकर्ताओं ने पाया कि सचिन जोशी सही जानकारी नहीं दे रहे हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    WHO एक्सपर्ट बोले- जितना दिखाया उससे कहीं बड़ा था वुहान आउटब्रेक
    >> कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर में अब तक 23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कई देशों ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है, लेकिन इसकी उत्पत्ति कहां से हुई? इस पर संदेह बरकरार है. पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम ने कोरोना के वुहान लैब से लीक होने के दावे को भी खारिज कर दिया था.
    >> डब्ल्यूएचओ को शुरुआती डेटा नहीं दिए जाने के बाद चीन पर सवाल खड़े होने लगे हैं. अब एक्सपर्ट टीम के एक सदस्य ने दावा किया है कि ऐसे संकेत मिले कि वुहान में कोरोना का आउटब्रेक उससे कहीं ज्यादा बड़ा था, जितना दुनिया को दिखाया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    जम्मू के प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर में धमाके की थी योजना
    >> जम्मू में भीड़भाड़ वाले एक बस स्टैंड के नजदीक से एक नर्सिंग छात्र के पास से रविवार को शक्तिशाली आईईडी बरामद किया गया. विस्फोटक की बरामदगी होने से एक बड़ी घटना टल गई और पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर विस्फोट करने की आतंकवादियों की साजिश नाकाम हो गई.
    >> पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि छात्र और तीन अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक निशाने पर जम्मू का प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर भी था. जम्मू रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) मुकेश सिंह ने बताया कि एक अलग अभियान में सांबा जिले से छह पिस्तौलें और 15 छोटे आईईडी जब्त किए गए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.