• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बंगाल में 30 तक बढ़ा लॉकडाउन, पढ़ें देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

बंगाल में 30 तक बढ़ा लॉकडाउन, पढ़ें देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 30 जुलाई तक बढ़ा, पांच दिन चलेगी मेट्रो ट्रेन

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 30 जुलाई तक बढ़ा, पांच दिन चलेगी मेट्रो ट्रेन

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल राज्यसभा में सदन के नेता होंगे. इससे पहले थावरचंद गहलोत इस पद पर थे, लेकिन उन्हें कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद यह पद खाली हो गया था. गोयल वर्तमान में उच्च सदन के उपनेता हैं. वहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को संसदीय रक्षा कमेटी का वॉकआउट कर दिया. रक्षा कमेटी के सामने राहुल गांधी और बाकी कांग्रेस सांसदों ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चर्चा करने की मांग की थी, लेकिन कमेटी के अध्यक्ष ने उनकी ये मांग ठुकरा दी.

    काशी के लिए आज 1500 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे PM
    -- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों को कल बड़ी सौगात मिलने वाली है. बृहस्पतिवार को वाराणसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 1500 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.
    -- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि इन योजनाओं से काशी और पूर्वांचल के लोगों की जिंदगी और ज्यादा आसान हो सकेगी. पीएम की यात्रा के दौरान काशी के गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर थ्री लेन फ्लाईओवर ब्रिज और रो-रो फेरी का उद्घाटन होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    केंद्र ने कहा- निरस्त हो चुके IT एक्ट के सेक्शन 66A के तहत न दर्ज करें केस
    -- सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक कानून के तहत मामले दर्ज करने की प्रथा पर आश्चर्य जताने के कुछ दिनों बाद, केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि वे आईटी अधिनियम के सेक्शन 66 ए के तहत मामले दर्ज करने से बचें.
    -- केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी में याद दिलाया है कि कानून का यह प्रावधान अब अमान्य है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन 30 जुलाई तक बढ़ा, पांच दिन चलेगी मेट्रो ट्रेन
    -- कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए पश्चिम बंगाल ने एक बार फिर प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है. ममता सरकार की ओर से बुधवार को जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कोरोना प्रतिबंधों को 30 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है.
    -- इस दौरान मेट्रो ट्रेन सप्ताह में 5 दिन 50% बैठने की क्षमता के साथ चलेगी. वहीं, वीकेंड (शनिवार-रविवार) पर मेट्रो ट्रेन सेवा निलंबित रहेगी.नई गाइडलाइन के मुताबिक, प्रतिबंध के दौरान राज्य में शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं मिलेगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पूर्व CM कल्याण सिंह की सेहत में सुधार, स्थिति पहले से काफी बेहतर
    -- उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत पर लखनऊ में संजय गांधी पीजीआई का हेल्थ बुलेटिन जारी हुआ है. हेल्थ बुलेटिन के अनुसार कल्याण सिंह की स्थिति काफी बेहतर है. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत में काफी सुधार हो रहा है.
    -- पीजीआई के अनुसार सेहत के महत्वपूर्ण पैरामीटर नियंत्रण में हैं. सीसीएम, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और नेफ्रोलॉजी के वरिष्ठ संकाय महत्वपूर्ण मापदंडों पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पीयूष गोयल होंगे अब राज्यसभा में नेता सदन, थावरचंद गहलोत की लेंगे जगह
    -- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल राज्यसभा में सदन के नेता होंगे. इससे पहले थावरचंद गहलोत इस पद पर थे, लेकिन उन्हें कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद यह पद खाली हो गया था. गोयल वर्तमान में उच्च सदन के उपनेता हैं.
    -- वरिष्ठ सांसद के तौर पर गोयल एक प्रभावी फ्लोर मैनेजर रहे हैं, उनके नेतृत्व में तीन तलाक और अनुच्छेद 370 जैसे महत्वपूर्ण बिल पारित किए गए है. महाराष्ट्र के रहने वाले गोयल का राज्य के लोगों और सदन के विपक्षी नेताओं के साथ एक उत्कृष्ट तालमेल है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अब भारत में भी बनेगी फाइज़र-मॉडर्ना जैसी mRNA वैक्सीन
    -- कोरोना वायरस के खिलाफ अब तक सबसे असरदार एमआरएनए प्लेटफार्म पर तैयार की गई वैक्सीन रही है. अमेरिका की फाइज़र और मॉडर्ना कंपनी ने विकसित देशों में कोविड-19 के खिलाफ इसका टीकाकरण का अभियान चलाया है.
    -- सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए ये तरीका पहली बार प्रयोग में लाया गया. अब भारत ने इस मामले में भी खुद को साबित करते हुए घरेलू एमआरएनए वैक्सीन बनाने की तरफ कदम बढ़ाया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    साल भर बाद PM मोदी के साथ आमने-आमने हुई कैबिनेट बैठक
    -- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साल बाद आज केंद्रीय मंत्रिमंडल के साथ बैठक कर रहे हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते पिछले एक साल से अधिक समय में कैबिनेट की प्रत्‍यक्ष बैठक नहीं हुई थी.
    -- पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हो रही इस बैठक में मंत्रिमंडल के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हैं. सूत्रों ने बताया कि इससे पहले मंत्रिमंडल की प्रत्यक्ष (फिजिकल) बैठक पिछले साल अप्रैल के पहले सप्ताह में हुई थी, जब देश में कोरोना वायरस महामारी फैली थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    संयुक्त किसान मोर्चा ने हरियाणा के किसान नेता को किया निलंबित
    -- संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने बुधवार को हरियाणा भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी को यह सुझाव देने के लिए सात दिनों के लिए निलंबित कर दिया कि केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में शामिल पंजाब के किसान संगठनों को अगले साल राज्य विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए.
    -- सिंघू बॉर्डर आंदोलन स्थल के पास संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मोर्चा के वरिष्ठ नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि चढूनी कई बार ऐसा नहीं करने के लिए कहे जाने के बावजूद अपने ‘‘मिशन पंजाब’’ के बारे में बयान दे रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रक्षा समिति की बैठक से राहुल गांधी का वॉकआउट, LAC पर चाहते थे चर्चा
    -- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को संसदीय रक्षा कमेटी का वॉकआउट कर दिया. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा कमेटी के सामने राहुल गांधी और बाकी कांग्रेस सांसदों ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चर्चा करने की मांग की थी, लेकिन कमेटी के अध्यक्ष ने उनकी ये मांग ठुकरा दी.
    -- कमेटी द्वारा मांग को खारिज किए जाने के बाद राहुल गांधी तमाम कांग्रेसी सांसदों के साथ बाहर आ गए. भाजपा सांसद जुआल ओरांव की अध्यक्षता वाली समिति में शामिल कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने भी राहुल गांधी का समर्थन किया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मानसून सत्र में मोदी सरकार को घेरने के लिए तैयार है कांग्रेस
    -- कांग्रेस ने बुधवार को फैसला किया कि वह संसद के मानसून सत्र में राफेल विमान सौदे की फ्रांस में हो रही जांच, कोरोना महामारी, टीकाकरण की ‘धीमी गति’, किसान आंदोलन और महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी.
    -- पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई पार्टी के संसदीय रणनीति संबंधी समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेतृत्व की ओर से पार्टी की संसदीय टीम में किसी तरह के बदलाव का संकेत नहीं दिया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज