भारत दूसरा टी-20 मैच जीता, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

दूसरे टी20 में भारत की जीत, इंग्लैंड पर भारी पड़े इशान किशन और विराट कोहली

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में पूर्व नियोजित हमला होने की बात से इनकार करते हुए रविवार को संकेत दिये कि सुरक्षा में चूक के चलते उन्हें चोटें आईं. ANI के मुताबिक आयोग ने दो विशेष चुनाव पर्यवेक्षकों एवं राज्य सरकार की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद निष्कर्ष निकाला कि तृणमूल कांग्रेस की नेता बनर्जी को जो चोटें आई हैं, वे उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मियों की चूक का परिणाम हैं. वहीं मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल सिंह ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का पक्ष लेते हुए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से किसानों को नाराज नहीं करने की गुजारिश की है.

    महाराष्‍ट्र के बाद दिल्‍ली-पंजाब में भी कोरोना ने पकड़ी रफ्तार
    >> भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार को 25,320 नए मामले सामने आए, जो पिछले 84 दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है. इसके साथ ही देश में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,13,59,048 हो गई है.
    >> इससे पहले 20 दिसंबर को संक्रमण के 26,624 नए मामले सामने आए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के कारण रविवार को 161 लोगों की मौत हो गई, जो पिछले 44 दिन में सर्वाधिक मृतक संख्या है. देश में संक्रमण के कारण अब तक कुल 1,58,607 लोगों की मौत हो चुकी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    दूसरे टी20 में भारत की जीत, इंग्लैंड पर भारी पड़े इशान किशन और विराट कोहली
    >> अहमदाबाद में खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. भारत को इंग्लैंड ने 165 रनों की चुनौती दी थी जिसे हासिल करने में उसे जरा भी परेशानी नहीं हुई. भारत की शुरुआत खराब रही और पहला ओवर मेडन तो रहा ही साथ में केएल राहुल भी शून्य पर निपट गए.
    >> इसके बाद कप्तान विराट कोहली और डेब्यू मैच खेल रहे इशान किशन ने शानदार अर्धशतक लगाया. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को मैच से बाहर कर दिया. भारत की जीत में इशान किशन और विराट कोहली ने अर्धशतक लगाए. किशन ने अपने पहले इंटरनेशनल मैच में ही 28 गेंदों में हाफसेंचुरी ठोकी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    NIA ने 12 घंटे की पूछताछ के बाद पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को किया गिरफ्तार
    >> मुंबई के प्रसिद्ध एंटीलिया बंगले के पास विस्फोटकों से लदी एक एसयूवी मिलने के मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करने के बाद शनिवार रात गिरफ्तार कर लिया. यह जानकारी जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने दी.
    >> वाजे, दक्षिण मुंबई में कंबाला हिल स्थित एजेंसी के दफ्तर में पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए पहुंचे थे. एनआईए के प्रवक्ता ने कहा, सचिन वाजे को रात 11 बजकर 50 मिनट पर एनआईए मामला आरसी/1/2021/एनआईए/एमयूएम में गिरफ्तार कर लिया गया. कार्माइकल रोड स्थित अंबानी के आवास के पास खड़ी एक एसयूवी (स्कॉर्पियो) में 25 फरवरी को जिलेटिन की कुछ छड़ें और एक धमकी भरा पत्र मिला था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पद्म भूषण आर्टिस्ट लक्ष्मण पई का गोवा में निधन, CM प्रमोद सवांत ने दी जानकारी
    >> पद्म भूषण आर्टिस्ट लक्ष्मण पई का रविवार देर रात गोवा में निधन हो गया. वह 95 साल के थे. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लक्ष्मण पई के निधन की जानकारी दी. सावंत ने कहा कि पई ने डोना पाउला स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली.
    >> लक्ष्मण पई को याद करते हुए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट किया, 'प्रसिद्ध गोवा के कलाकार पद्म भूषण श्री लक्ष्मण पई के निधन से गहरा दुख हुआ. गोवा ने आज एक रत्न खो दिया है. कला के क्षेत्र में उनके अपार योगदान को हम हमेशा याद रखेंगे. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. शांति.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किया कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का समर्थन
    >> मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल सिंह ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का पक्ष लेते हुए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से किसानों को नाराज नहीं करने की गुजारिश की है. गृह जनपद में अपने अभिनंदन समारोह में मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी मान्यता दे दे तो किसान मान जाएंगे.
    >> सत्यपाल मलिक ने कहा, "कोई भी कानून किसान के पक्ष में नहीं है. जिधर भी जाते हैं वहां लाठीचार्ज हो जाता है. जिस देश का किसान और जवान जस्टिफाइड नहीं होगा उस देश को कोई बचा ही नहीं सकता." मलिक ने कहा, "सरदार कौम पीछे नहीं हटती और 300 साल बाद भी बात नहीं भूलती. इंदिरा गांधी ने भी ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद महामृत्युंजय मंत्र का जाप कराया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ममता की चोट पर EC का एक्‍शन- DM का ट्रांसफर और SP सस्‍पेंड
    >> चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में पूर्व नियोजित हमला होने की बात से इनकार करते हुए रविवार को संकेत दिये कि सुरक्षा में चूक के चलते उन्हें चोटें आईं. ANI के मुताबिक आयोग ने दो विशेष चुनाव पर्यवेक्षकों एवं राज्य सरकार की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद निष्कर्ष निकाला कि तृणमूल कांग्रेस की नेता बनर्जी को जो चोटें आई हैं, वे उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मियों की चूक का परिणाम हैं.
    >> रिपोर्टों के आधार पर चुनाव आयोग ने कई निर्देश जारी किए हैं. इसके बाद चुनाव आयोग ने विवेक सहाय को सुरक्षा और स्थल, निदेशक पद से हटा दिया है. आयोग ने कहा, "एक हफ्ते के भीतर उनके खिलाफ मामले तय होने चाहिए. जेड प्लस सिक्योरिटी प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा की प्राथमिक जिम्मेदारी निभाने में वे पूरी तरह असफल रहे हैं."

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ममता बनर्जी की व्‍हीलचेयर से हुंकार, बोलीं- घायल शेरनी और अधिक खतरनाक
    >> पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान घायल होने के करीब चार दिन बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को व्हीलचेयर पर बैठकर अपनी पार्टी के एक रोड शो का नेतृत्व किया और कहा कि एक घायल बाघ और अधिक खतरनाक होता है.
    >> बनर्जी के साथ टीएमसी के वरिष्ठ नेता भी थे. बनर्जी हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रही थीं जबकि सुरक्षाकर्मी उनके व्हीलचेयर को पकड़ कर आगे बढ़ा रहे थे. बनर्जी ‘नंदीग्राम’ दिवस के मौके पर मायो रोड से हाजरा मोड़ तक पांच किलोमीटर लंबे रोड शो में शामिल हुईं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    विधानसभा चुनाव 2021: BJP ने घोषित किए उम्मीदवार
    >> विधानसभा चुनाव 2021 में कुछ ही हफ्तों का वक्त बचा है. इसी बीच भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी राज्य- पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम,के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने इस बार पश्चिम बंगाल और दोनों दक्षिण भारतीय राज्यों में दिग्गजों पर भरोसा किया है.
    >> पार्टी ने बंगाल में 3 सांसद और 3 विधायकों को मौका दिया है. इसके अलावा तमिलनाडु में 4 विधायक और केरल में 2 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. केरल में 140, तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126 और पुडुचेरी में 30 सीटों पर चुनाव होने हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    आंध्र प्रदेश निकाय चुनावः जगन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस बड़ी जीत
    >> आंध्र प्रदेश के स्थानीय शहरी निकाय चुनावों में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी भारी जीत मिलती दिख रहा है. पार्टी को अभी तक 75 म्युनिसिपैलिटीज में से 74 में जीत मिलती दिख रही है और रुझानों को देखें तो पार्टी सभी 12 निगमों में जीत हासिल कर सकती है.
    >> वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अनंतपुर, कडपा, करनूल, चित्तूर, तिरुपति, अंगोल और गुंटूर कारपोरेशंस में जीत हासिल की है. विजयवाड़ा और विशाखापत्तम में काउंटिंग जारी है और वाईएसआर कांग्रेस के पास बड़ी बढ़त है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    AIADMK का घोषणापत्र, हर परिवार को एक सरकारी नौकरी
    >> तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को राज्य की सत्तासीन पार्टी एआईएडीएमके ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. एआईएडीएमके की तरफ से घोषणा पत्र पढ़ते हुए पार्टी नेता सी पोन्नैयन ने कहा, 'राज्य में उनकी सरकार बनने पर हर साल हर परिवार को एलपीजी के 6 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे. इसके साथ-साथ हर परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी दी जाएगी.'
    >> उन्होंने कहा, 'हम भारत में श्रीलंकाई तमिल शरणार्थियों के लिए दोहरी नागरिकता और आवासीय परमिट के लिए केंद्रीय सरकार से अनुरोध करेंगे. एआईएडीएमके केंद्र सरकार से नागरिकता कानून (सीएए) को वापस लेने के लिए कहती रहेगी.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.