स्पूतनिक-V को हरी झंडी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमण को काबू में करने के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. (सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमण को काबू में करने के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. (सांकेतिक फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V के दाम आखिरकार तय कर लिए गए हैं. आयात की गई वैक्सीन की कीमत 948 रुपये प्रति डोज रखी गई है. हालांकि, इस कीमत में 5 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी अलग से लगाया जाएगा. इस बात की जानकारी डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज ने दी है. वहीं गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कोविड-19 मरीजों की मौत का सिलसिला थमा नहीं है. शुक्रवार को भी ऑक्सीजन की कमी के चलते 13 मरीजों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी राज्य के एडवोकेट जनरल ने बॉम्बे हाईकोर्ट की गोवा बेंच को दी है.

छत्तीसगढ़ में नहीं थम रहा Corona का कहर, अब 31 मई तक बढ़ाया गया Lockdown

छत्तीसगढ़ में हालांकि कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में गिरावट देखने को मिली है लेकिन फिर भी संक्रमितों की हर दिन आती हजारों की संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब छत्तीसगढ़ में Lockdown को बढ़ा कर 31 मई तक के लिए कर दिया गया है.

सरकार ने जिला कलेक्टरों, कमिश्नरों और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के अनुसार कुछ जरूरी रियायतों के साथ लॉकडाउन को तत्काल आगे बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

गोवा: GMCH में ऑक्सीजन की कमी से 13 और जान गईं, अब तक 74 मौतें

गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कोविड-19 मरीजों की मौत का सिलसिला थमा नहीं है. शुक्रवार को भी ऑक्सीजन की कमी के चलते 13 मरीजों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी राज्य के एडवोकेट जनरल ने बॉम्बे हाईकोर्ट की गोवा बेंच को दी है.



राज्य में बुधवार को 20 और मंगलवार को ऑक्सीजन संकट के चलते 26 मरीजों की मौत हो गई है. गोवा बेंच ऑक्सीजन मुद्दे से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है. अस्पताल में मरीजों की मौत और अदालत में याचिकाओं पर सुनवाई जारी है. गुरुवार को हाईकोर्ट ने पाया कि उनके आदेश के बाद गुरुवार को रात 2 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 15 लोगों की मौत हो गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारतीयों के लिए स्पूतनिक-V को मिली हरी झंडी, जानें कितना होगा दाम

भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V के दाम आखिरकार तय कर लिए गए हैं. आयात की गई वैक्सीन की कीमत 948 रुपये प्रति डोज रखी गई है. हालांकि, इस कीमत में 5 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी अलग से लगाया जाएगा.

हैदराबाद में स्पूतनिक-V के शुक्रवार को पहले डोज दिए गए हैं. डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज की तरफ से जानकारी दी गई है कि स्पूतनिक-V की पहली खेप भारत में 1 मई को आई थी. इसे 13 मई को हिमाचल प्रदेश के कसौली में स्थित सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी ने मंजूरी दे दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

शहीद भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू का कोरोना से निधन

शहीद भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू का शुक्रवार को निधन हो गया. पंजाब सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अभय सिंह संधू कोरोना से संक्रमित थे. कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अभय सिंह संधू को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

अभय सिंह संधु सरदार कुलबीर सिंह के बेटे थे जो शहीदे आजम भगत संघ के छोटे भाई थे. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी उनके निधन पर शोक जताया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

इजराइल-हमास संघर्षः सऊदी अरब ने 57 मुस्लिम देशों की बुलाई बैठक

इजराइल और हमास के बीच युद्ध की आशंका बढ़ती जा रही है. इस्लामिक उग्रवादी संगठन हमास से लड़ने के लिए इजराइल ने गाजा सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा है और 9,000 सैनिकों को तैयार रहने को कहा है. गाजा पर हमास का कब्जा है.

इस बीच मुस्लिम देशों के संगठन "ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन" ने 16 मई को 57 सदस्यों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई है. ओआईसी ने ट्वीट कर कहा कि ये बैठक सऊदी अरब के अनुरोध पर बुलाई गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगले हफ्ते लॉन्च होगी DRDO की कोरोना की दवा 2डीजी, मरीजों के लिए होगी 'रामबाण'

कोविड-19 से निपटने में डीआरडीओ द्वारा विकसित दवा ‘‘2-डीजी’’ की 10 हजार खुराक का पहला बैच अगले हफ्ते लॉन्च हो किया जाएगा और इसे मरीजों को दिया जाएगा.

अधिकारियों ने कहा कि भविष्य में दवा के इस्तेमाल के लिए उत्पादनकर्ता दवा के उत्पादन को बढ़ा रहे हैं. ये दवा डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की एक टीम ने बनाई है जिसमें कि अनंत नारायण भट्ट भी शामिल थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

इसी साल18+ वालों को लग जाएगी वैक्‍सीन, जानिए क्‍या है सरकार का पूरा रोडमैप

देश में भले ही कोरोना वैक्‍सीन की कमी को लेकर खबरें सुनाई दे रही हों लेकिन केंद्र सरकार ने कहा है कि इसी साल 18 साल के ऊपर के वयस्‍कों वैक्‍सीन लगा दी जाएगी.

सरकार के प्‍लान के मुताबिक अगस्‍त से दिसंबर के बीच भारत में दो बिलियन से ज्‍यादा कोरोना वैक्‍सीन की डोज उपलब्‍ध हो चुकी होगी. फिलहाल देश में हर महीने 8.5 करोड़ डोज बनाई जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

महाराष्ट्र में आज आए 39 हजार केस, मुंबई में 15-16 को नहीं होगा कोरोना वैक्सीनेशन

देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में आज 39 हजार नए मामले सामने आए हैं. राज्य में नए मामलों की तुलना में रिकवरी करने वालों की संख्या अधिक है. बीते 24 घंटे के भीतर 53 हजार से अधिक लोग डिस्चार्ज हुए हैं. इस दौरान 695 लोगों की मौत हुई है. इस बीच बीएमसी ने जानकारी दी है कि 15 और 16 मई को मुंबई में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा.

बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका ने गुरुवार को वैक्‍सीन के टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की थी. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने जानकारी दी कि बीएमसी ने वैक्‍सीन के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है. ऐसा करने वाला यह पहला म्‍यूनिसिपल कॉरपोरेशन है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

WHO की अमीर राष्ट्रों से अपील- बच्चों का टीकाकरण करने के बजाय दान करें वैक्सीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को अमीर राष्ट्रों से अपील की है कि वह बच्चों के टीकाकरण के बारे में फिर से विचार करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इन देशों को राय दी कि इसके बजाय वह कोवैक्स योजना के तहत गरीब देशों को कोविड-19 वैक्सीन दान करें.

डब्लूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रियेसुस ने भारत के बारे में चिंता जाहिर करते हुए यह भी कहा कि महामारी का दूसरा साल पहले साल की तुलना में ज्यादा जानलेवा साबित होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को आगाह किया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

वैक्सीन खरीदने के लिए कर्नाटक कांग्रेस का 100 करोड़ का प्लान, यहां से आएगा पैसा

कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसके सांसद, विधायक और पार्षद कोविड-19 रोधी टीके खरीदने के लिए अपने स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (एलएडी) से 100 करोड़ रुपये देंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'सरकार लोगों की रक्षा करने और उन्हें टीके लगवाने में बुरी तरह असफल रही है. इसलिए, राज्य के कांग्रेस के सांसद, विधायक और पार्षदों, जो कुल 95 हैं, ने टीके खरीदने के लिए एक-एक करोड़ रुपये दान देने का फैसला किया है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज