• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपये जुर्माना लगया गया है.

संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपये जुर्माना लगया गया है.

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) को मार गिराया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट कर जानकारी दी है.  डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अल-कायदा (Al-Qaeda) के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर (Afghanistan-Pakistan Border) पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया.

    भारतीय कंपनी ने स्वेदशी तकनीक से स्नाइपर राइफल
    -- एक भारतीय कंपनी ने स्वदेशी तकनीक से दो स्नाइपर राइफलें बनाकर इतिहास रच दिया है. यह प्राइवेट कंपनी कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में है, जिसका नाम एसएसएस डिफेंस है.
    --बेंगलुरू से 28 किलोमीटर दूर जिगानी में इस कंपनी की फैक्ट्री स्थापित की गई है. फिलहाल कंपनी ने इसका प्रतिरूप या मॉडल ही तैयार किया है. इन दोनों बंदूकों को एसएसएस डिफेंस नाम की कंपनी ने बनाया है.
    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    हाउसिंग प्रोजेक्‍ट के लिए सरकार देगी 10 हजार करोड़
    -- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाउसिंग सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने हाउसिंग सेक्टर को रफ्तार देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया है.
    --वित्त मंत्री ने 60 प्रतिशत तक पूरे हो गए लटके प्रॉजेक्ट को देने की घोषणा की है. हालांकि इसमें शर्त यह होगी वह प्रॉजेक्ट एनपीए और NCLT न हो. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 3.5 लाख घरों को फायदा मिलेगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रुपे डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ सस्ता
    -- नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. NPCI ने रुपे डेबिट कार्ड से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट में कटौती की है.
    -- एमडीआर 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए 0.60% तक संशोधित किया गया है, जिसमें अधिकतम सीमा 150 रुपये प्रति लेन-देन है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ओडिशा में अब तक का सबसे बड़ा चालान कटा, देना होगा 6 लाख का जुर्माना
    -- ओडिशा में अब तक का सबसे बड़ा चालान कटा है. संबलपुर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर एक ट्रक के मालिक को 6,53,100 रुपये का जुर्माना लगाया गया है.
    -- ट्रक मालिक शैलेश शंकर लाल गुप्ता पिछले 5 साल से टैक्स नहीं भर रहे थे. साथ ही लगातार ट्रैफिक के कई निमयों का उल्लघंन भी किए जा रहे थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    त्रिपुरा के CM बिप्लब देब ने दान की 6 महीने की सैलरी
    --त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने ऐलान किया कि उनकी सरकार 14 सितम्बर से शुरू होने वाले पूरे एक हफ्ते को सेवा सप्ताह के रूप में मनएगी. इस दौरान उन्होंने अपनी 6 महीने की सैलरी स्वच्छता अभियान के लिए दान कर दी.
    -- दान की गई राशि राज्य के 1100 ग्रामीण मार्केटिंग समितियों को दी जाएगी. इससे हर गांव के बाजार में 8 से 10 कूड़ेदान लगाने में मदद मिलेगी. बिप्लब देब ने सभी से राज्य को स्वच्छ बनाने में मदद मारने की अपील की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने दिया भड़काऊ भाषण
    -- POK के मुजफ्फराबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की रैली में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने भी भड़काऊ बयान दिया.
    -- अफ़रीदी ने कहा कि 'आजाद कश्मीर के बड़ों ने मेरे दादा को गाजी-ए-कश्मीर का रकब दिया है तो इसलिए मैं कश्मीर के साथ हूं.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी में ड्रोन हमला
    -- सऊदी अरब में तेल की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के दो संयंत्रों में शनिवार तड़के ड्रोन से हमला किया गया जिससे विश्व को तेल की आपूर्ति करने वाले केंद्र में भयंकर आग लग गई.
    --अब्कैक और खुरैस तेल संयंत्र में हमलों की अभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि यमन के हूती विद्रोही सऊदी अरब में ड्रोन से हमले करते रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    टीवी-फ्रिज खरीदने के लिए सस्ता मिलेगा लोन
    -- बैंक ग्राहकों को कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन, होम अप्लायंस, टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स खरीदने के लिए ज्यादा लोन दे सकेंगे.
    --RBI ने कंज्यूमर लोन के मामले में बैंकों के लिए जरूरी रिस्क वेट को 125 फीसदी से घटाकर 100 फीसदी कर दिया है. इससे पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन पर बैंकों की लागत कम हो जाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अस्पताल में भर्ती किए गए डीके शिवकुमार
    -- सीने में दर्द और हाई बीपी की शिकायत के बाद कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक डीके शिवकुमार को तीसरी बार अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
    -- 13 सिंतबर को राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किए गए डीके शिवकुमार की ईडी कस्टडी 5 दिन के लिए और बढ़ा दी थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन
    -- ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को मार गिराया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.
    -- डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज