बंगाल में संपूर्ण लॉकडाउन, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

बंगाल में कल से 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, सुबह 7 से 10 बजे तक खुलेंगी दुकानें. (सांकेतिक फोटो)

बंगाल में कल से 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, सुबह 7 से 10 बजे तक खुलेंगी दुकानें. (सांकेतिक फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. महाराष्ट्र सरकार ने ट्रांसपोर्टरों को राहत देते हुए उस नियम को वापस ले लिया है जिसके तहत राज्य में प्रवेश करने वाले ट्रक चालकों को आरटी-पीसीआर जांच करवाना अनिवार्य था. वहीं पश्चिम बंगाल में रविवार यानी 16 मई से 15 दिनों का लॉकडाउन लगने जा रहा है. 16 से 30 मई तक लगने जा रहे इस लॉकडाउन का ऐलान राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने शनिवार को किया.

बंगाल में कल से 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, सुबह 7 से 10 बजे तक खुलेंगी दुकानें

पश्चिम बंगाल में रविवार यानी 16 मई से 15 दिनों का लॉकडाउन लगने जा रहा है. 16 से 30 मई तक लगने जा रहे इस लॉकडाउन का ऐलान राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने शनिवार को किया.

खास बात है कि राज्य में पहले से ही पाबंदियों का दौर जारी है. हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़त दर्ज की गई थी.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चक्रवात 'टाउते' 12 घंटे में हो जाएगा और ताकतवर, केरल से लेकर गुजरात तक अलर्ट

भीषण चक्रवाती तूफान टाउते शनिवार को पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ गया.



मौसम विभाग ने कहा इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की सुबह गुजरात तट पर पहुंचने की बहुत संभावना है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

महाराष्ट्र में प्रवेश करने वाले ट्रक चालकों को राहत, RT-PCR टेस्ट में मिली छूट

महाराष्ट्र सरकार ने ट्रांसपोर्टरों को राहत देते हुए उस नियम को वापस ले लिया है जिसके तहत राज्य में प्रवेश करने वाले ट्रक चालकों को आरटी-पीसीआर जांच करवाना अनिवार्य था.

ट्रांसपोर्टरों के संगठन अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) ने शनिवार को यह जानकारी दी. एआईएमटीसी देश में ट्रांसपोर्टरों की शीर्ष संस्था है और उसने राज्य सरकार से ऐसी शर्तों को हटाने की मांग की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राज्यों को दिए केंद्र के वेंटिलेटर्स चालू हैं या नहीं, पीएम ने दिए जांच के आदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में आशा और आंगनबाड़ी कर्मियों को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सभी आवश्यक संसाधनों से लैस करने और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री ने कुछ राज्यों में वेंटिलेटर्स का इस्तेमाल ना हो पाने संबंधी खबरों को गंभीरता से लिया और केंद्र सरकार द्वारा दिए गए वेंटिलेटर्स के हिसाब की जांच करने का निर्देश दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अमृतसर: 6 बार सांसद रहे रघुनंदन लाल भाटिया का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अमृतसर से छह बार सांसद रहे रघुनंदन लाल भाटिया का बीमारी के कारण निधन हो गया है. वह 100 वर्ष के थे.

पश्चिम कांग्रेस के विधायक राज कुमार वेर्का ने कहा कि भाटिया का स्थानीय फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में कोविड-19 का इलाज चल रहा था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ब्लैक फंगस को लेकर UP सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कोविड के बाद ब्लैक फंगस यानि म्यूकरमाइकोसिस ने पूरे उत्तर प्रदेश में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पश्चिम से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसके रोज दर्जनों मरीज निकल रहे हैं. कुछ की मौत की भी खबर है.

इस बीच योगी सरकार ने ब्लैक फंगस को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है. इसमें कहा कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण के उपरान्त ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस चेहरे नाक, साइनस, आंख और दिमाग में फैलकर उसको नष्ट कर देती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ममता बनर्जी के छोटे भाई असीम बंदोपाध्‍याय का कोरोना से निधन

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के छोटे भाई असीम बंदोपाध्याय का शनिवार सुबह निधन हो गया. असीम बंदोपाध्याय पिछले एक माह से कोरोना से संक्रमित थे और उनका एक निजी अस्‍पताल में डॉक्‍टरों की निगरानी में इलाज किया जा रहा था.

कोरोना से लड़ते हुए असीम बंदोपाध्‍याय की शनिवार सुबह तबीयत काफी ज्‍यादा बिगड़ गई और उनका निधन हो गया. सीएम ममता बनर्जी के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

फाइज़र से भारत को मिल सकती है 5 करोड़ वैक्सीन

देशभर से कोरोना वैक्सीन की शिकायतें आ रही हैं. वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए कई राज्यों ने अपने-अपने ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं. इस बीच खबर है कि अमेरिका की फार्मा कपंनी फाइजर की वैक्सीन भी भारत को जल्द मिलने वाली.

इस डील को लेकर भारत सरकार से कंपनी की बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है कि इसी साल की तीसरी तिमाही में भारत को फाइज़र वैक्सीन की 5 करोड़ डोज़ मिल जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

उत्तराखंड में गंगोत्री धाम के कपाट खुले, PM नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा

आज विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ खोल दिए गए. मां गंगा की डोली आज सुबह भैरव घाटी से गंगोत्री के लिए रवाना हुई.

ठीक सुबह 7:30 पर विशेष मंत्र उच्चारणों के साथ गंगोत्री के पंडा पुरोहितों ने सीमित संख्या में पहुंच कर गंगोत्री मंदिर के कपाट खोल दिए. गंगोत्री धाम के कपाट खुलते ही मां गंगा का परिसर जयकारों से गूंज उठा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अंतरिक्ष में चीन ने रचा इतिहास, मंगल ग्रह पर सफलापूर्वक उतारा Zhurong रोवर

चीन ने मंगल की सतह पर अपना पहला स्पेसक्राफ्ट उतार दिया है. Tianwen-1 मिशन ऐसा पहला मिशन है जब एक ही बार में कक्षा में भी यान प्रक्षेपित किया गया, लाल ग्रह की सतह पर लैंडिंग प्लैटफॉर्म भी ड्रॉप किया गया और रोवर भी भेजा गया.

लैंडर और रोवर के साथ कैप्सूल मंगल के वायुमंडल को चीरते हुए सतह पर जा पहुंचा. इसके साथ ही चीन अमेरिका के बाद मंगल पर यान उतारने वाला पहला देश बन गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज