मेहुल चोकसी पर सबूत मिटाने का मामला दर्ज, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

मेहुल चोकसी पर डोमिनिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के आरोप हैं. (AP/4 June, 2021)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. विशाखापट्टनम जिले में बुधवार तड़के आंध्र प्रदेश पुलिस की एलीट ग्रेहाउंड्स के साथ कथित मुठभेड़ में प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के छह सदस्य मारे गए. डीजीपी कार्यालय से यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, मारे गए माओवादियों में एक वरिष्ठ नेता और एक महिला सदस्य शामिल हैं. वहीं सीबीआई ने गीतांजलि ग्रुप ऑफ कंपनीज के पूर्व अंतरराष्ट्रीय प्रमुख सुनील वर्मा और अन्य के खिलाफ पीएनबी में 7,080 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी के संबंध में आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें समूह के प्रमोटर मेहुल चोकसी वॉन्टेड है. इसके साथ ही पढ़िए 16 जून की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    1.भाजपा के सेल्वम निर्विरोध चुने गए पुडुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष
    भाजपा विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम को बुधवार को यहां पुडुचेरी विधानसभा का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के. लक्ष्मीनारायणन ने सेल्वम के सदन के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचन की घोषणा कर दी.
    विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद सेल्वम ने सभी सदस्यों से सदन के संचालन में सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही का सफल संचालन सभी सदस्यों के सहयोग पर निर्भर करता है. सेल्वम ने कहा कि सदस्य आम तौर पर इस केंद्रशासित प्रदेश और खासतौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए सकारात्मक सुझाव के साथ सामने आ सकते हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2.CBI की ताजा चार्जशीट में सबूत मिटाने के आरोप में मेहुल चोकसी पर मामला दर्ज
    सीबीआई ने गीतांजलि ग्रुप ऑफ कंपनीज के पूर्व अंतरराष्ट्रीय प्रमुख सुनील वर्मा और अन्य के खिलाफ पीएनबी में 7,080 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी के संबंध में आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें समूह के प्रमोटर मेहुल चोकसी वॉन्टेड है.
    भगोड़े हीरा व्यापारी चोकसी पर पहली बार सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया गया है. चोकसी के पिछले माह डोमिनिका भाग गया था जहां से अब उसके निर्वासन के लिए भारतीय अधिकारी डोमिनिका में नए सिरे से प्रयास का कर रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3.कोरोना की दूसरी लहर में अब तक 730 डॉक्टर्स की मौत
    कोरोना वायरस की दूसरी लहर में अब तक 730 डॉक्टरों की मौत हुई है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने इसकी जानकारी दी है. एसोसिएशन की ओर से जारी की गई सूची के मुताबिक सबसे ज्यादा 115 डॉक्टर्स की मौत बिहार में हुई है. इसके बाद दिल्ली में 109 डॉक्टर्स की मौत हुई है.
    वहीं उत्तर प्रदेश में कोविड के चलते 79 और पश्चिम बंगाल में 62 डॉक्टर्स ने अपनी जान गंवाई है. वहीं राजस्थान में 43 डॉक्टर्स की मौत हुई है. झारखंड में 99, आंध्र प्रदेश में 38, गुजरात और तेलंगाना दोनों ही राज्यों में 37 डॉक्टरों की जान गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.यूपी पुलिस लोनी FIR मामले में ट्विटर और अन्य आरोपियों को जारी करेगी नोटिस
    उत्तर प्रदेश पुलिस लोनी एफआईआर में दर्ज सभी आरोपियों को नोटिस जारी करेगी. इनमें ट्विटर भी शामिल है. सभी को जांच में शामिल होने को कहा जाएगा. यूपी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ( कानून व्यवस्था) प्रशांत किशोर ने न्यूज 18 को यह जानकारी दी.
    यूपी पुलिस ने लोनी मामले में जहां एक बुजुर्ग मुस्लिम को बुरी तरह पीटा गया था, ट्विटर सहित कुछ लोगों पर ट्वीट के ज़रिये गलत जानकारी फैलाने का आरोप दर्ज किया है. पुलिस का कहना है, ‘यूपी पुलिस के इस मामले में स्पष्टीकरण देने के बाद ट्विटर को उन लोगों को चेताना चाहिए था जिन्होंने गलत जानकारी डाली थी या उन्हें सत्यता की जांच करते हुए पोस्ट को डिलीट कर देना चाहिए था.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5.केरल में भाजपा के चीफ सुरेंद्रन के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश
    केरल में भाजपा के लिए परेशानी खड़ी हो गई है क्योंकि प्रदेश के पार्टी प्रमुख के. सुरेंद्रन के खिलाफ बुधवार को एक अदालत ने प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश जारी किया है. प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट ने भाजपा के राज्य प्रमुख के. सुरेंद्रन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की अनुमति दी है.
    सुरेंद्रन पर आरोप है कि उन्होंने जनतापथ्य राष्ट्रीय पार्टी (जेआरपी) के नेता सी.के. जानू को एनडीए के टिकट पर सुल्तान बाथेरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए पैसे की पेशकश की थी. इससे पहले केरल पुलिस ने प्रदेश भाजपा प्रमुख के सुरेंद्रन के खिलाफ हाल में हुए विधानसभा चुनाव में मंजेश्वर सीट से नामांकन वापस लेने के लिए के. सुंदर को धमकाने और रिश्वत देने के आरोप में बीते सात जून को मामला दर्ज किया था. केरल में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव हुए थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.राम जन्मभूमि ट्रस्ट जमीन अनुबंध मामले में कोर्ट जाएंगे AAP सांसद संजय सिंह
    राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पर जमीन अनुबंध घोटाले का आरोप लगाने वाले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है कि जिस एग्रीमेंट की बात की जा रही है वो एग्रीमेंट 18 मार्च, 2021 को रद्द कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट में जो जमीन घोटाला हुआ बीजेपी उस पर कार्रवाई करने के बजाए प्रॉपर्टी डीलर्स के पक्ष में खड़ी हो गयी है.
    करोड़ो रामभक्तों से मैं कहना चाहता हूं कि जिन्होंने चंदा दिया उनसे हाथ जोड़कर अपील है आपकी आस्था मर्यादा पुरूषोत्तम राम में है, आपकी आस्था चंपत राय, सुल्तान अंसारी में नहीं है. आप सांसद ने कहा कि मंगलवार को कुछ कागज हमारे हाथ लगे जिससे यह साबित होता है बीजेपी की आस्था राम में नहीं चंदा चोरों में है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7.किम जोंग उन का वजन हुआ कम, स्वास्थ्य संबंधी अटकलों को फिर मिली हवा
    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का वजन संभवत: 10 से 20 किलोग्राम कम हो गया है और इसी के साथ उनके स्वास्थ्य (Health) को लेकर अकसर लगने वाली अटकलों को फिर से हवा मिल गई है. सैंतीस वर्षीय नेता अपने स्वास्थ्य को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार उनका वजन बढ़ा नहीं, बल्कि काफी कम हो गया है.
    सोशल मीडिया पर हाल में जारी की गई किम की तस्वीरों से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने काफी वजन कम कर लिया है. उनकी घड़ी पहले से ढीली हो गई है और उनका चेहरा पतला लग रहा है. कुछ विश्लेषकों का कहना है कि पांच फुट आठ इंच लंबे किम का वजन पहले 140 किलोग्राम था और अब उनका वजन संभवत: 10 से 20 किलोग्राम कम हो गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8.आंध्र प्रदेश में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए 6 माओवादी
    विशाखापट्टनम जिले में बुधवार तड़के आंध्र प्रदेश पुलिस की एलीट ग्रेहाउंड्स के साथ कथित मुठभेड़ में प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के छह सदस्य मारे गए. डीजीपी कार्यालय से यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, मारे गए माओवादियों में एक वरिष्ठ नेता और एक महिला सदस्य शामिल हैं.
    विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘सुबह माम्पा पुलिस थाने के तहत आने वाले तीगलमिट्टा जंगल क्षेत्र में भाकपा (माओवादी) और राज्य के नक्सल रोधी बल ग्रेहाउंड्स के बीच मुठभेड़ हुई. प्राथमिक सूचना के अनुसार छह शव बरामद किए गए हैं.’

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. भारत में सितंबर तक लॉन्च हो सकती है 'कोवोवैक्स'
    कोरोना वायरस के खिलाफ भारत को जल्द ही एक और टीका मिल सकता है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई है कि नोवावैक्स की वैक्सीन कोवोवैक्स सितंबर तक भारत में लॉन्च की जा सकती है. फिलहाल देश में सीरम की ही कोविशील्ड, भारत बायोटेक में तैयार हुई कोवैक्सीन और रूस की स्पूतनिक V का इस्तेमाल किया जा रहा है.
    पूनावाला ने कहा है कि कोवोवैक्स के ट्रायल्स पूरे होने वाले हैं. CNBC TV18 को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अगर रेग्युलेटरी से अनुमति मिलती है, तो कोवोवैक्स सितंबर तक भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार हो सकती है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10.पंजाब में CM कैंडिडेट के चेहरे के साथ 2022 विधानसभा चुनाव लड़ेगी AAP
    जाब में बदलते राजनीतिक समीकरणों के चलते अब आम आदमी पार्टी ने भी संभावित मुख्यमंत्री का चेहरा 2022 चुनाव में उतारने का ऐलान किया है. पार्टी के पंजाब सह प्रभारी राघव चड्डा ने कहा है कि मुख्यमंत्री का चेहरा जल्द ही घोषित किया जाएगा. जाहिर है कि 2017 के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने ओवर कॉन्फिडेंस में सीएम का चेहरा ही नहीं घोषित किया था.
    पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव में आप पार्टी ने पहली बार चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में आप 20 सीटें जीत कर दूसरे बड़े दल के रूप में सामने आई थी. हालांकि इसके बाद वह अपने इस कुनबे को संभाल नहीं पाई और कई विधायक पार्टी छोड़कर अन्य दलों में शामिल हो गए.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.