पंजाब में 31 तक कोरोना कर्फ्यू, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. रूस की कोरोना वायरस की वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V की दूसरी खेप भी रविवार को भारत पहुंच गई है. ये हैदराबाद में विमान से लाई गई. इसके साथ ही भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव ने कहा है कि भारत में स्‍पूतनिक V वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ाकर हर साल 85 करोड़ डोज तक किए जाने की उम्‍मीद है. वहीं राफेल नडाल ने इटैलियन ओपन का खिताब जीत लिया है. उन्होंने 10वीं बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया.

अब 84 दिनों के बाद ही मिलेगा कोविशील्ड की दूसरी डोज का अपॉइंटमेंट

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के दौरान अब कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 12 सप्ताह बाद का ही अपॉइंटमेंट मिलेगा. केंद्र ने रविवार को कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट 84 दिनों के बाद ही दिया जाएगा.

इसके साथ ही सरकार ने कहा कि जिनलोगों ने कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से अपना अपॉइंटमेंट बुक कराया हुआ है, उस पर इसका कोई असर नहीं होगा. हालांकि, वैसे लोग जो पहले से तय अपॉइंटमेंट में बदलाव कर उसे 84 दिनों के बाद करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Italian Open: राफेल नडाल 10वीं बार चैंपियन बने

राफेल नडाल ने इटैलियन ओपन का खिताब जीत लिया है. उन्होंने 10वीं बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया. नडाल ने फाइनल में नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच को तीन सेट के मुकाबले में 7-5, 1-6, 6-3 से हराया.



यह ओपन एरा का चौथा टूर्नामेंट है, जहां नडाल 10 या उससे अधिक बार चैंपियन बने. उन्होंने सबसे ज्यादा 13 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दिल्‍ली में लॉकडाउन बढ़ने के बाद मेट्रो सेवाएं भी की गई बंद

राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के मामलों को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाया गया है. इसी क्रम में अब दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने भी मेट्रो सेवाओं को लेकर आदेश जारी किया है. डीएमआरसी की ओर से कहा गया है कि दिल्‍ली में लॉकडाउन को देखते हुए मेट्रो सेवाओं को स्‍थगित किया जा रहा है.

ऐसे में लॉकडाउन के साथ-साथ 24 मई की सुबह पांच बजे तक दिल्‍ली के सभी रूटों पर मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी. लिहाजा बेहद जरूरी कामों के लिए निकलने वाले लोगों को अब मेट्रो के बजाय परिवहन के लिए अन्‍य विकल्‍प तलाशने होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पंजाब में 31 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए राज्यों में लगातार कोशिशें जारी है. कोविड प्रतिबंधों का असर भी दिखने लगा है. कोरोना के केस पिछले 25 दिनों से लगातार कम हो रहा है.

हालांकि, अभी भी स्थितियां डेंजर जोन में ही है. पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

तमिलनाडु में कोरोना वार्ड के अंदर नहीं जा पाएंगे तीमारदार

देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह ही तमिलनाडु में भी कोरोना संक्रमण के कारण हालात काफी चिंताजनक हैं. तमिलनाडु में बड़ी संख्‍या में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं.

ऐसे में अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों की भीड़ है.

राज्‍य के सरकारी अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के तीमारदार भी आइसोलेशन वार्ड में आसानी से जाते देखे जा सकते हैं. इस पर राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आदेश जारी करके अस्‍पताल के आइसोलेशन वार्ड में तीमारदारों के जाने पर रोक लगा दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

पंजाब विजिलेंस खंगालेगी नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी की फाइल

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके ही पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बीच चल रही आरोपों-प्रत्यारोपों के बीच अब सिद्धू को पत्नी डॉ. नवजोत कौर सिद्धू सहित विजिलेंस की जांच भारी पड़ सकती है.

वह लगातार पंजाब में नशे और बेअदबी के मामले को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ जंग छेड़े हुए थे, लेकिन अब अचानक विजिलेंस ने उनके मंत्री रहने के दौरान हुई अनियमिताओं को लेकर जांच शुरू कर दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

भारत पहुंची कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक की दूसरी खेप

रूस की कोरोना वायरस की वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V की दूसरी खेप भी रविवार को भारत पहुंच गई है. ये हैदराबाद में विमान से लाई गई. इसके साथ ही भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव ने कहा है कि भारत में स्‍पूतनिक V वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ाकर हर साल 85 करोड़ डोज तक किए जाने की उम्‍मीद है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार रूसी राजदूत ने कहा कि स्‍पूतनिक V 'रूसी-भारतीय वैक्‍सीन' है. इसके साथ ही उम्‍मीद है कि भारत में इसका उत्‍पादन तेजी से बढ़ेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ऑक्‍सीजन की कमी से गोवा मेडिकल कॉलेज में 8 और कोरोना मरीजों की मौत

गोवा में ऑक्‍सीजन की कमी से मरीजों की मौत के मामले बढ़ रहे हैं. गोवा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भी कोरोना मरीजों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां भर्ती आठ और कोरोना मरीजों की शनिवार को ऑक्‍सीजन की कमी के कारण मौत हो गई.

इसके बाद मेडिकल कॉलेज में ऑक्‍सीजन की कमी के कारण अब तक कुल 83 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. सामने आई जानकारी के अनुसार इनमें से सर्वाधिक मौतें देर रात 2 बजे से सुबह 6 बजे के बीच हुई हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव का कोरोना से उबरने के बाद निधन

कांग्रेस के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद राजीव सातव का कोरोना से निधन हो गया है. वे महज 46 साल के थे. सातव को पिछले महीने ही कोरोना हुआ था.

पिछले कुछ दिनों से पुणे के एक हॉस्पिटल में वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. कहा जा रहा है कि सातव कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित थे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कर्नाटक-केरल में तबाही मचाते हुए आगे बढ़ रहा तूफान 'टाउते'

अरब सागर से उठा समुद्री तूफान ‘टाउते’ केरल, कर्नाटक और गोवा के तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही मचाते हुए आगे बढ़ रहा है. इसको देखते हुए गुजरात और महाराष्‍ट्र को अलर्ट पर रखा गया है.

इस बीच बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को देश के पश्चिमी तटीय इलाकों के सभी राज्यों में बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज