देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 7:17 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
जाकिर नाइक, फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 7:17 AM IST
कश्मीर (Kashmr) घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियों में ढील दी गई. शहर के कुछ इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवाएं भी बहाल कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि 35 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है, जबकि 17 टेलीफोन एक्सचेंजों के 50,000 लैंडलाइन फोन चालू कर दिए गए हैं.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कश्मीर में अब काम कर रहे हैं लैंडलाइन फोन, सोमवार से खुलेंगे 190 स्कूल और सरकारी दफ्तर

#कश्मीर (Kashmr) घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियों में ढील दी गई. शहर के कुछ इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवाएं भी बहाल कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि 35 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है, जबकि 17 टेलीफोन एक्सचेंजों के 50,000 लैंडलाइन फोन चालू कर दिए गए हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

AIIMS में आग लगने के बाद अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- दमकल कर्मियों को उनका काम करने दें
Loading...

#दिल्ली (Delhi) के एम्स (AIIMS) अस्पताल के टीचिंग ब्लॉक में शनिवार की शाम आग लग गई. अधिकारियों ने बताया कि आग की वजह से नमूने और मेडिकल जांच रिपोर्ट बर्बाद हो गए तथा कुछ मरीजों को बाहर निकालना पड़ा हालांकि कोई भी घायल नहीं हुआ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘मैं हर किसी से शांति बनाए रखने और दमकल कर्मियों को उनका काम करने देने की अपील करता हूं.’

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

पीएम मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री के बीच वार्ता, 10 समझौतों पर साइन
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भूटान (Bhutan) के अपने समकक्ष लोतै शेरिंग (Lotay Tshering) से शनिवार को विभिन्न विषयों पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी को और प्रगाढ़ बनाने के कदमों पर चर्चा की. दोनों देशों ने अपने संबंधों में नयी ऊर्जा का संचार करने के लिए 10 सहमति करार पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "हमने गहन चर्चा की, जिसमें हमने भारत और भूटान के बीच संबंधों पर विचार-विमर्श किया. हमारे राष्ट्रों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बेहतर बनाने की बहुत गुंजाइश है."

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

दिल्ली: AIIMS में अब तक की सबसे भीषण आग, 5 घंटे में पाया गया काबू
#नई दिल्ली (New Delhi) स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के टीचिंग ब्लॉक में शाम 5 बजे भीषण आग लग गई. बताया जा रहा है कि ये आग टीचिंग ब्लॉक की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी. फायर ब्रिगेड की 39 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद करीब 5 घंटे के बाद आग पर काबू पा लिया. आग लगने के बाद टीचिंग ब्लॉक को बंद कर दिया गया है. डायरेक्टर फायर ने बताया कि एसी कम्प्रेसर में ब्लास्ट के बाद ये आग फैली.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

काबुल में शादी समारोह के दौरान धमाका, एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत
#अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह के दौरान शानिवार देर रात बम धमाका (Explosion) हुआ है. इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा लोग मारे गए, जबकि कई घायल हैं. चश्मदीदों के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने खचाखच भरे रिसेप्शन हॉल में खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया. विस्फोट काबुल के पश्चिम क्षेत्र के दुबई शहर के एक वेडिंग हॉल में हुआ.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

ट्रंप की चेतावनी, फिर नहीं चुना गया तो देश में आ जाएगा आर्थिक संकट
#अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि अगर वह फिर से निर्वाचित नहीं होते हैं तो देश में आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी. उन्होंने साथ ही कहा है कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से नापसंद करने वाले लोगों को भी देश की मजबूत वृद्धि और निम्न बेरोजगारी दर के लिए उनके पक्ष में मतदान करना चाहिए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

नफरत फैला रहे जाकिर नाइक के खिलाफ कोर्ट जाएंगे एम. कुलसेगरन
#विवादिक इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक (Zakir Naik) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के हवाले से बताया गया है कि जाकिर नाइक की स्थाई नागरिकता रद्द की जा सकती है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कश्मीर मुद्दे पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान को 24 घंटे में लगे दो और बड़े झटके! डूब गए करोड़ों
#कश्‍मीर मुद्दे पर एक बार फिर से पाकिस्‍तान (Pakistan) को मुंह की खानी पड़ी है. जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 (Article 370) में बदलाव के मुद्दे को पाकिस्‍तान के कहने पर चीन ने UNSC में उठाया लेकिन चीन (China) को छोड़ दुनिया के किसी और मुल्‍क का समर्थन नहीं मिला. वहीं, कश्मीर मुद्दे (Kashmir issue) पर पाकिस्तान की हार के बाद और भारत के साथ बढ़ते तनाव के चलते निवेशकों ने शेयर बाजार से पैसा निकाल लिया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता की गीदड़भभकी, कहा- कश्मीर पर परमाणु युद्ध का खतरा
#भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शुक्रवार को कहा कि भारत (India) अपनी 'नो फर्स्ट यूज' की परमाणु नीति (Nuclear Policy) की समीक्षा कर सकता है. शनिवार को इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर (General Asif Gafoor) ने कहा कि कश्मीर (Kashmir) पर निश्चित रूप से परमाणु युद्ध का खतरा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सुरक्षा बल भारत के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

पाक ने की राजनाथ सिंह के बयान की आलोचना, बताया दुर्भाग्यपूर्ण
#पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के परमाणु हथियारों को लेकर दिये गए बयान की निंदा करते हुए उसे 'गैर-जिम्मेदाराना' और 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया. राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत हमेशा से परमाणु हथियारों के 'पहले इस्तेमाल नहीं' की नीति पर कायम रहा है लेकिन भविष्य में क्या होगा यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 6:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...