तीसरी लहर बच्‍चों के लिए खतरनाक नहीं, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

अंतिम फैसला होने से पहले कांग्रेस नेतृत्व एक बार फिर पंजाब के मुख्यमंत्री, सिद्धू और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेगा. (File Photo)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स ने अपने सीरोप्रेवैलेंस सर्वे में कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर का असर बालिगों के मुकाबले बच्चों पर बहुत ज्यादा नहीं होगा. कोविड के खतरनाक स्टेन्स को देखते हुए भारत में तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है. वहीं 7 साल बाद बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के फार्मूला वन रेसिंग ट्रैक से धूल हटाने की तैयारी शुरु हो गई है. एक बार फिर बीआईसी के रेसिंग ट्रैक पर कार फर्राटा भरती हुईं नजर आएंगी. यमुना अथॉरिटी ने इसे लेकर तैयारी शुरु कर दी है. बीआईसी के रेसिंग ट्रैक पर आखिरी रेस साल 2013 में हुई थी. इसके साथ ही पढ़ें 17 जून की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    1.पंजाब कांग्रेस विवाद: रविवार को सोनिया गांधी से मिलेंगे कैप्टन, सिद्धू और बड़े नेता
    पंजाब कांग्रेस के अंतर्कलह को खत्म करने के लिए बनाई गई कमिटी की रिपोर्ट भले ही कांग्रेस आलाकमान के पास पहुंच गई हो, लेकिन अंतिम फैसले तक पहुंचने में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को परेशानी हो रही है. सूत्रों की मानें तो बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कमिटी के तीनों सदस्यों के साथ फिर बैठक की.
    बैठक में राहुल ने तीनों नेताओं से पंजाब संकट खत्म करने का विनिंग फॉर्मूला बताने के लिए कहा, लेकिन कमिटी के सदस्यों ने राहुल गांधी के सामने अलग-अलग फॉर्मूला बताया. सूत्रों के मुताबिक सिद्धू पीसीसी से कम पर फिलहाल मानने को तैयार नहीं हैं. चर्चा इस बात पर भी हुई कि अगर सिद्धू को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दी गई तो पार्टी के कई पुराने नेता नाराज हो सकते हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2.तिहाड़ से रिहा हुईं पिंजड़ा तोड़ एक्टिविस्ट नताशा नरवाल-देवांगना कलिता
    पिंजड़ा तोड़ एक्टिविस्ट नताशा नरवाल और देवांगना कलिता को तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया है. दरअसल बृहस्पतिवार को दिल्ली की एक अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा से जुड़े एक मामले में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र आसिफ इकबाल तनहा और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की छात्रा देवांगना कालिता और नताशा नरवाल को तत्काल जेल से रिहा करने का आदेश दिया है.
    दिल्ली हाईकोर्ट के इन छात्र कार्यकर्ताओं को जमानत देने के दो दिन बाद अदालत ने यह आदेश दिया. इन्हें पिछले साल फरवरी में हिंसा से जुड़े एक मामले में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून के तहत मई 2020 में गिरफ्तार किया गया था. इन्हें उनके पते और जमानतदारों से जुड़ी जानकारी पूर्ण ना होने का हवाला देते हुए समय पर जेल से रिहा नहीं किया गया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3.WHO-AIIMS के सर्वे में दावा, तीसरी लहर का बच्चों पर नहीं होगा ज्यादा प्रकोप
    विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स ने अपने सीरोप्रेवैलेंस सर्वे में कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर का असर बालिगों के मुकाबले बच्चों पर बहुत ज्यादा नहीं होगा. कोविड के खतरनाक स्टेन्स को देखते हुए भारत में तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है.
    विशेषज्ञों ने कहा था कि तीसरी लहर का प्रकोप बच्चों पर बहुत ज्यादा हो सकता है, लेकिन अब नए अध्ययन में WHO और AIIMS ने अलग दावे किए हैं. सर्वे के मुताबिक बालिगों के मुकाबले बच्चों में सीरो पॉजिटिविटी रेट काफी ज्यादा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.मध्‍य प्रदेश में मिला ग्रीन फंगस का पहला केस, लक्षण और इंफेक्शन को कैसे रोके
    ग्रीन फंगस संक्रमण का पहला मामला जो कोविड-19 से जुड़ा है, मध्य प्रदेश में सामने आया है. यहां संक्रमण से ठीक होने वाले एक मरीज में इसके लक्षण देखे गए हैं.
    ये रिपोर्ट तब आई है जब पहले ही कोविड-19 के मरीजों के बीच ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमायकोसिस का डर बना हुआ है. आईए समझते हैं क्यो होता है ग्रीन फंगस और कैसे इस बीमारी से बचा जा सकता है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5.आयशा सुल्ताना की अग्रिम जमानत याचिका पर केरल हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला
    केरल हाईकोर्ट ने लक्षद्वीप में राजद्रोह के आरोपों का सामना कर रहीं आयशा सुल्ताना द्वारा दाखिल अग्रिम जमानत याचिका पर आदेश बृहस्पतिवार को सुरक्षित रख लिया, लेकिन उन्हें राहत प्रदान करते हुए पुलिस से गिरफ्तारी की स्थिति में उन्हें अंतरिम जमानत पर छोड़ने का निर्देश दिया है.
    अदालत ने सुल्ताना को 20 जून को पूछताछ के लिए कवारत्ती पुलिस के सामने पेश होने का भी निर्देश दिया. न्यायमूर्ति अशोक मेनन ने कहा कि पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की स्थिति में उन्हें अंतरिम जमानत दी जाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार में मतभेद, तय हुआ था ढाई साल वाला फॉर्मूला?
    पंजाब, राजस्थान कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बीच छत्तीसगढ़ से भी मुख्यमंत्री पद को लेकर पुराने फॉर्मूले पर चर्चा शुरू हो गई है. बताया ये जा रहा है कि चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में जो फॉर्मूला दिया था उसके मुताबिक शुरुआती ढाई साल भूपेश बघेल और बचे ढाई साल टीएस सिंहदेव को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिलेगा.
    छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने खास बातचीत में बताया, 'मुख्यमंत्री पद को लेकर को ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला तय नहीं किया गया था. छत्तीसगढ़ कांग्रेस में मनमुटाव की बातें बेबुनियाद हैं. मेरी जानकारी में कोई ढाई साल- ढाई साल का फॉर्मूला नहीं है, ये सिर्फ भ्रम फैलाया जा रहा है. कोई छतीसगढ़ का नेता नाराज नहीं है. मुख्यमंत्री को बदलने के संदर्भ में विधायकों की कोई बैठक नहीं हुई है.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. 7 साल बाद फिर से बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फर्राटा भरेंगी कार
    7 साल बाद बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट के फार्मूला वन रेसिंग ट्रैक से धूल हटाने की तैयारी शुरु हो गई है. एक बार फिर बीआईसी के रेसिंग ट्रैक पर कार फर्राटा भरती हुईं नजर आएंगी. यमुना अथॉरिटी ने इसे लेकर तैयारी शुरु कर दी है. बीआईसी के रेसिंग ट्रैक पर आखिरी रेस साल 2013 में हुई थी.
    उसके बाद आयोजनकर्ता कंपनी से हुए विवाद के चलते रेस खटाई में पड़ गई. अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी की शुरुआत को देखते हुए इसे चालू करने की जरूरत महसूस होने लगी है. टूरिज्म कॉरिडोर को मजबूत बनाने के लिए फिर से यह कवायद की जा रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. गृह मंत्रालय ने हटाई मुकुल रॉय की Z सिक्‍योरिटी, कुछ दिन पहले गए हैं TMC में वापस
    भारतीय जनता पार्टी छोड़कर फिर से तृणमूल कांग्रेस का दामन थामने वाले मुकुल रॉय जेड सिक्‍योरिटी गृह मंत्रालय (MHA) ने वापस ले ली है. इसकी पुष्टि सीआरपीएफ अफसरों ने सीएनएन-न्‍यूज18 से की है. सीआरपीएफ के अफसरों ने इस बात की पुष्टि की है कि गुरुवार सुबह मुकुल रॉय की सुरक्षा में तैनात कर्मियों को हटा लिया गया है.
    मुकुल रॉय की सुरक्षा को पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के दौरान बढ़ाकर जेड सिक्‍योरिटी कर दिया गया था. उन्‍हें टीएमसी कार्यकर्ताओं की ओर से खतरे की आशंका जताई गई थी. जेड सिक्‍योरिटी के तहत मुकुल रॉय को 33 सीआरपीएफ कर्मी तीन शिफ्ट में सुरक्षा प्रदान करते थे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10.राम मंदिर ट्रस्ट जमीन विवाद: 8 करोड़ में एक और जमीन का सौदा आया सामने
    उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई जमीन पर राजनीतिक दलों के द्वारा आरोप-प्रत्यारोप का दौर अभी थमा भी नहीं था कि इसी मामले पर एक नया मोड़ सामने आया है. पता चला है कि ट्रस्ट की तरफ से विवाद वाले दिन एक और जमीन की डील की गई, जिसमें 8 करोड़ रुपए भुगतान किए गए.
    दरअसल जिस दिन साढ़े 18 करोड़ रुपए वाली जमीन की डील हुई, जिस पर विवाद चल रहा है. उसी दिन गाटा संख्या 242 में ही हरीश पाठक और कुसुम पाठक ने 1.037 हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय के पक्ष में की.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10.गुड न्‍यूज: बच्‍चों के लिए बन रही 2 वैक्‍सीन, एंटीबॉडी बढ़ाने में है मददगार
    कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से शांत भी नहीं हुई है कि तीसरी लहर को लेकर अभी से चेतावनी जारी कर दी गई है. विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर बच्‍चों के लिए खतरानाक साबित हो सकती है. विशेषज्ञों की चेतावनी के बीच अच्‍छी खबर ये है कि मॉडर्ना की कोरोना वैक्‍सीन और प्रोटीन आधारित एक अन्‍य वैक्‍सीन के जो शुरुआती परिणाम सामने आए हैं वो काफी राहत देने वाले हैं.
    बंदर (रीसस मैकाक,अफ्रीकी लंगूर) के बच्‍चों पर किए गए इस परीक्षण में वैक्‍सीन पूरी तरह से सुरक्षित पाई गई है. वैक्‍सीन बंदर के बच्‍चे के अंदर सार्स-कोव-2 वायरस से लड़ने में कारगर एंटीबॉडी बनाने में सफल रही है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.