कोरोना वैक्सीन से राम मंदिर तक, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. . फाइल फोटो

राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं. . फाइल फोटो

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 19, 2020, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते 9 महीने से कोरोना वायरस के साए में जी रहे लोगों को अब वैक्सीन की आस बंधी है. लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वैक्सीन के साथ इस महामारी के बुरे दौर का अंत होगा. अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया है कि कोरोना वैक्सिनेशन स्वेच्छा पर आधारित होगा. जिसे भी टीकाकरण करवाना है, उसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं दूसरी खबर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में दबदबा बना लिया है. उसने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को मेजबान टीम को 191 रन पर समेट दिया है. इससे टीम इंडिया को पहली पारी में 53 रन की बढ़त मिल गई. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पृथ्वी शॉ का विकेट गंवाकर 9 रन बना लिए हैं.

TMC के एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, बनसारी मैत्री ने छोड़ा अपना पद

>> पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले ममता बनर्जी की मुश्किल कम होने का नाम नहीं ले रही है. शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के एक और विधायक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बंगाल कांथी से तृणमूल कांग्रेस विधायक बनसारी मैत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

>> शुक्रवार सुबह ही पार्टी की अल्‍पसंख्‍यक सेल के महासचिव कबीरुल इस्‍लाम ने भी इस्‍तीफा सौंप दिया था. पिछले 48 घंटों में 9 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. इससे पहले पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने भविष्यवाणी की थी कि 60-65 विधायक जनवरी 2021 तक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस छोड़ देंगे. गुरुवार को सुवेंदु अधिकारी और आसनसोल से जिलाअध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने पार्टी छोड़ दी थी.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

रणदीप सुरजेवाला बोले- 99.9% कांग्रेसी चाहते हैं राहुल गांधी बनें कांग्रेस अध्यक्ष

>>  उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है. एक तरफ चुनाव है तो दूसरी तरह कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है. इन सबके बीच शुक्रवार को कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वह और पार्टी के 99.9 फीसदी लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी ही अध्यक्ष चुने जाएं.



>>  प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सुरजेवाला ने कहा, 'नए पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. कांग्रेस का इलेक्टोरल कॉलेज, ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के सदस्य, कांग्रेस कार्यकर्ता और सदस्य मिलकर उसे चुनेंगे जो सबसे मुफीद होगा. मेरे समेत 99.9% लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष चुने जाएं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

टीम इंडिया ने कंगारुओं को दबोचा, दूसरे दिन गिरे 15 विकेट

>>  भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में दबदबा बना लिया है. उसने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को मेजबान टीम को 191 रन पर समेट दिया है. इससे टीम इंडिया को पहली पारी में 53 रन की बढ़त मिल गई. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पृथ्वी शॉ का विकेट गंवाकर 9 रन बना लिए हैं.

>>  इस तरह उसकी कुल बढ़त 62 रन हो गई है और दूसरी पारी में उसके 9 विकेट बाकी हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार से एडिलेड में खेला जा रहा है. भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 233 रन बनाए थे. दूसरे दिन उसकी पारी 244 रन पर सिमट गई.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

ICMR डायरेक्टर बलराम भार्गव पाए गए कोरोना पॉजिटिव

>>  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर डॉ. बलराम भार्गव कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. आईसीएमआर के सूत्रों के मुताबिक, 59 साल के डॉ. भार्गव कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एम्स के ट्रॉमा केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है.

>>  बता दें कि भारत ने एक करोड़ कोरोना मरीजों का आंकड़ा पार कर लिया है. दुनियाभर के कोरोना मरीजों के आंकड़े इकट्ठा करने वाली वेबसाइट worldometers.info पर शुक्रवार रात को मरीजों की संख्या 10,004,825 हो चुकी थी. महामारी से देश में अब तक करीब 1 लाख 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

मानहानि केस में कुणाल कामरा को सुप्रीम कोर्ट ने दिया नोटिस

>>  सुप्रीम कोर्ट ने आपत्तिजनक ट्वीट के कारण आपराधिक अवमानना कार्यवाही शुरू करने के लिए दायर याचिका पर शुक्रवार को कॉमेडियन कुणाल कामरा और कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा को नोटिस जारी किया है. अदालत ने दोनों को कथित रूप से न्यायपालिका और न्यायाधीशों को बदनाम करने के लिए उनके खिलाफ अदालती कार्यवाही की अवमानना करने वाली याचिका के जवाब में यह नोटिस जारी किया है.

>>  सुप्रीम कोर्ट ने उनसे छह सप्ताह में अपना जवाब देने को कहा है. शीर्ष अदालत ने कहा कि कुणाल कामरा और रचिता तनेजा को अदालत में पेश होने की जरूरत नहीं है. जस्टिस अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी और एमआर शाह की पीठ ने कानून के छात्र आदित्य कश्यप और श्रीरंग कटनेश्वर्कर द्वारा दायर याचिका पर रचिता तनेजा और कुणाल कामरा को नोटिस जारी किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

PM मोदी ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को लिखा पत्र

>>  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तानके पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मां के निधन पर चिट्ठी लिखकर उन्हें अपनी संवेदना प्रकट की है. पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ​पत्र को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को सौंपा है.

>>  बता दें कि नवाज शरीफ की मां बेगम शमीम अख्तर का इसी साल 22 नवंबर को इंतक़ाल हुआ था. पीएम मोदी के ये पत्र 27 नवंबर को लिखा था, जिसे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से गुरुवार को जारी किया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राम मंदिर बनाने के लिए जुटाए जाएंगे 1000 करोड़

>>  अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के लिए सारी बाधाएं अब दूर हो चुकी हैं. अब इसके लिए आवश्यक पैसा जुटाने का काम शुरू हो गया है. विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए पैसा राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के जरिए जमा किया जाएगा.

>>  राम मंदिर निधि समर्पण अभियान जनता की स्वेच्छा से मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित भाव से दान लिया जाएगा. विश्व हिंदू परिषद की मंशा इस योजना को भारत में 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की है. इस अभियान में जुटाई गई राशि को चंदा नहीं कहा जाएगा. इस अभियान में प्रमुख जमा किया गया पैसा भगवान का पैसा कहा जाएगा और इसे मांगा नहीं जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना के बीच एक और खतरनाक बीमारी की दस्तक

>>  देश में कोरोना के संक्रमण के बीच एक और जानलेवा बीमारी ने दस्तक दे दी है. कोरोना के बाद देश में तेजी से बढ़ रहे 'म्यूकोरमिकोसिस' ने विशेषज्ञों को परेशानी में डाल दिया है. आमतौर पर इस बीमारी से जुड़े मामले काफी कम आते हैं लेकिन इसे काफी गंभीर बीमारियों की श्रेणी में रखा गया है.

>>  इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में हाल ही में म्यूकोरमिकोसिस के 44 मामले सामने आए हैं जिनमें से 9 मरीजों की मौत हो गई है. संक्रमण से कुछ लोगों की आंखों की रोशनी भी चली गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

हाथरस केस में CBI ने दायर की चार्जशीट

>>  उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप और हत्याकांड मामले की जांच कर रही सीबीआई ने शुक्रवार को मामले की चार्जशीट दाखिल कर दी है. सीबीआई ने चार्जशीट में इस मामले में पकड़े गए सभी चारों आरोपियों को रेप और हत्या का आरोपी माना है. बता दें इस मामले में चारों आरोपियों संदीप, लवकुश, रवि और रामू पर गांव की एक दलित लड़की की रेप और हत्या का आरोप है.

>>  उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप और हत्याकांड मामले की जांच कर रही सीबीआई शुक्रवार को चार्जशीट दा​खिल कर दी है. योगी सरकार ने यह केस सीबीआई को जांच के लिए सौंपा था, जिसकी सीबीआई बीते दो महीने से जांच में जुटी थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

कोरोना वैक्सीन के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

>>  बीते 9 महीने से कोरोना वायरस के साए में जी रहे लोगों को अब वैक्सीन की आस बंधी है. लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वैक्सीन के साथ इस महामारी के बुरे दौर का अंत होगा. अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया है कि कोरोना वैक्सिनेशन स्वेच्छा पर आधारित होगा. जिसे भी टीकाकरण करवाना है, उसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

>>  मंत्रालय ने कहा- कोविड वैक्सिनेशन स्वेच्छा के आधार पर किया जाएगा. हालांकि यह सलाह दी जाती है कि वैक्सीन का पूरा डोज लें. इससे आप खुद को बीमारी से दूर रख सकेंगे साथ ही इसके प्रसार से दूसरों को भी बचा सकेंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज