मिल्खा सिंह का निधन, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

मिल्खा सिंह को दो दिन पहले ही पीजीआई चंडीगढ़ के कोरोना आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया था.लेकिन गुरुवार रात उनकी तबीयत बिगड़ गई. (PTI File)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत के महान फर्राटा धावक ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद निधन हो गया. परिवार के प्रवक्ता ने शुक्रवार रात इसकी जानकारी दी. 91 वर्षीय सिंह की शुक्रवार शाम को कोविड-19 के बाद उत्पन्न हुई जटिलताओं के कारण हालत गंभीर हो गयी थी जिसमें उनका आक्सीजन स्तर कम हो गया था और उन्हें तेज बुखार आ रहा था. वहीं सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी नये नियमों को लेकर केंद्र सरकार तथा ट्विटर में गतिरोध के बीच संसदीय समिति ने ट्विटर के प्रतिनिधियों से पूछा कि क्या वह भारत के कानूनों का पालन करते हैं, इस पर ट्विटर की ओर से जवाब दिया गया कि वह अपनी नीतियों का पालन करते हैं.

    पीएम मोदी ने युवाओं के लिए लॉन्च किया क्रैश कोर्स
    कोरोना वायरस से जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक क्रैश कोर्स की शुरुआत की है. इसके तहत एक लाख युवाओं को फ्रंटलाइन वर्कर्स के तौर पर तैयार किए जाने का लक्ष्य रखा है. पीएम मोदी ने कहा है कि इस कोर्स को टॉप एक्सपर्ट्स ने मिलकर तैयार किया है.
    इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी भी जारी की है. उन्होंने कहा है कि कोरोना अभी भी हमारे बीच ही है और इसके म्यूटेट होने की आशंका भी बनी हुई है. यह क्रैश कोर्स महज दो से तीन महीनों में पूरा हो जाएगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह का निधन, प्रधानमंत्री ने कहा- हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया
    भारत के महान फर्राटा धावक ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद निधन हो गया. परिवार के प्रवक्ता ने शुक्रवार रात इसकी जानकारी दी. 91 वर्षीय सिंह की शुक्रवार शाम को कोविड-19 के बाद उत्पन्न हुई जटिलताओं के कारण हालत गंभीर हो गयी थी जिसमें उनका आक्सीजन स्तर कम हो गया था और उन्हें तेज बुखार आ रहा था.
    रविवार को ही उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर ने भी कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था. ‘मिल्खा सिंह ने रात 11 . 30 पर आखिरी सांस ली.’’ उनकी हालत शाम से ही खराब थी और बुखार के साथ आक्सीजन भी कम हो गई थी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    वैक्सीन लगवा चुके लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका 80% हुई कम
    भारत में कोरोना का कहर अब कम हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 3 मई से रिकवरी रेट में तेजी देखी जा रही है, जो अब 96% है. उन्होंने कहा कि हम एक्टिव केसों में भी गिरावट देख रहे हैं. 11 जून से 17 जून के बीच 513 जिलों में कुल पॉजिटिव केस 5% से भी कम थे.
    देश में कोरोना की वर्तमान स्थिति को लेकर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में लव अग्रवाल ने कहा, 'पिछले 24 घंटे में देश में 62,480 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 11 दिनों से एक लाख से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. कोरोना मामलों के पीक में 85% की कमी देखी गई है.'

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    संसदीय समिति ने ट्विटर से कहा: देश का कानून सर्वोपरि, आपकी नीति नहीं
    सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी नये नियमों को लेकर केंद्र सरकार तथा ट्विटर में गतिरोध के बीच इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट के अधिकारियों ने शुक्रवार को कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली एक संसदीय समिति के समक्ष सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने पर पक्ष रखा.
    सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि संसदीय समिति ने ट्विटर के प्रतिनिधियों से पूछा कि क्या वह भारत के कानूनों का पालन करते हैं, इस पर ट्विटर की ओर से जवाब दिया गया कि वह अपनी नीतियों का पालन करते हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    मुंबई में बढ़ा ब्‍लैक फंगस का खतरा, तीन बच्‍चों की निकालनी पड़ी आंखें
    देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ती दिखाई पड़ रही हो लेकिन ब्‍लैक फंगस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. ब्‍लैक फंगस के खतरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में तीन बच्‍चों की आंखें तक निकालनी पड़ी हैं.
    बता दें कि महाराष्‍ट्र में 4 से 16 साल के बच्‍चों में भी ब्‍लैक फंगस की शिकायत मिली है. बच्‍चों में तेजी से बढ़ रहे ब्‍लैक फंगस के मामलों को देखने के बाद डॉक्‍टर भी परेशान दिखाई दे रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    देशभर में अब तक 27 करोड़ से ज्यादा लोगों को हुआ वैक्सीनेशन
    कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान के 154वें दिन भारत ने एक अहम उपलब्धि हासिल की और देश में अब तक लगायी गयी खुराकों की कुल संख्या 27 करोड़ से अधिक हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को 18-44 आयु वर्ग के 19,43,765 लाभार्थियों को टीकों की पहली खुराक दी गयी जबकि 77,989 लोगों को दूसरी खुराक दी गई.
    देश भर में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर 18-44 आयु वर्ग के 5,15,68,603 लोगों को पहली खुराक लगायी गयी है जबकि 11,40,679 लोगों को दूसरी खुराक लगायी गयी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    रॉबिन फुकन होंगे गुवाहाटी हाईकोर्ट के एडिशनल जज
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुवाहाटी हाईकोर्ट और मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में नए जजों की नियुक्तियां की हैं. शुक्रवार देर शाम को जारी किए गए आदेश के अनुसार रॉबिन फुकन को गुवाहाटी हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया. वह दो साल की अवधि के लिए पद संभालेंगे.
    इसके साथ ही मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के लिए 6 जजों की नियुक्ति के आदेश का गजट नोटिफिकेशन केंद्रीय लॉ एवं जस्टिस मंत्रालय ने जारी किया गया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    कोरोना के कारण नहीं होगा राहुल गांधी का बर्थडे सेलिब्रेशन
    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपना 51वां जन्मदिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते नहीं मनाएंगे. राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से केक कटिंग न करने, पोस्टर बैनर न लगाने और जश्न न मनाने की अपील की है. राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे उनके जन्मदिन के मौके पर कोरोना काल में संकट में फंसे लोगों की मदद करें.
    राहुल की अपील के बाद पार्टी ने देशभर में लोगों के बीच मास्क, सैनेटाइजर, कोरोना किट बांटने का फैसला किया है. तो वहीं, यूथ कांग्रेस दिल्ली के रेड लाइट इलाके में सेक्स वर्कर्स को फ्री वैक्सीन लगवाने का कैम्प लगाएगी और छात्र संगठन NSUI ,छात्रों के लिए फ्री वैक्सीन कैम्प लगाएगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    अगस्ता वेस्टलैंड डीलः क्रिश्चियन मिशेल को कोर्ट ने जमानत देने से किया इनकार
    दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड डील के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को बड़ा झटका दिया है. राउज एवेन्यू कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड डील के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से इनकार कर दिया है.
    कथित तौर पर मिडिल मैन क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के खिलाफ सीबीआई और ईडी दोनों जांच एजेंसियों ने अगस्ता वेस्टलैंड डील में कथित गड़बड़ी करने के मामले में मामला दर्ज किया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद ने की सुसाइड की कोशिश
    राजधानी दिल्ली स्थित मशहूर बाबा का ढाबा के मालिक 80 साल के कांता प्रसाद को गुरुवार रात अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने जानकारी दी है कि उन्होंने आत्महत्या की कोशिश की थी. फिलहाल सफदरजंग अस्पताल में उनका इलाज जारी है.
    हाल ही में खबर आई थी कि आर्थिक परेशानियों के चलते उन्हें अपना रेस्टोरेंट बंद करना पड़ा था और वे सड़क किनारे स्टॉल पर वापस आ गए थे. पुलिस ने जानकारी दी कि उन्हें गुरुवार रात PCR कॉल आया. बताया गया कि एक व्यक्ति ने आत्महत्या की कोशिश की है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.